होम / YouTube: यूट्यूब ने भारत में 2.2 मिलियन वीडियो हटाए, वजह गाइडलाइन के उल्लंघन बताया

YouTube: यूट्यूब ने भारत में 2.2 मिलियन वीडियो हटाए, वजह गाइडलाइन के उल्लंघन बताया

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 26, 2024, 9:55 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), YouTube: YouTube ने अपने दिशानिर्देशों के उल्लंघन के लिए अक्टूबर और दिसंबर 2023 के बीच भारत में 2.25 मिलियन से अधिक वीडियो हटा दिए। वीडियो हटाने पर यूट्यूब के आंकड़ों के अनुसार, 1,243,871 वीडियो टेकडाउन के साथ सिंगापुर उस सूची में दूसरे स्थान पर और संयुक्त राज्य अमेरिका (788,354) तीसरे स्थान पर है। इंडोनेशिया चौथे स्थान पर है (770,157), जबकि रूस में वीडियो टेकडाउन की संख्या 516,629 है।

वीडियो में हानिकारक या खतरनाक कंटेंट

वैश्विक स्तर पर, इस अवधि (Q4 2023) के दौरान YouTube ने अपने सामुदायिक मानदंडों का उल्लंघन करने के कारण 9 मिलियन से अधिक वीडियो हटा दिए। इनमें से 96 प्रतिशत से अधिक वीडियो सबसे पहले इंसानों के बजाय मशीनों द्वारा चिह्नित किए गए थे।

वीडियो को हानिकारक या खतरनाक सामग्री, बाल सुरक्षा, हिंसक या ग्राफिक सामग्री, नग्नता और यौन सामग्री, गलत सूचना और अन्य जैसे मापदंडों पर सामुदायिक मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए हटा दिया गया था।

PM Modi: केरल के बैंक घोटाले पर पीएम ने बीजेपी उम्मीदवार से की बात, कहा-“सख्त कार्रवाई करेंगे”

भारत शीर्ष स्थान पर

नवीनतम रिपोर्ट से पता चला है कि अक्टूबर और दिसंबर 2023 के बीच, YouTube के सामुदायिक दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के लिए भारत में 2.25 मिलियन से अधिक वीडियो (2,254,902) हटा दिए गए थे। वीडियो हटाने के मामले में 30 देशों की सूची में भारत शीर्ष पर है।

वैश्विक स्तर पर, दिसंबर 2023 में समाप्त तिमाही के दौरान सामुदायिक दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के लिए YouTube द्वारा 20.5 मिलियन (20,592,341) चैनलों को हटा दिया गया था।

रिपोर्ट में बताया गया है कि जब किसी चैनल को समाप्त किया जाता है, तो उसके सभी वीडियो हटा दिए जाते हैं। इस समयावधि के दौरान चैनल-स्तरीय समाप्ति के कारण हटाए गए ऐसे वीडियो की संख्या 95.5 मिलियन (95,534,236) थी।

YouTube ने क्या कहा?

यूट्यूब ने कहा, “एक YouTube चैनल को समाप्त कर दिया जाता है यदि वह 90 दिनों में तीन सामुदायिक दिशानिर्देशों का उल्लंघन करता है। गंभीर दुरुपयोग का एक भी मामला है (जैसे हिंसक व्यवहार), या हमारे दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के लिए पूरी तरह से समर्पित है (जैसा कि अक्सर स्पैम के मामले में होता है)।”

इसमें कहा गया है, “हमारे पास सामुदायिक दिशानिर्देश हैं जो उन चीज़ों के लिए सड़क के नियम निर्धारित करते हैं जिनकी हम YouTube पर अनुमति नहीं देते हैं।” उदाहरण के लिए, यह अश्लील साहित्य, हिंसा भड़काने, उत्पीड़न या घृणास्पद भाषण की अनुमति नहीं देता है।

Supriya Shrinate vs Kangana Ranaut: सुप्रिया श्रीनेत के बयान से सियासत गर्म, जानें जनता की राय

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT