होम / Weather Update: हवा-बारिश से रोमांटिक हुआ दिल्ली का मौसम, लेकिन इन राज्यों की बढ़ी टेंशन, जानें IMD की ताजा रिपोर्ट  

Weather Update: हवा-बारिश से रोमांटिक हुआ दिल्ली का मौसम, लेकिन इन राज्यों की बढ़ी टेंशन, जानें IMD की ताजा रिपोर्ट  

Reepu kumari • LAST UPDATED : July 5, 2024, 7:41 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले पांच दिनों में उत्तर और पूर्वोत्तर भारत में व्यापक भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है। राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को हुई बारिश के कारण विभिन्न इलाकों में यातायात में काफी बाधा उत्पन्न हुई, सुबह और दोपहर दोनों समय बारिश हुई।

मौसम एजेंसी के दोपहर के अपडेट के अनुसार, अक्षरधाम, लोदी रोड, नेहरू स्टेडियम, डिफेंस कॉलोनी, लाजपत नगर, मालवीय नगर, कालकाजी, तुगलकाबाद, पूर्वी दिल्ली सहित दक्षिणी दिल्ली और दक्षिण-पूर्वी दिल्ली के चुनिंदा इलाकों में हल्की बारिश और बूंदाबांदी की उम्मीद है। कैलाश, छतरपुर, इग्नू, आयानगर और डेरामंडी। जानते हैं आज का मौसम।

  • गुरुवार को बारिश 
  • असम में बाढ़
  • उत्तराखंड और पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

गुरुवार को बारिश 

आईएमडी के अनुसार, गुरुवार सुबह 8.30 बजे तक पिछले 24 घंटों में सफदरजंग में 9.2 मिमी, लोधी रोड पर 7.4 मिमी, रिज में 5.6 मिमी, पालम में 17.4 मिमी और आयानगर में 40.8 मिमी बारिश दर्ज की गई।

नई दिल्ली में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र का अनुमान है कि गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे, गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी। शुक्रवार को भी इसी तरह का मौसम रहने का अनुमान है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के नवीनतम मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, इसके अलावा, 10 जुलाई तक आसमान में बादल छाए रहने और कभी-कभी हल्की बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने मंगलवार को कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून जून के मध्य में धीमी प्रगति के बावजूद सामान्य तिथि से छह दिन पहले पूरे देश में पहुंच गया है।

असम में बाढ़

एक आधिकारिक बुलेटिन के अनुसार, असम में बाढ़ की स्थिति खराब हो गई है, जिससे गुरुवार तक 29 जिलों में 1.65 मिलियन से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। दोनों राज्यों में बाढ़ से संबंधित कुल 48 मौतें हुई हैं, जिनमें असम में 46 और मणिपुर में दो मौतें हुई हैं। बुधवार को असम में बाढ़ के पानी में डूबने से आठ लोगों की मौत हो गई, जबकि मणिपुर में दो लोग डूब गए।

ब्रह्मपुत्र, दिगारू और कोलोंग नदियों में उच्च जल स्तर के कारण कामरूप (मेट्रो) जिले के लिए अलर्ट जारी किया गया है, जिससे बड़े पैमाने पर बाढ़ आ सकती है। मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने स्थिति का आकलन करने के लिए गुरुवार को मालीगांव, पांडु बंदरगाह और मंदिर घाट सहित गुवाहाटी महानगर क्षेत्र में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने की योजना बनाई है।

बाढ़ से गंभीर रूप से प्रभावित जिलों में बारपेटा, बिस्वनाथ, कछार, चराइदेव, चिरांग, दरांग, धेमाजी, धुबरी, डिब्रूगढ़, गोलपारा, गोलाघाट, हैलाकांडी, होजई, जोरहाट, कामरूप, कामरूप मेट्रोपॉलिटन, पूर्वी कार्बी आंगलोंग, पश्चिम कार्बी आंगलोंग, करीमगंज शामिल हैं। , लखीमपुर, माजुली, मोरीगांव, नागांव, नलबाड़ी, शिवसागर, सोनितपुर और तिनसुकिया।

Disadvantages of Tea: खौलती चाय कॉफी पीने की आदत ज्यादा खतरनाक, कर सकती है ये बड़ा नुकसान

उत्तराखंड और पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

– आईएमडी के नवीनतम मौसम बुलेटिन के अनुसार, अगले पांच दिनों में, उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में गरज और बिजली के साथ व्यापक हल्की से मध्यम वर्षा होगी।

– पूर्वोत्तर भारत में, अरुणाचल प्रदेश में 4 से 8 जुलाई तक अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है, जबकि नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 4 और 5 जुलाई को अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा हो सकती है।

-उत्तराखंड में 5 से 6 जुलाई तक अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है, 7 और 8 जुलाई को भारी वर्षा होने की संभावना है। असम और मेघालय में 4 से 6 जुलाई तक अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

– पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में, अगले पांच दिनों में गरज और बिजली के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की उम्मीद है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और ओडिशा जैसे विशिष्ट स्थानों पर 7 और 8 जुलाई को अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है।

-जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा-चंडीगढ़, पंजाब और पूर्वी राजस्थान जैसे विशिष्ट क्षेत्रों में 4 से 8 जुलाई तक अलग-अलग भारी वर्षा हो सकती है। पश्चिमी मध्य प्रदेश में 4 जुलाई को भारी वर्षा होने की संभावना है। और 5, पूर्वी मध्य प्रदेश में भी 4 जुलाई को भारी बारिश की संभावना है।

इस आसान तरीके से इष्ट देव का लगाएं पता, पूजा करने से शादी, बच्चे, धन सबकी परेशानी होगी दूर

दक्षिणी भारत में बारिश की भविष्यवाणी

– आने वाले दिनों में, केरल और माहे, लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा और गुजरात राज्य में गरज और बिजली के साथ काफी व्यापक हल्की से मध्यम वर्षा होने की उम्मीद है। मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और आंतरिक कर्नाटक में काफी व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने का अनुमान है।

-अगले 5 दिनों के दौरान मराठवाड़ा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, रायलसीमा और तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है।

– गुरुवार से 8 जुलाई तक कोंकण और गोवा, केरल और माहे और कर्नाटक राज्य में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

– मध्य महाराष्ट्र में गुरुवार को भारी बारिश हो सकती है, जबकि गुजरात क्षेत्र में गुरुवार और शुक्रवार को भारी बारिश हो सकती है

– 5 से 8 जुलाई तक मध्य महाराष्ट्र के घाट इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

Amritpal Singh: अमृतपाल और राशिद आज लेंगे लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ, कोर्ट ने दी पैरोल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chamoli Earthquake: उत्तराखंड के चमोली में डोली धरती, 3.5 की तीव्रता से लगे भूकंप के झटके -IndiaNews
Sudhanshu Trivedi: ‘राहुल गांधी के अंदर राम मंदिर…’, सुधांशु त्रिवेदी ने कांग्रेस नेता के बयान पर बोला हमला -IndiaNews
PM Modi Russia Visit: पीएम मोदी-पुतिन के बीच किन मुद्दों पर होगी चर्चा, एस जयशंकर का बड़ा खुलासा -IndiaNews
Murder Suicide: व्यक्ति ने की प्रेमिका की गला घोंटकर हत्या, रायपुर के होटल में फिर कर ली खुदकुशी -IndiaNews
Greater Noida Crime: ग्रेटर नोएडा में महिला ने प्रेमी के साथ मिल की पति की हत्या, पुलिस ने किया गिरफ्तार -IndiaNews
Delhi AQI: दिल्ली की हवा हुई साफ, साल का सबसे कम प्रदूषण स्तर दर्ज -IndiaNews
बारिश में भुट्टा खाना पसंद है तो इसको खाने के बाद भूलकर भी ना करें ये काम, वरना हो जाएंगे परेशान
ADVERTISEMENT