होम / UPSC Chairperson मनोज सोनी ने कार्यकाल समाप्त होने से पहले दिया इस्तीफा!

UPSC Chairperson मनोज सोनी ने कार्यकाल समाप्त होने से पहले दिया इस्तीफा!

Shalu Mishra • LAST UPDATED : July 20, 2024, 10:46 am IST
ADVERTISEMENT
UPSC Chairperson मनोज सोनी ने कार्यकाल समाप्त होने से पहले दिया इस्तीफा!

manoj soni

India News(इंडिया न्यूज), UPSC Chairperson Manoj Soni: यूपीएससी अध्यक्ष मनोज सोनी ने कार्यकाल समाप्त होने से 5 साल पहले ‘व्यक्तिगत कारणों’ से इस्तीफा दिया: सूत्रों से जानकारी मिली। आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं पूरी जानकारी।

मनोज सोनी ने अपने पद से दिया इस्तीफा

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के अध्यक्ष मनोज सोनी ने राष्ट्रपति को अपना इस्तीफा भेज दिया है। सोनी ने अपना कार्यकाल खत्म होने से पहले ही यूपीएससी अध्यक्ष का पद छोड़ दिया है। पिछले दिनों ही उनके इस्तीफे की चर्चा थी, लेकिन अब उन्होंने निजी कारणों का हवाला देते हुए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को अपना इस्तीफा भेज दिया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने उनकी नियुक्ति पर सवाल उठाए थे। ऐसा पहली बार होने जा रहा है कि कोई यूपीएससी अध्यक्ष अपने कार्यकाल से पहले ही इस्तीफा दे दिया।

Godavari Mystery: इस रहस्यमयी गुफा में कैसे गायब हो जाती है गोदावरी नदी, रामायण से है सीधा रिश्ता

व्यक्तिगत कारणों से दिया इस्तीफा 

जानकारी के मुताबिक मनोज सोनी का कार्यकाल 2029 में खत्म होना था, लेकिन उन्होंने कार्यकाल खत्म होने से पांच साल पहले ही यूपीएससी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। सोनी 2017 में यूपीएससी सदस्य के तौर पर जुड़े थे और उन्हें 16 मई 2023 को यूपीएससी का अध्यक्ष बनाया गया था। सूत्रों के मुताबिक उनके इस्तीफे की वजह ट्रेनी आईएएस पूजा खेडकर नहीं हैं, बल्कि उन्होंने निजी कारणों से इस्तीफा दिया है। संघ लोक सेवा आयोग में शामिल होने से पहले मनोज सोनी तीन बार गुजरात की दो यूनिवर्सिटी के कुलपति रह चुके हैं।

Weather Today: तेलंगाना, कर्नाटक समेत इन 2 राज्यों में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी, IMD ने 9 के लिए दी ये चेतावनी

पीएम मोदी के करीबी 

मनोज सोनी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का करीबी माना जाता है और कहा जाता है कि नरेंद्र मोदी ने ही साल 2005 में सोनी को एमएस यूनिवर्सिटी, वडोदरा का कुलपति नियुक्त किया था। यूपीएससी चेयरमैन पद पर नियुक्ति को लेकर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सवाल उठाए थे और यूपीएससी चेयरमैन पद पर सोनी की नियुक्ति को संविधान पर हमला बताया था।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT