होम / Bangladesh: फ्रांस से 10 एयरबस खरीदेंगा बांग्लादेश, द्विपक्षीय बैठक में लगी मोहर

Bangladesh: फ्रांस से 10 एयरबस खरीदेंगा बांग्लादेश, द्विपक्षीय बैठक में लगी मोहर

Shubham Pathak • LAST UPDATED : September 12, 2023, 12:57 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Bangladesh: बांग्लादेश (Bangladesh) और फ्रांस के बीच बातचीत काफी हद तक बांग्लादेश के लिए रामबाण साबित होती हुई नजर आ रही है। जैसी की आपको पता है कि, इन दिनों फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों अभी बांग्लादेश के दौरे पर हैं। जहां बीते सोमवार को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और मैक्रों ने द्विपक्षीय वार्ता हुई। मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, बैठक के दौरान बांग्लादेश ने फ्रांस के 10 एयरबस विमानों की खरीद के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किया है। इसके अलावा, दोनों देशों ने पृथ्वी अवलोकन उपग्रह प्रणाली के लिए आशय पत्र का आदान-प्रदान किया।

चीन पर साधा निशाना

बैठक के बाद फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों अपने अंदाज में दिखें। जहां पहले तो उन्होनें चीन का नाम लिए बिना चीन पर तंज कसते हुए कहा कि,हम अपने सहयोगियों को धमकाने का इरादा नहीं रखते। हमारी रणनीति है कि हम अपने मित्र देशों की स्वतंत्रता और रणनीतिक स्वायत्तता को मजबूत करें। हम अपने मित्रों की संप्रभुता को अखंड करना चाहते हैं। इसके बाद मैक्रों ने पीएम शेख हसीना से कहा कि लोकतांत्रिक सिद्धांतों और कानूनों के आधार पर नए साम्राज्यवाद का सामना कर रहे हैं।

जानिए एयरबस की पूरी जानकारी

बांग्लादेश के फ्रांस से एयरबस खरीदारी के बाद इस समझौत के बारे में मिली जानकारी के अनुसार, बांग्लादेश एयरलाइन बिमान एयरलाइन ने फ्रांस से 10 एयरबस ए350 खरीदने के लिए समझौता किया है। इसके साथ हीं दोनों देशों ने इस पर प्रतिबद्धता जाहिर की है। इस समझौते की कीमत करीब 3.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर आंकी जा रही है। बिमान एयरलाइन पहले अमेरिकी निर्माता बोइंग से विमानों की खरीदी करता था। बिमान के बेड़े में 20 से अधिक बोइंग विमान हैं। इसके साथ हीं आपको बता दें, बिमान बांग्लादेश की 51 साल पुरानी एयरलाइन है। इस बारे में, मैक्रों ने कहा कि द्विपक्षीय रिश्तों के लिए यह एक महत्वपूर्ण समझौता था। बांग्लादेश के विश्वास के लिए मैं उसका धन्यवाद करता हूं।

ये भी पढ़े

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT