होम / भारत के एतराज के बावजूद प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन 'सिख फॉर जस्टिस' कनाडा में करने जा रहा खालिस्तान जनमत संग्रह

भारत के एतराज के बावजूद प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन 'सिख फॉर जस्टिस' कनाडा में करने जा रहा खालिस्तान जनमत संग्रह

Naresh Kumar • LAST UPDATED : October 14, 2022, 8:37 pm IST

इंडिया न्यूज, New Delhi News। India-Canada Tension: भारत ने कनाडा में 6 नवंबर को प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन ‘सिख फॉर जस्टिस’ द्वारा किए जाने वाले खालिस्तान जनमत संग्रह को लेकर आपत्ति जताई है। शुक्रवार को भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि नई दिल्ली इस तरह के कदमों को रोकने के लिए ओटावा पर दबाव डालना जारी रखेगा। क्योंकि यदि ऐसा होता है तो दोनों देशों के बीच तनाव उत्पन हो सकता है।

18 सितंबर को ब्रैम्पटन में भी किया गया था ऐसा ही आयोजन

हाल ही में ओटावा में इंडियन हाई कमिशन ने सिख फॉर जस्टिस द्वारा आयोजित किए जाने वाले जनमत संग्रह के संबंध में कनाडा के विदेश मंत्रालय को राजनयिक स्तर पर विरोध जारी जताया था। इस साल 18 सितंबर को ब्रैम्पटन में भी इस संगठन ने ऐसा ही जनमत संग्रह किया था।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक सवाल के जवाब में प्रेस ब्रीफिंग में बताया, ”यह उस जनमत संग्रह का दूसरा भाग है। मुझे लगता है कि भारत के विरोधी तत्वों द्वारा किए जाने वाले इस तथाकथित जनमत संग्रह को लेकर हमारा रुख सबको पता है।”

कनाडा सरकार को करवाया गया है अवगत

बागची ने आगे कहा कि भारत की चिंताओं से कनाडा सरकार को अवगत करा दिया गया है। उन्होंने कहा, ”हमने इस जानकारी को पहले सार्वजनिक रूप से साझा किया है। हमने कनाडा और कनाडा में इस तथाकथित जनमत संग्रह के अगले फेज के बारे में कनाडा के अधिकारियों के साथ अपनी चिंताओं को यहां दिल्ली में कनाडा के उच्चायोग के साथ उठाया है। उन्होंने कहा, “हम इन मुद्दों को नई दिल्ली और ओटावा और अन्य जगहों पर उठाना जारी रखेंगे।”

एसएफजे बना भारत-कनाडा के संबंधों में अड़चन

बता दें कि एसएफजे द्वारा तथाकथित जनमत संग्रह और अन्य गतिविधियां भारत-कनाडा के संबंधों में एक प्रमुख अड़चन के रूप में उभरी हैं। इससे विभिन्न मुद्दों पर मतभेद भी हुए हैं।

भारतीय पक्ष ने हाल ही में कनाडा में खालिस्तान समर्थकों की पिछली गतिविधियों का जिक्र किया था, जिसमें 1985 में एयर इंडिया के एक उड़ान में बम की घटना भी शामिल थी, जिसमें 268 कनाडाई नागरिकों सहित 329 लोगों की मौत हो गई थी। इसका जिक्र इसलिए किया गया ताकि चिंताओं को उजागर किया जा सके।

कनाडा ने ऐक्शन लेने से किया मना

वहीं, सितंबर में हुए जनमत संग्रह के बाद, भारत ने कनाडा के लिए एक यात्रा सलाह जारी की थी और कहा था कि कनाडा में भारत विरोधी घटनाओं और हेट क्राइम में बढ़ोतरी हुई है। कनाडाई पक्ष ने कथित तौर पर भारतीय पक्ष को जवाब दिया है कि वह इस तरह के आयोजनों के आयोजकों के खिलाफ तब तक ऐक्शन नहीं ले सकते, जब तक वे कानून नहीं तोड़ते हैं।

ये भी पढ़े: बेलारूस के राष्ट्रपति लुकाशेंको ने कहा-अगर यूक्रेन और पश्चिमी देश नहीं माने तो पुतिन कर सकते हैं परमाणु का इस्तेमाल

ये भी पढ़े: कोर्ट ने दिल्ली दंगों के मामले में आप के पूर्व निगम पार्षद ताहिर हुसैन सहित 5 के खिलाफ आरोप तय करने का आदेश दिया

ये भी पढ़े: रूस-यूक्रेन युद्ध: पुतिन ने क्रूर जनरल सर्गेई को सौंपी युद्ध की जिम्मेदारी, जल्द करना चाहते हैं यूक्रेन पर फतेह

ये भी पढ़े: विधानसभा चुनाव: हिमाचल प्रदेश में एक फेज में 12 नवंबर को होगी वोटिंग, 8 दिसंबर को होगी मतगणना

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Elvish Yadav: सांपो के जहर मामले के बाद मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज, एल्विश यादव पर-Indianews
रोजाना चैन और सुकून की नींद लेने के लिए, रात में सोने से पहले इन फूड्स और ड्रिंक्स का करें सेवन -Indianews
PM Modi in Ayodhya: राम की नगरी अयोध्या में पीएम मोदी के रोड शो का चुनावों पर कितना होगा असर, जानें जनता की राय- Indianews
रात में साने से पहले इन 4 चीजों को चेहरे पर लगाने से बढ़ेगा निखार, मिलेंगे ढेरो फायदे -Indianews
Farhan Akhtar ने Agni का पहला पोस्टर किया जारी, आग की लपटों से लड़ते दिखे प्रतीक गांधी -Indianews
Tawaifs Role in Indian History: भारत के स्वतंत्रता की गुमनाम कहानी, फ्रिडम फाइटर की लिस्ट में ये भी शामिल-Indianews
Green Thai Chicken Curry: लंच में ट्राई करें शानदार ग्रीन थाई चिकन करी, बनाने में है बेहद आसान -Indianews
ADVERTISEMENT