होम / Alexey Navalny: रूस में एलेक्सी नवलनी की याद में आयोजित कार्यक्रमों में हंगामा, 273 लोग अरेस्ट   

Alexey Navalny: रूस में एलेक्सी नवलनी की याद में आयोजित कार्यक्रमों में हंगामा, 273 लोग अरेस्ट   

Reepu kumari • LAST UPDATED : February 18, 2024, 7:50 am IST

अधिकार समूह ओवीडी-इन्फो के अनुसार, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सबसे दुर्जेय घरेलू प्रतिद्वंद्वी एलेक्सी नवलनी की मौत के बाद से 32 रूसी शहरों में हुए कार्यक्रमों में कम से कम 273 लोगों को हिरासत में लिया गया है। यह सितंबर 2022 के बाद से रूस में राजनीतिक कार्यक्रमों में गिरफ्तारी की सबसे बड़ी लहर है, जब यूक्रेन में सैन्य अभियान के लिए आरक्षित लोगों की “आंशिक लामबंदी” के खिलाफ प्रदर्शनों में 1,300 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

मौत से पहले नवलनी बेहोश

हरियाणा कांग्रेस नेता अजय यादव दो कमेटियों से दिया इस्तीफा, पार्टी की अनदेखी से नाराज

जेल सेवा ने कहा कि 47 वर्षीय पूर्व वकील नवलनी शुक्रवार को “पोलर वुल्फ” आर्कटिक दंड कॉलोनी में टहलने के बाद बेहोश हो गए और उनकी मृत्यु हो गई, जहां वह तीन दशक की सजा काट रहे थे।

ओवीडी-इन्फो, जो रूस में सभा की स्वतंत्रता पर रिपोर्ट करता है, ने कहा कि शनिवार को सबसे बड़ी संख्या में गिरफ्तारियां सेंट पीटर्सबर्ग और मॉस्को में हुईं, जहां नवलनी का आंदोलन पारंपरिक रूप से मजबूत था, 1330 जीएमटी तक क्रमशः 59 और 47 को हिरासत में लिया गया था।

प्रदर्शन

सेंट पीटर्सबर्ग में शनिवार को रॉयटर्स द्वारा फिल्माए गए फुटेज में दमन के पीड़ितों के स्मारक के पास दर्जनों लोगों की भीड़ दिखाई दे रही है। प्रदर्शनकारियों ने फूल और मोमबत्तियाँ बिछाईं, जबकि कुछ ने भजन गाए और अन्य ने आँसू बहाते हुए एक-दूसरे को गले लगाया।

“मुझे उनके और हमारे देश के लिए बहुत दुख हुआ,” जागरण में भाग लेने वाली एक 83 वर्षीय महिला ने अपना नाम बताने से इनकार करते हुए कहा। “मुझे डर लग रहा है।”

घटनास्थल पर मौजूद एक रॉयटर्स रिपोर्टर ने कहा कि गायन समाप्त होने के तुरंत बाद लगभग 30 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया।

ओवीडी-इन्फो ने पूरे रूस के छोटे शहरों में व्यक्तिगत गिरफ्तारियों की भी सूचना दी, सीमावर्ती शहर बेलगोरोड से, जहां गुरुवार को यूक्रेनी मिसाइल हमले में सात लोग मारे गए थे, आर्कटिक खनन चौकी वोरकुटा तक, जो कभी स्टालिन-युग के गुलाग श्रम शिविरों का केंद्र था। .

मॉस्को में रॉयटर्स द्वारा फिल्माए गए फुटेज में कानून प्रवर्तन एजेंसियों को लोगों को बर्फ में जमीन पर बांधते हुए दिखाया गया, उस स्थान के करीब जहां शोक मनाने वालों ने मृत विपक्षी नेता के समर्थन में फूल और संदेश छोड़े थे।

ओवीडी-इन्फो ने कहा, “प्रत्येक पुलिस विभाग में प्रकाशित सूचियों की तुलना में अधिक बंदी हो सकते हैं।” “हम केवल उन्हीं लोगों के नाम प्रकाशित करते हैं जिनके बारे में हमारे पास विश्वसनीय जानकारी है और जिनके नाम हम प्रकाशित कर सकते हैं।”

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT