होम / Gangotri Yamunotri धाम के कपाट खुले

Gangotri Yamunotri धाम के कपाट खुले

India News Desk • LAST UPDATED : May 3, 2022, 3:44 pm IST

केदारनाथ के 6 और बद्रीनाथ धाम के कपाट 8 मई को खुलेंगे

इंडिया न्यूज, देहरादून:
अक्षय तृतीया के दिन आज गंगोत्री (Gangotri Dham) और यमुनोत्री धाम (Yamunotri Dham) के कपाट वैदिक मंत्रोच्चराण व पूजा अर्चना के साथ श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए गए। इसी के साथ आज से चारधाम यात्रा विधिवत शुरू हो गई। हर हर गंगे और जय मां गंगे के जयकारों के साथ गंगोत्री धाम के कपाट खुलने के मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Chief Minister Pushkar Singh Dhami) भी मौजूद रहे। केदारनाथ धाम के कपाट छह मई और बद्रीनाथ धाम के कपाट आठ मई को खुलेंगे।

पीएम मोदी के नाम से कराई गई पहली पूजा,  ऐतिहासिक होगी यात्रा

The Doors Of Gangotri And Yamunotri Dham Opened

गंगोत्री धाम (Gangotri Dham) में कपाट खुलने के साथ पीएम मोदी के नाम पहली पूजा कराई गई। इस अवसर पर सीएम धामी ने कहा कि इस बार चारधाम यात्रा ऐतिहासिक होगी। उन्होंने कहा, कोरोना के कारण दो साल के बाद यह यात्रा इस बार पूरी क्षमता के साथ रही है। गौरतलब है कि वर्ष 2020 व 2021 में चारधामों के कपाट खुलने से पहले ही कोविड-19 की पहली व दूसरी लहर चरम पर थी। कोरोनाकाल में चारों धाम के कपाट खुलने के बाद भी सन्नाटा पसरा था। इस बार भक्तों में भी चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) को लेकर खासा उत्साह है।

देवी-देवताओं के आशीर्वाद से अच्छी होगी यात्रा : धामी

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Chief Minister Pushkar Singh Dhami) ने कहा कि सभी देवी-देवताओं के आशीर्वाद से इस बार चारधाम यात्रा अच्छी होगी। उन्होंने बताया कि कई सामाजिक संगठन और संस्थाएं भी चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की सेवा के लिए आगे आ रहे हैं। सीएम ने कहा, कोरोना महामारी की वजह से दो वर्ष के बाद यात्रा पूरी क्षमता के साथ शुरू हो रही है और श्रद्धालुओं की संख्या ज्यादा होना हमारे लिए चुनौती भी है, लेकिन इसके बावजूद सरकार व राज्य के लोग मिलकर चारधाम यात्रा को सफल बनाएंगे।

श्रद्धालु छह महीने तक कर सकेंगे दर्शन

बता दें कि चारों धाम के कपाट छह महीने के लिए खोले जाते हैं। इस तरह देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालु एवं तीर्थयात्री अब भैया दूज तक छह माह के लिए मां यमुना के दर्शन यमुनोत्री धाम Yamunotri Dham) में कर सकेंगे। यमुनोत्री धाम में कपाट खोलने के अवसर पर यमुनोत्री से विधयाक संजय डोभाल, यमुनोत्री मंदिर समिति के सचिव सुरेश उनियाल व पूर्व विधायक केदार सिंह रावत सहित हजारों श्रद्धालु मौजूद रहे। मां यमुना के शीतकालीन प्रवास खुशीमठ से संजय डोभाल ने ही यात्रा को यमुनोत्री धाम के लिए रवाना किया।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : Chardham Yatra 2022 चारधाम यात्रा के लिए नेगेटिव RT PCR रिपोर्ट जरुरी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT