होम / Yahya Sinwar की मौत के बाद अपना देश छोड़ भागा इस मुस्लिम देश का प्रमुख! Netanyahu के सबसे बड़े दुश्मन के यहां लिया आसरा

Yahya Sinwar की मौत के बाद अपना देश छोड़ भागा इस मुस्लिम देश का प्रमुख! Netanyahu के सबसे बड़े दुश्मन के यहां लिया आसरा

Ankita Pandey • LAST UPDATED : October 21, 2024, 11:03 am IST
ADVERTISEMENT

संबंधित खबरें

Yahya Sinwar की मौत के बाद अपना देश छोड़ भागा इस मुस्लिम देश का प्रमुख! Netanyahu के सबसे बड़े दुश्मन के यहां लिया आसरा

Hezbollah Sheikh Naim Qassem In Iran: ईरान में हिजबुल्लाह शेख नईम कासिम

India News (इंडिया न्यूज), Hezbollah Sheikh Naim Qassem In Iran: याह्या सिनवार की मौत के बाद हिजबुल्लाह के नए प्रमुख शेख नईम कासिम भी काफी खौफ में है। इजरायल के खौफ से हिजबुल्लाह के नए प्रमुख शेख नईम कासिम ने कथित तौर पर लेबनान छोड़कर ईरान भाग गया है उसको इस बात का खौफ है कि कहीं उसकी हत्या न हो जाए। कासिम लेबनान छोड़कर ईरान की राजधानी तेहरान में शरण लिए हुए हैं। इजरायली समाचार साइट जेरूसलम पोस्ट ने अमीराती वेबसाइट अराम न्यूज के हवाले से एक रिपोर्ट में यह दावा किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि हिजबुल्लाह नेता नईम कासिम को डर है कि इजरायल नसरल्लाह की तरह उन्हें भी निशाना बनाकर हमला कर सकता है। ऐसे में कासिम ने लेबनान के बजाय ईरान में ही रहना पसंद किया है।

नसरल्लाह की मौत के बाद कासिम बने हिजबुल्लाह चीफ

हसन नसरल्लाह की हत्या के बाद से कासिम हिजबुल्लाह के सबसे बड़े नेता हैं। ऐसे में उन पर इजरायली हमले की पूरी संभावना है। ऐसे में इस महीने की शुरुआत में ईरानी विदेश मंत्री अब्बास अराघची से मुलाकात के बाद वे बेरूत से तेहरान आए थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि 5 अक्टूबर को कासिम ईरानी विमान से ईरान के विदेश मंत्री के साथ बेरूत से सीरिया के दमिश्क पहुंचे और फिर वहां से वे तेहरान के लिए रवाना हुए। इसके बाद यानी 5 अक्टूबर से वे तेहरान में ही हैं।

कौन है मुस्लिम देश के खूंखार ‘शैतान’ की बीवी, ‘गाजा के लादेन’ से शादी कर बनी दुनिया के लिए रहस्य, जिसके पति को Israel ने भेजा यमदूत के पास

उन्होंने तेहरान से ही भाषण दिया!

रिपोर्ट में कहा गया है कि शेख कासिम ने हिजबुल्लाह और लेबनान के लोगों को संबोधित करते हुए जो दूसरा भाषण दिया, वह भी ईरान में ही दिया गया था। यह भाषण तेहरान में उनके आवास से प्रसारित किया गया था। नसरल्लाह की मौत के बाद कासिम ने बेरूत से पहला भाषण ही दिया था। दावा किया गया है कि कासिम को बेरूत से तेहरान लाने का फैसला ईरान के वरिष्ठ अधिकारियों ने लिया था और यह उनके आदेश पर ही किया गया था।

हिजबुल्लाह में कब से शामिल है कासिम

हिजबुल्लाह के शीर्ष नेताओं में शेख कासिम पिछले कई दशकों से शामिल हैं। 1991 से कासिम हिजबुल्लाह के उप महासचिव बने हैं। 1992 में इजरायली हमले में मुसावी की मौत के बाद नसरल्लाह ने हिजबुल्लाह के प्रमुख का पद संभाला, लेकिन कासिम अपने पद पर बने रहे।

इतेफाक नही…अपनों ने ही रची थी याह्या सिनवार के खिलाफ षड्यंत्र! खुलासे के बाद मुस्लिम देशों में मचा हंगामा, यहूदियों ने मनाया जश्न

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT