होम / WHO ने सदस्य देशों को किया अलर्ट, Covid19 के नए वैरिएंट पर कही ये बात

WHO ने सदस्य देशों को किया अलर्ट, Covid19 के नए वैरिएंट पर कही ये बात

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : December 26, 2023, 1:23 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),WHO: डब्लूएचओ (WHO) ने कोविड (covid19) पर संगठन की टेक्निकल लीड मारिया वान केरखोव का एक वीडियो सोशल मीडिया पर साझा किया है। इस वीडियो में केरखोव ने सांस संबंधी सभी बीमारियों के फैलने की वजह बताई है।

मजबूत सर्विलांस रखें

सांस संबंधी बीमारियों के बढ़ने और कोरोना के नए सबवैरिएंट (JN.1) को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सदस्य देशों को आगाह किया है। डब्लूएचओ (WHO) ने कहा है कि वायरस अपना स्वरूप बदल रहे हैं। ऐसे में सभी सदस्य देश अपने यहां मजबूत सर्विलांस रखें ताकि बीमारियों को रोका जा सके।

सोशल मीडिया पर साझा

डब्लूएचओ (WHO) ने कोविड (covid19) पर संगठन की टेक्निकल लीड मारिया वान केरखोव का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर साझा किया है। इस वीडियो में केरखोव ने सांस संबंधी बीमारियों के फैलने की वजह बताई है और इन्हें रोकने के लिए क्या सावधानी बरतने की जरूरत है, उसकी भी जानकारी दी है।

अन्य बीमारियां भी शामिल

मारिया वान केरखोव ने भी सोशल मीडिया पर साझा एक पोस्ट में लिखा कि सांस संबंधी बीमारियां दुनिया में लगातार बढ़ रही हैं। इनमें कोरोना वायरस, फ्लू, रिनो वायरस, माइकोप्लाज्मा न्यूमोनिया जैसे अन्य बीमारियां भी शामिल हैं। सार्स कोव-2 लगातार अपने आप को बदल रहा है। कोरोना का सबवैरिएंट (JN.1) भी फैल रहा है। केरखोव ने कहा कि सांस संबंधी बीमारियों के फैलने की कई वजह है, जिनमे से एक मौजूदा छुट्टियों का सीजन भी है, जिसमें परिवार इकट्ठा होते हैं और बड़ी संख्या में लोग यात्राएं करते हैं। ऐसे में सरकारों को कड़ी निगरानी करने की आवश्यकता है।

बीमारी फैलने का खतरा

केरखोव ने कहा कि लोग ठंड के मौसम में ज्यादा वक्त घर के अंदर गुजारते हैं। ऐसे में अगर घर में वेंटिलेशन का अभाव है तो ऐसे में बीमारी फैलने का खतरा बढ़ जाता है। बता दें कि पश्चिमी देशों में इन दिनों क्रिसमस की छुट्टियां होने वाली हैं। यही वजह है कि कोरोना या अन्य सांस संबंधी बीमारियों के फैलने की आशंका जताई जा रही है। जब कि कोरोना के 68 फीसदी मामले सबवैरिएंट (JN.1) की वजह से हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी सदस्य देशों से अपील की है कि वह मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग संबंधी नियमों को लागू करें और कड़ी निगरानी करें।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT