होम / करवा चौथ पर गुवाहाटी में पहले और पुणे में बाद में कर सकेंगी महिलाएं चांद का दीदार

करवा चौथ पर गुवाहाटी में पहले और पुणे में बाद में कर सकेंगी महिलाएं चांद का दीदार

Vishal Kaushik • LAST UPDATED : October 13, 2022, 12:09 pm IST

इंडिया न्यूज, (Women see the moon first in Guwahati later in Pune on Karva Chauth) : आज करवा चौथ का त्योहार है । महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए यह व्रत रखती है । महिलाएं अखंड सुहाग के लिए ही सुबह से व्रत रखेंगी। रात में चांद की पूजा करने के बाद ये व्रत पूरा हो जाएगा। लेकिन अबकि बार गुवाहाटी की महिलाएं सबसे पहले समय 7 बजकर 15 मिनट और पुणे की महिलाएं सबसे बाद में समय 8 बजकर 54 मिनट पर चांद का दीदार कर पाएंगी । खास बात ये है कि इस साल गुरु ग्रह खुद की राशि में है और ये व्रत गुरुवार को ही है। ये शुभ संयोग 1975 के बाद बना है। आज चंद्रमा अपने ही नक्षत्र में रहेगा। करवा चौथ पर रोहिणी नक्षत्र में मौजूद चंद्रमा की पूजा करना शुभ संयोग है।

अगर चांद न दिखे तो भी कर सकते हैं पूजा

सूर्य-चंद्रमा कभी अस्त नहीं होते। पृथ्वी के घूमने की वजह से बस दिखाई नहीं देते। देश के कई हिस्सों में भौगोलिक स्थिति या मौसम की खराबी के चलते चंद्रमा दिखाई नहीं देता। ऐसे में ज्योतिषीय गणना की मदद से चांद के दिखने का समय निकाला जाता है। उस हिसाब से पूर्व-उत्तर दिशा में पूजा कर के अर्घ्य देना चाहिए। इससे दोष नहीं लगता।

सतयुग से चल रही है यह परंपरा

पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखने की परंपरा सतयुग से चली आ रही है। इसकी शुरूआत सावित्री के पतिव्रता धर्म से हुई। जब यम आए तो सावित्रि ने अपने पति को ले जाने से रोक दिया और अपनी दृढ़ प्रतिज्ञा से पति को फिर से पा लिया। तब से पति की लंबी उम्र के लिए व्रत किए जाने लगे।

दूसरी कहानी पांडवों की पत्नी द्रौपदी की है। वनवास काल में अर्जुन तपस्या करने नीलगिरि के पर्वत पर चले गए थे। द्रौपदी ने अर्जुन की रक्षा के लिए भगवान कृष्ण से मदद मांगी। उन्होंने द्रौपदी को वैसा ही उपवास रखने को कहा जैसा माता पार्वती ने भगवान शिव के लिए रखा था। द्रौपदी ने ऐसा ही किया और कुछ ही समय के पश्चात अर्जुन वापस सुरक्षित लौट आए।

वामन पुराण की व्रत कथा

वामन पुराण में बताई व्रत की कथा में वीरावती सौभाग्य और अच्छी संतान के लिए करवा चौथ का उपवास रखकर चंद्रमा निकलने का इंतजार करती है। भूख-प्यास से परेशान बहन को बेहोश होते देख उसके भाई से रहा नहीं जाता। वो मशाल लेकर बरगद पर चढ़ जाता है और पत्तों के बीच से उजाला करता है। जिसे वीरावती चंद्रमा की रोशनी समझकर व्रत खोल लेती है। इसके बाद वीरावती के पति की मृत्यु हो जाती है। इसके बाद देवी पार्वती वीरावती को फिर से ये व्रत करने को कहती हैं। जिससे वीरावती को सौभाग्य मिलता है और उसका पति फिर जिंदा हो जाता है।

Also Read: आज रखा जा रहा करवा चौथ व्रत, जानें पूजा-विधि और मुहूर्त

 

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT