होम / Weather Alert: भयानक गर्मी तपाने को तैयार, इन राज्यों में झमाझम बारिश के आसार, जानें IMD का लेटेस्ट अपडेट

Weather Alert: भयानक गर्मी तपाने को तैयार, इन राज्यों में झमाझम बारिश के आसार, जानें IMD का लेटेस्ट अपडेट

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 10, 2024, 7:00 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Weather Alert: मार्च महीने का पहला सप्ताह बीत चुका है और दुसरे की शुरुआत हो रही है। ऐसे में मौसम विभाग ने तपाने वाली गर्मी की चेतावनी दे दी है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने वाले मौजूदा पश्चिमी विक्षोभ (डब्ल्यूडी) के कारण उत्तरी मैदानी इलाकों में 15 मार्च तक अगले सात दिनों तक तापमान कम रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि हालांकि, आने वाले तीन डब्ल्यूडी उतने तीव्र नहीं होंगे, जिसने 1 मार्च से 3 मार्च के बीच इस क्षेत्र को प्रभावित किया था और पहाड़ों में बड़े पैमाने पर बारिश और बर्फबारी हुई थी।

डब्ल्यूडी को नमी-भारी हवाओं द्वारा चिह्नित किया जाता है जो भूमध्यसागरीय क्षेत्र में उत्पन्न होती हैं और हिमालय पर्वतमाला से टकराने से पहले पश्चिम से आती हैं, जहां यह बर्फ और बारिश में बदल जाती है, जिससे मैदानी इलाकों में ठंड की स्थिति पैदा हो जाती है।

राजस्थान में मौसम 

आईएमडी की मानें तो, “तापमान अब तक सामान्य से नीचे रहा है और मार्च के मध्य तक इसके ‘सामान्य से सामान्य से नीचे’ रहने की संभावना है, लेकिन डब्ल्यूडी के उतने तीव्र होने की संभावना नहीं है।” आईएमडी ने कहा कि एक प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण पश्चिम राजस्थान और उससे सटे पाकिस्तान के निचले क्षोभमंडल स्तर पर देखा गया है।

Also Read: विस्फोट के 8 दिन बाद फिर से खुलेगा बेंगलुरु का रामेश्वरम कैफे, प्रशासन ने बढ़ाई सुरक्षा

उत्तरी पहाड़ों हलचल 

पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तरी पहाड़ों पर अगले लगभग दो सप्ताह तक हलचल बनी रहने की संभावना है। बीच-बीच में ब्रेक छोटे और मधुर होंगे। अगले सप्ताह की शुरुआत में, एक विषम अवसर को छोड़कर, मौसम की गतिविधि पहाड़ी इलाकों तक ही सीमित रहेगी, जब मैदानी इलाकों को भी एक या दो दिन के लिए हिस्सा मिलेगा।

जम्मू-कश्मीर में बारिश और बर्फबारी

हाल ही में, जम्मू-कश्मीर पर एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। ऊंचे इलाकों में बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है और आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहेंगे और पहाड़ों के निचले हिस्सों में हल्की बारिश होगी। इसका बचा हुआ प्रभाव कल भी हल्के ढंग से दिखाई देगा। एक दिन बाद 09 मार्च को संक्षिप्त और संक्षिप्त मंजूरी मिलने की उम्मीद है। ताज़ा मौसम प्रणाली इंतज़ार कर रही है और 10 मार्च को आने की संभावना है।

Also Read:‘सॉरी पापा, जेईई नहीं हो पाएगा’, बिहार के छात्र की कोटा में आत्महत्या से मौत

उत्तराखंड का हाल 

अनुमानित पश्चिमी विक्षोभ मौजूदा विक्षोभ से अधिक मजबूत होगा। गतिविधि की अवधि काफी लंबी होगी और 15 मार्च तक चलेगी. बारिश और बर्फबारी की तीव्रता और फैलाव 12 से 14 मार्च के बीच और 13 मार्च को और अधिक होगा। 13 मार्च को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की संपूर्ण पर्वत श्रृंखलाओं के लिए मौसम की गतिविधि समान रूप से मजबूत होगी। बाकी दिनों में जम्मू-कश्मीर और कुछ हद तक पड़ोसी हिमाचल प्रदेश सक्रिय क्षेत्र रहेगा।

मौसम का क्रम 12 और 13 मार्च को थोड़े समय के लिए पंजाब और हरियाणा के मैदानी इलाकों में भी पहुंचेगा। दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी 13 मार्च को एक दिन के लिए मौसम खराब रह सकता है। 14 मार्च से मैदानी इलाकों में शुरुआती ब्रेक लग जाएगा और 16 मार्च और उसके बाद पूरे क्षेत्र के लिए व्यापक निकासी की संभावना है।

Also Read: Kota Suicide Case: ‘सॉरी पापा, जेईई नहीं हो पाएगा’, बिहार के छात्र की कोटा में आत्महत्या से मौत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT