होम / Daylight Saving Time 2024: आ रहा डेलाइट सेविंग टाइम, यहां जानिए इससे जुड़ी पूरी डीटेल 

Daylight Saving Time 2024: आ रहा डेलाइट सेविंग टाइम, यहां जानिए इससे जुड़ी पूरी डीटेल 

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 6, 2024, 12:48 pm IST
ADVERTISEMENT
Daylight Saving Time 2024: आ रहा डेलाइट सेविंग टाइम, यहां जानिए इससे जुड़ी पूरी डीटेल 

Daylight Saving Time 2024

India News (इंडिया न्यूज), Daylight Saving Time 2024:  क्या आप इसे हवा में महसूस करते हैं? वसंत आ रहा है, और लंबे दिन के उजाले की शुरुआत अच्छी तरह से हो रही है। डेलाइट सेविंग टाइम या डीएसटी, हर साल मार्च के दूसरे रविवार को शुरू होता है। नवंबर के पहले रविवार को यह खत्म होता है। अमेरिकी रक्षा विभाग के अनुसार, प्रथम विश्व युद्ध के दौरान ऊर्जा लागत में कटौती करने के एक तरीके के रूप में इसकी शुरुआत 1918 में अमेरिका में हुई थी। यह कई वर्षों में आया और चला गया और 1966 में संघीय कानून में हस्ताक्षरित किया गया, यही वह समय था जब आधिकारिक समय क्षेत्र निर्दिष्ट किए गए थे।

ये क्या होता है

कोई वास्तविक लाभ है या नहीं, यह गरमागरम बहस का विषय है। 2008 में अमेरिकी ऊर्जा विभाग द्वारा किए गए एक अध्ययन में, उस अवधि के बाद जब डीएसटी को चार सप्ताह तक बढ़ाया गया था, अतिरिक्त हफ्तों के दौरान प्रति दिन लगभग 0.5% की बिजली बचत की गणना की गई थी। यह वर्ष के कुल बिजली उपयोग का लगभग .03% है।

साल में दो बार घड़ियाँ बदलने से स्वास्थ्य पर प्रभाव और अन्य चिंताएँ होती हैं, खासकर जब दिन के समय की बचत की बात आती है। वेदर डॉट कॉम की वरिष्ठ ग्राफिक्स मौसम विज्ञानी दीना नाइटली ने कहा, “शाम को अधिक धूप अच्छी है, जब तक कि आप ऐसे व्यक्ति नहीं हैं जिसे जल्दी बिस्तर पर जाने की जरूरत है या आप जल्दी सोना चाहते हैं, जैसे कि शिफ्ट कर्मचारी।” “लेकिन जब हम ‘आगे बढ़ते हैं’ तो नींद के उस अतिरिक्त घंटे को खोना शरीर के लिए कठिन होता है।

Also Read: बर्फीले तूफान के कारण उत्तरी कैलिफोर्निया में आवागमन ठप, नहीं पहुंच रही लोगों के घरों तक बिजली

डीएसटी को समाप्त 

अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन डीएसटी को समाप्त करने और साल भर मानक समय पर बने रहने का समर्थन करता है। अनुसंधान ने समय परिवर्तन को स्ट्रोक के बढ़ते जोखिम, वाहन दुर्घटनाओं की अधिक संख्या और अवसाद में वृद्धि से जोड़ा है। अध्ययनों से पता चलता है कि वसंत के समय में बदलाव हमारे शरीर की प्राकृतिक सर्कैडियन लय पर विशेष रूप से कठिन होता है और इसे समायोजित करने में कुछ लोगों को कई महीने लग सकते हैं।

राज्य अपने स्वयं के कानून पारित करके विकल्प चुन सकते हैं। अब तक, केवल हवाई और एरिज़ोना ने ही ऐसा किया है। वेदर डॉट कॉम के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी जोनाथन एर्डमैन ने कहा, “मैं साल भर ‘दिन के उजाले के समय’ पर रहना पसंद करूंगा। लेकिन एक चीज जिसका मैं इंतजार कर रहा हूं वह है ‘आगे वसंत’ ताकि शाम की रोशनी की अतिरिक्त खुराक मिल सके।” “एक लंबी सर्दी के बाद – ख़ैर, ज़्यादातर सर्दियाँ, वैसे भी – शाम को सूरज को अभी भी उगते हुए देखना मूड को बेहतर बनाता है। यह एक अनुस्मारक भी है कि, देर-सबेर, आँगन में शाम का समय आ जाएगा।”

Also Read: अमेरिका ने हूती विद्रोहियों को दिया करारा जवाब, लॉन्च की गई मिसाइल और ड्रोन को किया ध्वस्त

साल 2024 में कब है DST 

2024 के लिए डेलाइट सेविंग टाइम रविवार, 10 मार्च को स्थानीय समयानुसार दोपहर 2 बजे शुरू होगा, जब हमारी घड़ियाँ एक घंटे आगे बढ़ जाएंगी, जो दो बार वार्षिक समय परिवर्तन का हिस्सा है जो लाखों लोगों को प्रभावित करता है, लेकिन सभी अमेरिकियों को नहीं। घड़ियाँ बदलने पर रोक लगाने का दबाव पिछले कुछ वर्षों में कांग्रेस के सामने रखा गया था। जब अमेरिकी सीनेट ने सर्वसम्मति से 2022 में सनशाइन प्रोटेक्शन एक्ट को मंजूरी दे दी थी, एक ऐसा बिल जो डेलाइट सेविंग टाइम को स्थायी बना देगा। हालाँकि, यह अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में पारित नहीं हुआ और इसलिए, राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा कानून में हस्ताक्षर नहीं किया गया।

Also Read:  प्राइमरी चुनाव में ट्रंप और बाइडन की धमाकेदार जीत से निक्की हेली की बढ़ी मुश्किलें, हो सकती हैं रेस से बाहर

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT