होम / Weather Update: अगले महीने से ही निकलेगा तेज पसीना, जान लें आज का मौसम अपडेट

Weather Update: अगले महीने से ही निकलेगा तेज पसीना, जान लें आज का मौसम अपडेट

Rajesh kumar • LAST UPDATED : April 2, 2024, 7:33 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Weather Update: इस बार सात चरणों में हो रहे आम चुनाव के बीच मौसम विभाग ने भीषण गर्मी की भी आशंका जताई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि इस बार अप्रैल से जून के बीच 10 से 20 दिन लू चलने की संभावना है, जबकि इन तीन महीनों के दौरान लू चलने की संख्या 4 से 8 के बीच रहती है।

IMD ने कहा कि अप्रैल से जून के दौरान देश के मध्य और पश्चिमी राज्यों में सबसे ज्यादा गर्मी पड़ने की संभावना है। इससे लू वाले दिनों की संख्या बढ़ सकती है। इस दौरान पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि पहले चरण के मतदान के बाद गर्मी बढ़ने लगेगी।

आम चुनावों के मद्देनजर राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने पहले ही चुनाव में जाने वाले लोगों के लिए एक एडवाइजरी जारी कर दी है। अब तक 200 से ज्यादा जिलों ने हीट एक्शन प्लान भी तैयार कर लिया है। बाकी जिले भी इस दिशा में काम कर रहे हैं। अगर मौसम विभाग का अनुमान सही रहा तो भीषण गर्मी के कारण नेताओं की जनसभाओं में जुटने वाली भीड़ कम हो सकती है।

यह भी पढ़ेंः- CAA Eligibility Certificate: पाकिस्तानी हिंदू शरणार्थियों को CAA सर्टिफिकेट बांट रहा ये संगठन, RSS से है गहरा कनेक्शन

मौसम विभाग के महानिदेशक डॉ. एम. महापात्रा ने कहा कि अब तक के पुराने आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल में आमतौर पर 1 से 3 दिन ही लू चलने की संभावना रहती है। हालांकि, इस बार अनुमान है कि 2 से 8 दिन तक लू चल सकती है। ऐसी स्थिति देश के लगभग सभी मैदानी इलाकों में हो सकती है। सबसे ज्यादा डर गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कर्नाटक, मध्य प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में है।

तापमान 2-3 डिग्री तक बढ़ जाएगा अगले सप्ताह

मौसम विभाग ने कहा कि एक हफ्ते के बाद देश के ज्यादातर हिस्सों में तापमान 2-3 डिग्री तक बढ़ने की संभावना है। महापात्र ने कहा कि पश्चिमी हिमालय क्षेत्र, पूर्वोत्तर राज्यों और उत्तरी ओडिशा के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य या सामान्य से नीचे रहने की संभावना है। वहीं, अप्रैल में देश के ज्यादातर हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है और मध्य दक्षिण भारत में इसकी संभावना अधिक है। महापात्र ने कहा कि पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में अप्रैल में अधिकतम तापमान सामान्य या सामान्य से नीचे रहने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ेंः- Toll Rate Hike: टोल टैक्स को लेकर चुनाव आयोग ने दिया निर्देश, अब कुछ महीनों तक नहीं बढ़ेगा हाईवे पर टोल

गेहूं उत्पादक राज्यों में लू की चेतावनी नहीं

आईएमडी ने यह भी कहा कि मध्य प्रदेश को छोड़कर गेहूं उत्पादक राज्यों में 7 अप्रैल तक लू की कोई चेतावनी नहीं है। महापात्र ने कहा कि मध्य प्रदेश में इस समय तापमान 37-40 डिग्री सेल्सियस के आसपास है और अगले सप्ताह इसके 42 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है। चूंकि राज्य में गेहूं की कटाई का काम 90 फीसदी पूरा हो चुका है, इसलिए कोई असर नहीं पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि अगर तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया तो भी पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में कोई असर नहीं पड़ेगा। दरअसल, 2022 में देश में गर्मी का शुरुआती असर भारत में गेहूं उत्पादन पर पड़ा, जिसके कारण दुनिया के दूसरे सबसे बड़े गेहूं उत्पादक देश को निर्यात पर प्रतिबंध लगाना पड़ा।

दक्षिण बंगाल में लू चलने की संभावना

मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिम बंगाल के दक्षिणी जिलों में 5 अप्रैल तक लू चलने की संभावना है। पुरुलिया, बांकुरा, पश्चिम बर्धमान, पश्चिम मिदनापुर और झाड़ग्राम जिलों में 3-5 अप्रैल तक लू चलने की संभावना है। क्षेत्र में चल रही शुष्क पश्चिमी हवाओं के कारण ऐसे हालात बन रहे हैं। इस दौरान तापमान 34 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने की उम्मीद है। वहीं, अगले तीन दिनों के दौरान दक्षिण बंगाल में दिन का अधिकतम तापमान 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की संभावना है।

यह भी पढ़ेंः- Al Jazeera Ban: इज़राइल ने अल जज़ीरा पर की बड़ी कार्रवाई, हमास युद्ध के बीच प्रसारण प्रतिबंध की अनुमति देने वाले विधेयक को दी मंजूरी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Elvish Yadav: सांपो के जहर मामले के बाद मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज, एल्विश यादव पर-Indianews
रोजाना चैन और सुकून की नींद लेने के लिए, रात में सोने से पहले इन फूड्स और ड्रिंक्स का करें सेवन -Indianews
PM Modi in Ayodhya: राम की नगरी अयोध्या में पीएम मोदी के रोड शो का चुनावों पर कितना होगा असर, जानें जनता की राय- Indianews
रात में साने से पहले इन 4 चीजों को चेहरे पर लगाने से बढ़ेगा निखार, मिलेंगे ढेरो फायदे -Indianews
Farhan Akhtar ने Agni का पहला पोस्टर किया जारी, आग की लपटों से लड़ते दिखे प्रतीक गांधी -Indianews
Tawaifs Role in Indian History: भारत के स्वतंत्रता की गुमनाम कहानी, फ्रिडम फाइटर की लिस्ट में ये भी शामिल-Indianews
Green Thai Chicken Curry: लंच में ट्राई करें शानदार ग्रीन थाई चिकन करी, बनाने में है बेहद आसान -Indianews
ADVERTISEMENT