होम / ‘हम तय समय और स्थान…’, मिसाइल हमले के बाद इजरायल ने ईरान को ये क्या कह दिया?

‘हम तय समय और स्थान…’, मिसाइल हमले के बाद इजरायल ने ईरान को ये क्या कह दिया?

Sohail Rahman • LAST UPDATED : October 2, 2024, 3:24 am IST
‘हम तय समय और स्थान…’, मिसाइल हमले के बाद इजरायल ने ईरान को ये क्या कह दिया?

Israel Iran Conflict ( ईरान ने इजरायल पर मिसाइल से किया हमला )

India News (इंडिया न्यूज), Israel Iran Conflict: मिडिल ईस्ट में संघर्ष को तीव्र गति से बढ़ाते हुए ईरान ने मंगलवार (1 अक्टूबर, 2024) को इजरायल पर एक बड़ा मिसाइल हमला किया, जिसमें इजरायली सेना ने कहा कि लगभग 180 प्रोजेक्टाइल दागे गए। यह हमला लेबनान में हिजबुल्लाह को निशाना बनाने के लिए इजरायल के जमीनी हमले के बीच हुआ और आतंकवादी संगठन के कमांडर हसन नसरल्लाह और ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के एक शीर्ष अधिकारी के बेरूत में इजरायली हमलों में मारे जाने के कुछ दिनों बाद हुआ। इजरायली विदेश मंत्रालय ने 10.08 बजे IST पर कहा कि मिसाइलें थोड़ी देर पहले दागी गई थीं। एक घंटे बाद लगभग 11.10 बजे, इजरायल रक्षा बलों ने कहा कि, अभी ईरान से कोई और खतरा नहीं है और नागरिक बम आश्रयों से बाहर निकल सकते हैं, उन्होंने कहा कि बमबारी के दौरान कुछ हिट हुए।

इस हमले पर ईरान ने क्या कहा?

हमले की पुष्टि करते हुए ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स ने कहा कि, यह हिजबुल्लाह कमांडर हसन नसरल्लाह, हमास के राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हानिया और अपने स्वयं के वरिष्ठ कमांडर अब्बास निलफोरुशन की हत्या के जवाब में किया गया था। रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने यह भी धमकी दी कि अगर इजरायल ने हमले के बाद जवाबी कार्रवाई की तो वे उसके खिलाफ कुचलने वाले हमले करेंगे। समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार ईरानी समाचार एजेंसी फोर्स द्वारा दिए गए एक बयान में कहा गया, “अगर ज़ायोनी शासन ईरानी अभियानों पर प्रतिक्रिया करता है, तो उसे कुचलने वाले हमलों का सामना करना पड़ेगा।” रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने दावा किया कि हमले संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुसार थे और संयम की अवधि के बाद किए गए थे। 

कोलकाता में आरजी कर मेडिकल कॉलेज रेप मर्डर केस की थीम पर बना दुर्गा पूजा पंडाल ‘लज्जा’

इराकी सशस्त्र समूहों ने अमेरिका को दी ये धमकी

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि ईरान समर्थित इराकी सशस्त्र समूहों ने कहा कि अगर संयुक्त राज्य अमेरिका इजरायल पर ईरानी हमलों के जवाब में शामिल होता है या अगर इजरायल तेहरान के खिलाफ इराकी हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल करता है, तो इराक और क्षेत्र में अमेरिकी ठिकानों को निशाना बनाया जाएगा। हमास ने हमलों की प्रशंसा वीरतापूर्ण के रूप में की और बेरूत में जश्न मनाया गया। 

अमेरिका के इस स्थान पर दिखी Donald Trump की 43 फिट ऊंची ‘नंगी मूर्ति’, Republican ने कमला हैरिस पर लगाया ये आरोप

इजरायल में रोका गया हवाई यातायात

इजरायली आपातकालीन सेवाओं के एक बयान में कहा गया है, “फ़िलहाल, तेल अवीव क्षेत्र में छर्रे लगने से दो हल्की चोटों और सुरक्षित स्थानों पर जाते समय देश भर में कुछ मामूली चोटों को छोड़कर, इजरायल की ओर आग से किसी के घायल होने की कोई रिपोर्ट नहीं है।” वेस्ट बैंक के एक स्थानीय गवर्नर ने कहा कि ईरानी मिसाइल के छर्रे लगने से एक फिलिस्तीनी की मौत हो गई है।  हवाई अड्डा प्राधिकरण के एक प्रवक्ता ने कहा कि, इजरायल के बेन गुरियन हवाई अड्डे पर हवाई यातायात रोक दिया गया और देश ने अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया और उड़ानों को डायवर्ट कर दिया। जॉर्डन और इराक में विमानन अधिकारियों ने भी हवाई यातायात को निलंबित करने की घोषणा की, जबकि ईरान ने तेहरान अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उड़ानें निलंबित कर दीं। 

इजरायल के तेल अवीव में 2 आतंकवादियों की खुलेआम फायरिंग में 8 लोगों की मौत, पुलिस ने दोनों को किया ढेर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT