होम / जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान आज, जानें कितनी विधानसभा सीटों पर डालें जाएंगे वोट?

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान आज, जानें कितनी विधानसभा सीटों पर डालें जाएंगे वोट?

Sohail Rahman • LAST UPDATED : September 25, 2024, 4:58 am IST

Jammu Kashmir 2nd Phase Voting ( दूसरे चरण का मतदान आज )

India News (इंडिया न्यूज), Jammu Kashmir 2nd Phase Voting: जम्मू कश्मीर में बुधवार (25 सितंबर, 2024) को विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए वोट डाले जाएंगे। दूसरे चरण में जम्मू कश्मीर के 26 सीटों पर मतदान होने वाला है। इन सीटों पर 239 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। जिनके किस्मत का फैसला करने के लिए आज लोग अपना वोट डालेंगे। विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में मध्य कश्मीर के तीन जिले श्रीनगर, गंदेरबल और बडगाम भी शामिल होंगे। इसके साथ ही इस चरण में सीमावर्ती जिलों राजौरी और पुंछ के साथ-साथ जम्मू के रियासी में भी वोट डाले जायेंगे। इन इलाकों में पिछले तीन सालों में कई आतंकी हमले हो चुके हैं। इन आतंकी हमलों का भारतीय सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया है। 

कितने पूर्व मंत्री और पूर्व विधायक मैदान में हैं? 

अगर हम दूसरे चरण की बात करें तो इस चरण में 26 विधानसभा क्षेत्रों के 239 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होने वाला है। भाजपा की जम्मू कश्मीर इकाई के प्रमुख रविंदर रैना राजौरी जिले की नौशेरा सीट से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा दूसरे चरण में पांच पूर्व मंत्री और 10 पूर्व विधायक भी अपना किस्मत आजमा रहे हैं। वहीं अगर इस चरण को लेकर किए गए सुरक्षा इंतजामों की बात करें तो बड़ी संख्या में पुलिस, सशस्त्र पुलिस बल और केंद्रीय सशस्त्र अर्धसैनिक बल के जवानों को इन विधानसभा क्षेत्रों में तैनात किया गया है। अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि हर मतदान केंद्र के आसपास बहुस्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया गया है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि दूसरे दौर का मतदान भयमुक्त माहौल में हो। 

Producer वासु भगनानी पर किन 3 डायरेक्टर्स ने फीस न देने का लगाया आरोप, जानिए क्या है पूरा मामला?

स्ट्रांग रूम में भी होंगे सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम 

बुधवार को वोटिंग खत्म होने के बाद जिन ‘स्ट्रॉन्ग रूम’ में ईवीएम मशीनों को रखा जाएगा। उनकी सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इन ईवीएम को चौबीसों घंटे डिजिटल निगरानी में रखा जाएगा। हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। पहले चरण में 24 विधानसभा क्षेत्रों में 18 सितंबर को वोट डाले जा चुके हैं। (25 सितंबर, 2024) बुधवार को दूसरे चरण में 26 सीट पर, तो वहीं तीसरे चरण में 40 सीटों पर एक अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे। वोटों की गिनती आठ अक्टूबर को किया जाएगा।

UNSC में भारत के स्थाई सदस्य बनने में कौन से देश बने हुए हैं रोड़ा, क्या है इसके पीछे की वजह?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

मुसलमानों के लिए हरा रंग क्यों होता है पवित्र, क्या है इसके पीछे की कहानी?
श्रद्धा कपूर ने एक इवेंट के दौरान आदित्य रॉय को छतरी के नीचे लगाया गले, मूमेंट देख फैंस को ‘आशिकी 2’ की आई याद
जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान आज, जानें कितनी विधानसभा सीटों पर डालें जाएंगे वोट?
Producer वासु भगनानी पर किन 3 डायरेक्टर्स ने फीस न देने का लगाया आरोप, जानिए क्या है पूरा मामला?
UNSC में भारत के स्थाई सदस्य बनने में कौन से देश बने हुए हैं रोड़ा, क्या है इसके पीछे की वजह?
कंगना रनौत के बयानों से परेशान हुई भाजपा, अब ऐसा क्या बोल गई BJP MP जिससे बैकफुट पर आ गई पार्टी?
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मुहम्मद यूनुस से की मुलाकात, बांग्लादेश को इस मामले में पूर्ण समर्थन देने की कर दी पेशकश
ADVERTISEMENT