होम / Rajnath Singh On Ship Attack: जहाज के हमलावरों पर बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कहा-समुद्र की गहराई से भी उन्हें खोज लेंगे

Rajnath Singh On Ship Attack: जहाज के हमलावरों पर बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कहा-समुद्र की गहराई से भी उन्हें खोज लेंगे

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : December 26, 2023, 5:59 pm IST
ADVERTISEMENT
Rajnath Singh On Ship Attack: जहाज के हमलावरों पर बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कहा-समुद्र की गहराई से भी उन्हें खोज लेंगे

राजनाथ सिंह

India News (इंडिया न्यूज़), Defence Minister Rajnath Singh:आईएनएस इंफाल आज भारतीय नौसेना में शामिल हो गया। भारतीय नौसेना की ताकत काफी हद तक बढ़ने की उम्मीद है. आईएनएस इंफाल ब्रह्मोस, बराक जैसी मिसाइलों, रॉकेट लॉन्चर और एसआरजीएम गन से लैस है। आज इसके चालू होने के बाद अब इम्फाल पर लगा प्रतिबंध खत्म हो गया है और अब इसे संचालित किया जा सकता है। आईएनएस इंफाल देश में निर्मित सबसे आधुनिक युद्धपोत है।

आईएनएस इम्फाल को नौसेना डिजाइन निदेशालय द्वारा डिजाइन किया गया है। इसका निर्माण मझगांव डॉकयार्ड लिमिटेड, मुंबई ने किया है। यह नौसेना के प्रोजेक्ट P15B का हिस्सा है। बड़ी बात ये है कि इस युद्धपोत का 75 फीसदी हिस्सा पूरी तरह से स्वदेशी है. इसका नाम भारत के उत्तर-पूर्वी राज्य मणिपुर की राजधानी इंफाल के नाम पर रखा गया है।

‘…हम उसे स्वर्ग और नर्क से ढूंढ लेंगे’

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि इन दिनों समुद्र में हलचल बढ़ गई है. संभवत: पहली बार रक्षा मंत्री ने समुद्र के खतरे पर इतनी खुलकर बात की है. राजनाथ सिंह ने कहा कि आईएनएस इंफाल रक्षा क्षेत्र में भारत की आत्मनिर्भरता का प्रतीक है. राजनाथ सिंह ने कहा कि अलग-अलग ताकत बनाने की बजाय हम मिलकर ऐसी ताकत बनाएं तो हम महाशक्ति बन जाएंगे. राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत की आर्थिक ताकत बढ़ रही है जिसका नुकसान कुछ लोगों को हो रहा है।

रक्षा मंत्री ने कहा कि आजकल समुद्र में काफी अशांति है, अरब सागर में ड्रोन हमले और कुछ समय पहले हुए एक अन्य हमले को हमने गंभीरता से लिया है. सिंह ने कहा कि ऐसा करने वाले को हम स्वर्ग से पाताल तक ढूंढ निकालेंगे. सिंह ने कहा कि जहाज पर हमला करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

आईएनएस इम्फाल की संरचना

इस विध्वंसक जहाज की लंबाई 164 मीटर, चौड़ाई 17 मीटर और विस्थापन क्षमता 7500 टन है। जहाज का निर्माण स्वदेशी स्टील DMR 249A का उपयोग करके किया गया है और यह भारत में निर्मित सबसे ऊंचा विध्वंसक है।

जहाज चार शक्तिशाली गैस टर्बाइनों की मदद से संचालित होता है, जो 30 समुद्री मील से अधिक की गति प्राप्त करने में सक्षम हैं। इस जहाज पर 50 अधिकारियों समेत 312 नाविकों के रहने की व्यवस्था है. इसकी क्षमता 8000 समुद्री मील की दूरी तय करने की है और यह 42 दिनों तक पानी के अंदर रहकर मिशन को अंजाम दे सकता है।

आईएनएस इम्फाल पर तैनात किए गए हथियार

यह युद्धपोत सतह से सतह पर मार करने वाली सुपरसोनिक ब्रह्मोस मिसाइल और लंबी दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली बराक-8 मिसाइल से लैस है। समुद्र के अंदर युद्ध करने में सक्षम विध्वंसक स्वदेशी रूप से विकसित पनडुब्बी रोधी हथियारों और सेंसर से सुसज्जित है। जहाज में भारी वजन वाले टारपीडो ट्यूब लॉन्चर, रॉकेट लॉन्चर आदि भी उपलब्ध कराए गए हैं।

हिंद महासागर क्षेत्र में बदलते हालात को देखते हुए आईएनएस इंफाल के आने से नौसेना रणनीतिक रूप से मजबूत हो जाएगी। इस वर्ग के तीन और युद्धपोत आईएनएस विशाखापत्तनम, विशाखापत्तनम, मोर्मुगाओ और सूरत भी भारतीय नौसेना का हिस्सा हैं। आईएनएस विशाखापत्तनम, आईएनएस मोर्मुगाओ इंफाल को चालू कर दिया गया है और आईएनएस सूरत के 2025 तक तैयार होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT