होम / No Confidence Motion: क्या अविश्वास प्रस्ताव से कुछ बदलेगा? विपक्ष कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की करेगा कोशिश

No Confidence Motion: क्या अविश्वास प्रस्ताव से कुछ बदलेगा? विपक्ष कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की करेगा कोशिश

Roshan Kumar • LAST UPDATED : August 8, 2023, 12:39 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), No Confidence Motion, दिल्ली: लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर बहस हो रही है। इंडिया गठबंधन के अन्य सदस्यों द्वारा समर्थित कांग्रेस पार्टी ने सरकार के खिलाफ अविश्वास मत का आह्वान किया है। 20 जुलाई से शुरू हुए मौजूदा (No Confidence Motion) मानसून सत्र का एक बड़ा हिस्सा मणिपुर में जातीय झड़पों को लेकर अराजकता और हंगामे की भेंट चढ़ गया है। हिंसा में अब तक 125 से अधिक लोग मारे गए हैं, हजारों लोग विस्थापित हुए हैं।

अविश्वास प्रस्ताव क्या है?

अविश्वास प्रस्ताव एक संसदीय हथियार है जिसका उपयोग विपक्ष सरकार में अपने विश्वास की कमी को व्यक्त करने के लिए करता है। विश्वास बनाए रखने के लिए सत्तारूढ़ दल को सदन में अपना बहुमत साबित करना होगा। अगर वह बहुमत खो देती है तो सरकार तुरंत गिर जाएगी। सरकार तब तक सत्ता में रह सकती है जब तक उसके पास लोकसभा में बहुमत है।

लोकसभा में मौजूदा ताकत

संख्याएँ सरकार के पक्ष में आराम से खड़ी हैं और उम्मीद है कि विपक्ष इस अवसर का उपयोग अगले साल लोकसभा चुनावों में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा से मुकाबला करने के लिए अपनी नई मजबूत एकता प्रदर्शित करने के लिए करेगा।लोकसभा में वर्तमान में 539 सदस्य हैं जो प्रस्ताव में मतदान करेंगे, जिनमें से बहुमत का आंकड़ा 270 होगा। अकेले भाजपा के पास 301 हैं, जबकि उसके सहयोगियों के पास 31 अधिक वोट हैं।

बीजेडी-बीआरएस ने दिया समर्थन

विपक्षी भारतीय गठबंधन के पास 143 सीटें हैं जबकि केसीआर की बीआरएस, वाईएस जगन रेड्डी की वाईएसआरसीपी और नवीन पटनायक की बीजेडी जैसी पार्टियों की संयुक्त ताकत 70 है। वाईएसआरसीपी (22) और बीजेडी (12) के भी सरकार का समर्थन करने की उम्मीद है।

गठबंधन के पास 152 सीट

उम्मीद है कि सरकार अविश्वास मत में सफल हो जाएगी क्योंकि लगभग 366 सदस्य पहले ही अपना समर्थन दे चुके हैं। विपक्षी भारत गठबंधन के पास 143 की ताकत है, और वह बीआरएस के 9 और वोट भी जीत सकता है, जिससे उनकी संख्या 152 हो जाएगी।

अविश्वास प्रस्ताव क्यों लाया गया?

विपक्ष मणिपुर को आज का ज्वलंत मुद्दा बताते हुए इस पर चर्चा की मांग कर रहा है। सरकार सहमत हो गई है लेकिन यह स्पष्ट कर दिया है कि प्रधानमंत्री इस मुद्दे पर सदन को संबोधित नहीं करेंगे – जो विपक्ष की बड़ी मांग रही है। विपक्षी दलों के अविश्वास प्रस्ताव के संख्या परीक्षण में विफल होने की संभावना के बावजूद, उनका तर्क है कि वे बहस के दौरान मणिपुर मुद्दे पर सरकार को घेरकर “धारणा की लड़ाई” जीतेंगे। विपक्ष का तर्क है कि यह रणनीति प्रधान मंत्री को संसद में महत्वपूर्ण मामले को संबोधित करने के लिए मजबूर करेगी।

नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार को जुलाई 2018 में अविश्वास मत का सामना करना पड़ा, जिसे तेलुगु देशम पार्टी के श्रीनिवास केसिनेनी ने पेश किया था। करीब 11 घंटे की बहस के बाद सरकार ने 330 सांसदों के समर्थन से प्रस्ताव को हरा दिया।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Dinesh Karthik: दिनेश कार्तिक के शानदार फॉर्म पर बोले युवराज सिंह, टी20 विश्व कप को लेकर कही ये बड़ी बात-Indianews
Mahadev Betting App Case: महादेव सट्टेबाजी ऐप केस में अभिनेता साहिल खान को जेल, अदालत ने खारिज की बेल याचिका- indianews 
Noida: नोएडा सेक्टर 65 में शॉर्ट सर्किट होने से बिल्डिंग में लगी भीषण आग, मची अफरातफरी-Indianews
गुजरात में एटीएस और एनसीबी का बड़ा एक्शन, 230 करोड़ के ड्रग्स के साथ इतने लोगों को किया गिरफ्तार-Indianews
T20 World Cup: भारतीय टीम से कटा इस बड़े खिलाड़ी का पत्ता, यहां देखें संभावित सूची-Indianews
Vande Bharat Train: वंदे मेट्रो का ट्रायल रन जुलाई में, जानें कौन सा शहर सबसे पहले करेगा मेजबानी- indianews
Lok Sabha Election: पीएम मोदी का आज कर्नाटक दौरा, बैक-टू-बैक रैलियों को करेंगे संबोधित-Indianews
ADVERTISEMENT