होम / Union Budget 2024: आज से शुरू हो रहा बजट सत्र, विपक्ष क्यों संसद में हंगामे को है तैयार? जानें ये 10 बड़ी बातें

Union Budget 2024: आज से शुरू हो रहा बजट सत्र, विपक्ष क्यों संसद में हंगामे को है तैयार? जानें ये 10 बड़ी बातें

Reepu kumari • LAST UPDATED : July 22, 2024, 10:43 am IST

Modi 3.0 Budget

India News (इंडिया न्यूज), Union Budget 2024: संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है, जिसमें कांवड़ यात्रा, नीट और मणिपुर समेत कई विवाद शामिल हैं। तीन राज्य, जिनमें से दो सहयोगी दलों द्वारा शासित हैं, विशेष दर्जे की मांग कर रहे हैं। मंगलवार को केंद्रीय बजट पेश किया जाएगा। इससे जुड़े शीर्ष 10 बिंदु बातें जो आपके जान लेनी चाहिए।

  • केंद्रीय बजट कल 23 जलाई को पेश होगा।
  • अंतरिम केंद्रीय बजट 1 फरवरी को लोकसभा चुनाव से पहले पेश किया गया था।
  • संसद में विपक्ष के हंगामे के आसार 

10 बिंदु

1. केंद्रीय बजट कल 23 जलाई को मंगलवार को सुबह 11 बजे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया जाएगा। जिन्हें निरंतरता के हित में एक और कार्यकाल के लिए पोर्टफोलियो सौंपा गया है।

2. 2024-25 के लिए अंतरिम केंद्रीय बजट 1 फरवरी को लोकसभा चुनाव से पहले पेश किया गया था।

3.बजट से पहले आर्थिक सर्वेक्षण होगा, जिसे आज पेश किया जाएगा। अर्थव्यवस्था और विकास पर एक रिपोर्ट कार्ड, सर्वेक्षण लोकसभा में पेश किया जाएगा। सर्वेक्षण में विभिन्न आर्थिक क्षेत्रों के प्रदर्शन और रोजगार, जीडीपी विकास, मुद्रास्फीति और बजट घाटे के आंकड़ों के बारे में विवरण शामिल हैं।

4. बजट प्रस्तुति के बाद संसद में विपक्ष के हंगामे के आसार हैं। जिसमें विपक्ष विवादास्पद विषयों की सूची के साथ तैयार है।

5.नए सांसदों के शपथ लेने के बाद विपक्ष पहले सत्र में कई मुद्दों पर चर्चा नहीं कर पाया है। भाजपा अपने सहयोगियों की ओर से कई मांगों के लिए भी तैयार है, जिसमें उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में विवादास्पद आदेश को वापस लेना भी शामिल है, जिसके तहत भोजनालयों के मालिकों को अपने नाम वाले बोर्ड लगाने होंगे।

6. विपक्षी कांग्रेस ने इस आदेश की आलोचना करते हुए इसे “सांप्रदायिक और विभाजनकारी” बताया है और मुसलमानों और अनुसूचित जातियों को उनकी पहचान बताने के लिए मजबूर करके उन्हें निशाना बनाने का इरादा जताया है।

7. संसद में चर्चा की मांग करते हुए कांग्रेस, डीएमके, समाजवादी पार्टी और आप ने स्पष्ट किया कि वे दोनों सदनों में इस मुद्दे को उठाएंगे।

8.इस बीच, बिहार में भाजपा के सहयोगी दल विशेष श्रेणी के दर्जे की मांग कर रहे हैं। वाईएसआर कांग्रेस द्वारा आंध्र प्रदेश और नवीन पटनायक की बीजू जनता दल द्वारा ओडिशा के लिए भी मांग उठाई जा रही है। कांग्रेस के जयराम रमेश ने बताया कि रविवार को सर्वदलीय बैठक में इन मुद्दों पर चर्चा की गई, लेकिन आंध्र प्रदेश के लिए विशेष श्रेणी के दर्जे की मांग भाजपा के सहयोगी और मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू द्वारा नहीं उठाई गई।

दुनिया की 5 सबसे खतरनाक जगह, जहां इंसानों का पहुंचना लगभग नामुमकिन;भारत में भी है एक

9.बैठक के बाद, भाजपा के सहयोगी जयंत चौधरी – केंद्रीय मंत्री और राष्ट्रीय लोक दल के प्रमुख ने विवादास्पद भोजनालय आदेश के बारे में बात की। उन्होंने कहा, “ऐसा लगता है कि यह आदेश बिना सोचे-समझे लिया गया और सरकार इस पर अड़ी हुई है, क्योंकि यह निर्णय लिया जा चुका है।”

10. सर्वदलीय बैठक में केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने विपक्ष से वरिष्ठ नेताओं के भाषणों के दौरान व्यवधान से बचने को कहा। संसद के उद्घाटन सत्र के दौरान, राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जवाब को विपक्षी सदस्यों द्वारा नारेबाजी के कारण बार-बार बाधित किया गया।

बजट सत्र 12 अगस्त को समाप्त होगा, उस समय तक सरकार छह विधेयक पारित करने का लक्ष्य रखती है, जिसमें एक विधेयक विमानन क्षेत्र में व्यापार करने में आसानी बढ़ाने के लिए 90 साल पुराने विमान अधिनियम को बदलने का प्रयास करता है।

Petrol-Diesel Price Today: इस राज्य में कच्चे तेल की कीमतों में हो गया बड़ा बदलाव, अभी चेक कर लें अपने शहर में पेट्रोल और डीजल के दाम   

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

भगवान भोलेनाथ के बारे में ये क्या कह गए अनिरुद्धाचार्य, मांगनी पड़ी माफी! संतों ने कर दी इतनी बड़ी मांग
Weather Today: महाराष्ट्र, तेलंगाना और ओडिशा के साथ इन राज्यों में भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी
छुट्टी के दिन इतना सस्ता हो गया Petrol-Diesel? अभी करें चेक 
Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
ADVERTISEMENT