होम / Lok Sabha Election 2024: एक्स ने आम चुनाव मतदान अवधि तक कुछ पोस्ट रोक दीं, चुनाव आयोग के आदेश के बाद लिया फैसला

Lok Sabha Election 2024: एक्स ने आम चुनाव मतदान अवधि तक कुछ पोस्ट रोक दीं, चुनाव आयोग के आदेश के बाद लिया फैसला

Raunak Kumar • LAST UPDATED : April 17, 2024, 3:12 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Election 2024: भारत में लोकसभा चुनाव को लेकर पहले चरण का मतदान शुक्रवार (19 अप्रैल) को होगा। उससे पहले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स ने मंगलवार (16 अप्रैल) को निर्वाचन आयोग के आदेशों के बाद निर्वाचित राजनेताओं, राजनीतिक दलों और पद के उम्मीदवारों के राजनीतिक भाषण वाले कुछ पोस्ट को रोक दिया है। ये सभी पोस्ट शेष चुनाव अवधि के लिए रोके रहेंगे। खैर एलोन मस्क के स्वामित्व वाली एक्स ने इन आदेशों से असहमति जताते हुए कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता इन पोस्टों और सामान्य रूप से राजनीतिक भाषण तक विस्तारित होनी चाहिए।कंपनी ने आगे कहा कि हमने प्रभावित उपयोगकर्ताओं को सूचित कर दिया है।

चुनाव आयोग के निर्देश पर लिया फैसला

बता दें कि एक्स ने चुनाव आयोग से अपने सभी निष्कासन आदेशों को प्रकाशित करने का भी आह्वान किया। एक्स द्वारा प्रकाशित निष्कासन आदेश में चुनाव आयोग ने चार सोशल मीडिया पोस्ट की सूचना दी। जिसमें वाईएसआर कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू और बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी द्वारा एक-एक किए गए पोस्ट शामिल है। दरअसल, इस आदेश में आरोप लगाया गया है कि पोस्ट ने आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया जो लोकसभा और विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा के साथ लागू हुई। बता दें कि, स्वैच्छिक आचार संहिता के जरिए की गई प्रतिबद्धताओं के मुताबिक, प्रतिभागी प्लेटफार्मों को भारत के चुनाव आयोग द्वारा प्रस्तुत वैध कानूनी अनुरोधों पर शीघ्र कार्रवाई करनी है।

Hush-Money Case: डोनाल्ड ट्रंप को अमेरिकियों ने सराहा, 3 में से सिर्फ 1 सोचता है कि गुप्त धन मामले में अवैध काम किया

एक्स ने जताई असहमति

बता दें कि, अपने प्लेटफार्मों के दुरुपयोग के खिलाफ सुरक्षा के लिए पर्याप्त व्यवस्था भी करनी है। अनुपालन में विफलता को उल्लंघन माना जाएगा। आदेश में कहा गया है कि स्वैच्छिक आचार संहिता जिसका एक्स एक हस्ताक्षरकर्ता है, एक्स इसका अनुपालन कर सकता है और तत्काल आवश्यक कार्रवाई कर सकता है। बता दें कि करीब एक अरब योग्य मतदाताओं वाला भारत शुक्रवार (19 अप्रैल) को दुनिया की सबसे बड़ी चुनावी प्रक्रिया शुरू करेगा। वहीं 4 जून को परिणाम घोषित होने से पहले इस विशाल अभ्यास में 44 दिन लगेंगे।

Dubai Flood: संयुक्त अरब अमीरात में हुई भारी बारिश, सड़कों पर पानी भरने के कारण स्कूल और कार्यालय बंद

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT