होम / Donald Trump: डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति पद की दौड़ में मजबूत, एडिसन रिसर्च का बड़ा दावा

Donald Trump: डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति पद की दौड़ में मजबूत, एडिसन रिसर्च का बड़ा दावा

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 17, 2024, 6:10 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Donald Trump: एक नए जनमत सर्वेक्षण से पता चलता है कि अधिक अमेरिकियों का मानना ​​​​है कि यदि 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में दोनों का आमना-सामना हुआ तो पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प राष्ट्रपति जो बाइडेन पर विजयी होंगे। द इकोनॉमिस्ट-यूगॉव पोल, जिसमें प्रतिभागियों से उनकी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं की परवाह किए बिना परिणाम की भविष्यवाणी करने के लिए कहा गया था, में पाया गया कि 44% उत्तरदाताओं ने ट्रम्प की जीत की उम्मीद की थी, जबकि 35% ने बाइडेन के विजेता होने की भविष्यवाणी की थी। शेष 21% परिणाम के बारे में अनिश्चित थे।

राष्ट्रपति पद की दौड़ में ट्रंप  मजबूत

बता दें कि, 7 से 9 जनवरी के बीच आयोजित इस सर्वेक्षण में 1,593 वयस्क अमेरिकी नागरिकों का सर्वेक्षण किया गया और इसमें 3.2 अंकों की त्रुटि का मार्जिन है। इससे प्रतिभागियों के बीच समर्थन में समान विभाजन का पता चला, जिसमें 43% ने बाइडेन का समर्थन किया और समान प्रतिशत ने ट्रम्प का समर्थन किया। इसके अलावा, सर्वेक्षण ने रिपब्लिकन प्राइमरी में ट्रम्प की संभावित सफलता में उत्तरदाताओं के बीच एक मजबूत विश्वास का संकेत दिया। सर्वेक्षण में शामिल 57% लोगों को उम्मीद है कि ट्रम्प जीओपी के उम्मीदवार होंगे, जिनमें 76% रिपब्लिकन भी शामिल हैं। इस बीच, आयोवा कॉकस में ट्रम्प की निर्णायक जीत, जहां उन्होंने रिपब्लिकन वोट का 51 प्रतिशत हासिल किया। प्रतिद्वंद्वियों रॉन डेसेंटिस और निक्की हेली को काफी पीछे छोड़ दिया, उन्हें नवंबर में रिपब्लिकन नामांकन और राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ संभावित दोबारा मुकाबले के लिए मजबूती से खड़ा कर दिया।

ट्रंप को दौड़ में लग सकता है निर्णायक झटका 

आयोवा में ट्रम्प की जीत, जिसे राज्य के कॉकस के इतिहास में सबसे बड़ी जीत के रूप में वर्णित किया गया है, न्यू हैम्पशायर में अगले महत्वपूर्ण टकराव के लिए मंच तैयार करती है। यहां, 77 वर्षीय पूर्व राष्ट्रपति को संभावित रूप से दौड़ में निर्णायक झटका लग सकता है। ट्रंप ने आयोवा में एक विजय रैली में अपने रिपब्लिकन विरोधियों के प्रति विशेष रूप से अधिक मेल-मिलाप वाला दृष्टिकोण अपनाते हुए कहा, “इस समय, यह वास्तव में सभी के लिए, पूरे देश के लिए एकजुट होने का समय है।” 2020 के चुनावों को नष्ट करने के आरोपों सहित विभिन्न आरोपों पर एक नागरिक मामले और 91 आपराधिक अभियोगों का सामना करने के बावजूद, ट्रम्प इन चुनौतियों का उपयोग अपने अभियान की कहानी को बढ़ावा देने के लिए करने में कामयाब रहे हैं, खुद को एक गुप्त “डीप स्टेट” ऑपरेशन के शिकार के रूप में चित्रित किया है।

एक साल से अधिक समय तक रिपब्लिकन चुनावों का नेतृत्व करते हुए, आयोवा की कठोर सर्दियों की परिस्थितियों में ट्रम्प का प्रदर्शन उनके स्थायी प्रभाव और व्हाइट हाउस में उल्लेखनीय वापसी की क्षमता का प्रमाण रहा है।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT