होम / TMC ने चुनाव में नेताओं पर खर्च किया कितना पैसा? Owaisi और Mahua Moitra को मिले बोरी भरकर करारे नोट

TMC ने चुनाव में नेताओं पर खर्च किया कितना पैसा? Owaisi और Mahua Moitra को मिले बोरी भरकर करारे नोट

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 30, 2024, 12:37 pm IST

India News (इंडि या न्यूज), Lok Sabha Elections 2024: तृणमूल कांग्रेस ने हाल ही में खत्म हुए लोकसभा चुनाव में जमकर पैसे खर्च किए। पार्टी की ओर से चुनाव लड़ने के लिए वरिष्ठ नेताओं अभिषेक बनर्जी, महुआ मोइत्रा और शत्रुघ्न सिन्हा समेत अपने 48 उम्मीदवारों को 75-75 लाख रुपये दिए। संसदीय चुनाव लड़ने के लिए अपने उम्मीदवारों को किए गए भुगतान पर पार्टी के आंशिक व्यय विवरण के अनुसार, इसने चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों पर 3.60 करोड़ रुपये खर्च किए। यह विवरण चुनाव आयोग को 7 जून को परिणाम घोषित होने के दो दिन बाद सौंपा गया।इसने अधिकांश उम्मीदवार पश्चिम बंगाल से उतारे थे, जबकि कुछ ने असम और मेघालय से चुनाव लड़ा था।

पश्चिम बंगाल पर शासन करने वाली टीएमसी एक मान्यता प्राप्त राज्य पार्टी है। आपके लिए अनुशंसित कहानियाँ आम आदमी पार्टी, जिसे एक मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा प्राप्त है, उसने अपने तीन उम्मीदवारों – दिल्ली से दो और गुजरात से एक – को कुल 60 लाख रुपये से अधिक दिए।

ओवैसी को दो किस्तों में भुगतान

गुजरात के भरूच से इसके उम्मीदवार चैतरभाई वसावा को 60 लाख रुपये में से लगभग आधे मिले। ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल-मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) ने अपने अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी को दो किस्तों में कुल 52 लाख रुपये दिए। वैसे तो चुनाव प्रचार में उम्मीदवार के खर्च की एक सीमा होती है, लेकिन राजनीतिक दलों के लिए ऐसी कोई सीमा नहीं होती। जनवरी 2022 में, चुनाव आयोग की सिफारिश के आधार पर, सरकार ने लोकसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों के लिए चुनाव खर्च की सीमा 70 लाख रुपये से बढ़ाकर 95 लाख रुपये और विधानसभा चुनावों के लिए 28 लाख रुपये से बढ़ाकर 40 लाख रुपये कर दी थी। लोकसभा चुनावों के लिए, संशोधित व्यय सीमा अब बड़े राज्यों के लिए 90 लाख रुपये और छोटे राज्यों के लिए 75 लाख रुपये है। 2024 के लोकसभा चुनाव सात चरणों में हुए और नतीजे 4 जून को घोषित किए गए।

‘केजरीवाल रात को सपने में आए और…’,  फिर पार्षद ने उठाया ऐसा कदम, BJP को करंट तो AAP भी रह गई दंग

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT