होम / कौन थे RG Kar ? भीख मांगकर बनाया था अस्पताल, रेप-हत्या मामले के बाद सुर्खियों में…

कौन थे RG Kar ? भीख मांगकर बनाया था अस्पताल, रेप-हत्या मामले के बाद सुर्खियों में…

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : August 25, 2024, 7:57 pm IST

RG KAR Hospital

India News (इंडिया न्यूज),RG Kar:आर.जी. कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल की स्थापना के पीछे के व्यक्ति डॉ. राधा गोविंद कर हाल ही में संस्थान में एक महिला डॉक्टर से जुड़े एक दुखद बलात्कार-हत्या मामले के कारण सुर्खियों में आए। हालांकि, इस दूरदर्शी व्यक्ति की असाधारण यात्रा के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं, जिन्होंने अपना जीवन गरीबों के कल्याण के लिए समर्पित कर दिया और दृढ़ संकल्प और अथक प्रयास के माध्यम से एशिया के पहले निजी मेडिकल कॉलेज की स्थापना की।

चिकित्सक थे डॉ. राधा गोविंद कर

23 अगस्त 1852 को जन्मे डॉ. कर एक असाधारण चिकित्सक थे, जिनकी गरीबों की सेवा करने की इच्छा ने उन्हें अविश्वसनीय बलिदान देने के लिए प्रेरित किया। लंदन में अपनी चिकित्सा की पढ़ाई पूरी करने के बाद, वे चिकित्सा में एक समृद्ध कैरियर बना सकते थे, और एक आरामदायक जीवन का आनंद ले सकते थे। फिर भी, उन्होंने एक अलग रास्ता चुना, जो कम भाग्यशाली लोगों को स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने की आवश्यकता में एक गहरी आस्था से प्रेरित था।

इस तरह से जुटाया धन 

व्यक्तिगत धन या संबंधों पर निर्भर रहने के बजाय, डॉ. कर ने अपने सपनों के प्रोजेक्ट के लिए धन जुटाने के लिए सड़कों पर कदम रखा। उनके परिवार के चौथी पीढ़ी के सदस्यों के अनुसार, डॉ. कर ने आम लोगों की सेवा करने वाले एक अस्पताल की नींव रखने के लिए विनम्रतापूर्वक दान की भीख मांगी थी। उनके दृढ़ संकल्प और निस्वार्थता ने उस समय ब्रिटिश अधिकारियों का ध्यान आकर्षित किया, जो उनकी प्रतिबद्धता से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने अस्पताल के आगे विस्तार के लिए उन्हें महत्वपूर्ण वित्तीय योगदान दिया।

Chhatarpur violence: छतरपुर पथराव मामले में बड़ा एक्शन, कांग्रेस नेता हाजी शहजाद अली के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी

आरजी कर मेडिकल कॉलेज की विरासत

आज, डॉ. कर द्वारा इतने विनम्र साधनों के माध्यम से स्थापित अस्पताल देश के सबसे बड़े और सबसे सम्मानित चिकित्सा संस्थानों में से एक के रूप में प्रतिष्ठित है। उनकी विरासत न केवल अस्पताल के माध्यम से बल्कि उनके परिवार की पीढ़ियों के माध्यम से भी जीवित है, जिन्होंने उनका अनुसरण चिकित्सा पेशे में किया। हालाँकि डॉ. कर के वंशजों की पहली दो पीढ़ियों ने चिकित्सा के क्षेत्र में अपना करियर बनाया, लेकिन बाद की पीढ़ियों में कई ने व्यवसाय और अन्य क्षेत्रों में कदम रखा। हालाँकि, अस्पताल से परिवार का जुड़ाव अटूट है।

अंगदान की पारिवारिक परंपरा जारी

डॉ. कर के वंशजों में से एक ने अपने पूर्वज द्वारा स्थापित संस्थान में चिकित्सा का अध्ययन करके पारिवारिक परंपरा को कायम रखा है। यह रिश्ता बहुत गहरा है, क्योंकि परिवार कई तरह से अस्पताल से जुड़ा हुआ है, जिसमें डॉ. कर के मिशन के प्रति सम्मान का एक अनूठा संकेत भी शामिल है। जब परिवार के किसी सदस्य का निधन होता है, तो उनके शरीर को मेडिकल छात्रों की पढ़ाई में मदद करने के लिए अस्पताल को दान कर दिया जाता है। यह निरंतर बंधन सुनिश्चित करता है कि अस्पताल और चिकित्सा क्षेत्र में परिवार का योगदान आने वाली पीढ़ियों तक बना रहे।

डॉ. राधा गोविंद कर की कहानी विनम्रता, त्याग और समर्पण की शक्ति का प्रमाण है। उनके काम ने भारत के चिकित्सा परिदृश्य पर एक अमिट छाप छोड़ी है, और उनकी विरासत उनके परिवार और आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के हॉल से गुजरने वाले अनगिनत चिकित्सा पेशेवरों को प्रेरित करती है।

Ajmer Rain: अजमेर में भारी बारिश की वजह से अस्पताल और निचली बस्तियों में भरा पानी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT