होम / Afghanistan Earthquakes: भूकंप ने मचाई तबाही, ध्वस्त इमारतों के नीचे दब कर मरे हजारो लोग, तालिबान ने मांगी मदद

Afghanistan Earthquakes: भूकंप ने मचाई तबाही, ध्वस्त इमारतों के नीचे दब कर मरे हजारो लोग, तालिबान ने मांगी मदद

Shanu kumari • LAST UPDATED : October 8, 2023, 3:30 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Afghanistan Earthquakes: अफगानिस्तान के हेरात प्रांत में बीते दिन (7 अक्टूबर) भूकंप के तीन तेज झटके महसूस किए गए। जिसकी तीव्रता 5.5, 4.7 और 6.1 मापी गई थी। राष्ट्रीय आपदा प्राधिकरण द्वारा इस भूकंप में हुए मौत के आंकड़े जारी किए गए हैं। जिसमें कहा गया कि भूकंप की वजह से कम से कम 2000 लोगों की मौत हो गई है।

  • अभी भी ध्वस्त इमारतों के नीचे लोगों के फंसे होने की संभावना
  • स्थानीय संगठनों से मदद पहुंचाने की गुजारिश 

अभी भी बढ़ सकती है  संख्या

इस बात की जानकारी देते हुए अफगानिस्तान के सूचना एवं संस्कृति मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल वाहिद रायन ने बताया कि इन झटकों की वजह से हेरात को काफी नुकसान पहुंचा है। लगभग छह गांव बुरी तरीके से तबाह हो गए हैं। जारी किए गए अपडेट के मुताबिक 465 घरों कों नुकसान पहुंचा है। वहीं 135 घर क्षतिग्रस्त हो गए। वहीं संयुक्त राष्ट्र के दफ्तर की ओर से कहा गया कि ध्वस्त इमारतों के नीचे अभी भी कुछ लोगों के फंसे होने की आशंका है। उन्हें खोजने और बचाने की कोशिश की जा रही है।

तालिबानी सरकार किया शोक जाहिर 

वहीं तालिबानी सरकार में वित्त मामलों के उप-प्रधानमंत्री अब्दुल गनी बरादर के द्वारा घायलों और मरने वालों के लिए शोक जाहिर किया गया है। वहीं सरकार ने स्थानीय संगठनों से प्रभावी इलाकों में जल्द से जल्द मदद पहुंचाने की गुजारिश की है। उन्होंने सहायता संगठनों को कहा कि घायलो को जल्द से जल्द अस्पताल पहुचांया जाए और बेघर हुए लोगों को रहने के लिए जगह मुहैया कराया जाए। बता दें कि दिल्ली एनसीआर में भी मंगलवार (3अक्टूबर) को भूकंप के दो झटके महसूस किए गए थें। जिसकी तीव्रता 4.6 और 6.2 मापी गयी थी। वहीं इसका केंद्र नेपाल में था।

Also Read:

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT