होम / Ayodhya Ram Mandir: रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के लिए PoK से आ रहा यह खास चीज

Ayodhya Ram Mandir: रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के लिए PoK से आ रहा यह खास चीज

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 29, 2023, 6:11 pm IST
ADVERTISEMENT
Ayodhya Ram Mandir: रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के लिए PoK से आ रहा यह खास चीज

राम मंदिर के उद्घाटन के लिए पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के इस मंदिर से आएगा पानी

India News (इंडिया न्यूज),Ayodhya Ram Mandir: पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में प्राचीन मंदिर को फिर से खोलने के लिए संघर्ष कर रहे अग्रणी संगठन-शारदा बचाओ आंदोलन ने कहा कि उन्होंने मंदिर के तालाब से पवित्र जल प्राप्त किया है और इसे मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के लिए अयोध्या भेजा जाएगा।

शारदा पीठ मंदिर के जल का होगा उपयोग

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में शारदा पीठ मंदिर से प्राप्त पवित्र जल का उपयोग अगले साल 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर मंदिर के विशेष अभिषेक समारोह में किया जाएगा। सेव शारदा कमेटी कश्मीर के सदस्यों ने आज बेंगलुरु में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह खुलासा किया। संगठन के प्रमुख रविंदर पंडिता ने कहा कि उन्होंने पीओके स्थित सदस्यों की मदद से पवित्र जल हासिल किया है और इसे प्राण परशिष्ठ समारोह के लिए अयोध्या भेजा जाएगा। संगठन ने शारदा मंदिर टीटवाल के लिए एक वेबसाइट भी लॉन्च की और भारत सरकार से शारदा पीठ पीओके में अतिक्रमण हटाने में हस्तक्षेप करने की मांग की।

शारदा अनुयायियों के लिए लांच की गई वेबसाइट 

समिति ने उन शारदा अनुयायियों और पर्यटकों के लिए एक वेबसाइट लॉन्च की है जो एलओसी टीटवाल कश्मीर तक शारदा यात्रा पर जाना चाहते हैं। शारदा यात्रा मंदिर को 22 मार्च को माननीय एलजी जम्मू-कश्मीर श्री की उपस्थिति में गृह मंत्री अमित शाह द्वारा लाइव स्ट्रीमिंग के माध्यम से जनता के लिए खोल दिया गया था। मनोज सिन्हा, सांसद दक्षिण बेंगलुरु तेजस्वी सूर्या और सेव शारदा समिति के प्रमुख/संस्थापक रविंदर पंडिता।

यह भी पढ़ेंः- Ayodhya Ram Mandir: 16 जनवरी से शुरु होगा प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम, जानें 7 दिवसीय कार्यक्रम का शेड्यूल

वेबसाइट का उद्देश्य तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को नव-पुनर्निर्मित शारदा मंदिर और सिख गुरुद्वारा के बारे में पूरी जानकारी और यात्रा गाइड प्रदान करना है, जो 1947 से पहले उसी स्थान पर थे लेकिन जनजातीय हमलों में जला दिए गए थे। नवनिर्मित शारदा यात्रा मंदिर के निर्माण को दक्षिणायम श्रृंगेरी मठ द्वारा समर्थित किया गया था। इस साल मार्च में उद्घाटन के बाद से लगभग 10,000 तीर्थयात्री मंदिर और गुरुद्वारे का दौरा कर चुके हैं।

शारदा समिति ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

शारदा बचाओ समिति ने सरकार से आगे अनुरोध किया। भारत सरकार और माननीय प्रधानमंत्री पाक सेना द्वारा हाल ही में शारदा पीठ परिसर में बनाए गए कॉफी होम को हटाने और अतिक्रमण का मुद्दा उठाएंगे। यह पीओके के सर्वोच्च न्यायालय (एजेके) के दिनांक 03.01.2023 के ऐतिहासिक फैसले के बावजूद है, जो अतिक्रमण रोकने के लिए उसके प्रतिनिधित्व के आधार पर सेव शारदा समिति के पक्ष में सुनाया गया था। पीओके की सिविल सोसाइटी ने भी सेव शारदा कमेटी के साथ मिलकर बाउंड्री वॉल को हुए नुकसान के मुद्दे पर आवाज उठाई है। शारदा बचाओ समिति पहले ही प्रधानमंत्री को पत्र लिख चुकी है। नरेंद्र मोदी के साथ-साथ राष्ट्रपति पीओके (एजेके) को अपने पत्र दिनांक 30.11.2023 में पीओके की सिविल सोसायटी ने भी इस संबंध में वहां के संबंधित अधिकारियों को पत्र लिखा है।

शारदा पीठ को फिर से खोलने की मांग दोहराई

समिति के प्रमुख और संस्थापक रविंदर पंडिता ने करतारपुर गलियारे की तर्ज पर शारदा पीठ को फिर से खोलने की मांग दोहराई, जैसा कि माननीय गृह मंत्री ने अपने उद्घाटन दिवस के संबोधन में किया था। रविंदर पंडिता ने कहा, “अगर पाक अधिकारियों और उसकी सेना ने कॉफी होम को नहीं हटाया तो हम एलओसी मार्च का आह्वान करेंगे और एलओसी पार करेंगे और सभी शारदा समर्थकों को निकट भविष्य में इस मार्च के लिए तैयार रहना चाहिए।” पंडिता ने मांग की कि शारदा पीठ को यूनेस्को विरासत स्थल घोषित किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT