होम / Donald Trump: अमेरिकी अदालत ने डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ वर्गीकृत दस्तावेजों के मामले को किया खारिज, कहा कि सत्तारूढ़ अभियोजक 'गैरकानूनी रूप से नियुक्त' था

Donald Trump: अमेरिकी अदालत ने डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ वर्गीकृत दस्तावेजों के मामले को किया खारिज, कहा कि सत्तारूढ़ अभियोजक 'गैरकानूनी रूप से नियुक्त' था

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : July 15, 2024, 8:56 pm IST

Donald Trump

India News(इंडिया न्यूज),  Donald Trump: सोमवार को एक अमेरिकी न्यायाधीश ने डोनाल्ड ट्रंप पर वर्गीकृत दस्तावेजों को अवैध रूप से रखने का आरोप लगाते हुए आपराधिक मामले को खारिज कर दिया, जिससे पूर्व राष्ट्रपति को एक और बड़ी कानूनी जीत मिली, क्योंकि रिपब्लिकन व्हाइट हाउस में वापसी की मांग कर रहे हैं।

फ्लोरिडा स्थित यू.एस. डिस्ट्रिक्ट ऐलीन कैनन, जिन्हें ट्रंप ने नामित किया था, ने फैसला सुनाया कि अभियोजन का नेतृत्व कर रहे विशेष वकील जैक स्मिथ को उनकी भूमिका के लिए अवैध रूप से नियुक्त किया गया था और उनके पास मामला लाने का अधिकार नहीं था।

यह ट्रंप के लिए एक और ब्लॉकबस्टर कानूनी जीत थी, 1 जुलाई को यू.एस. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कि एक पूर्व राष्ट्रपति के रूप में उन्हें पद पर रहते हुए अपने कई कार्यों के लिए अभियोजन से छूट मिली हुई थी। अभियोजकों द्वारा इस फैसले के खिलाफ अपील किए जाने की संभावना है।

Donald Trump पर हमले के बाद Bitcoin को हुआ तगड़ा फायदा, जानें क्या है कनेक्शन?

अन्य मामलों में न्यायालयों ने कुछ राजनीतिक रूप से संवेदनशील जांचों को संभालने के लिए विशेष वकील नियुक्त करने की यू.एस. न्याय विभाग की क्षमता को बार-बार बरकरार रखा है। लेकिन कैनन के फैसले ने मामले के भविष्य को संदेह में डाल दिया है, जो कभी ट्रंप के लिए गंभीर कानूनी खतरा था। स्मिथ 2020 के चुनाव को पलटने के प्रयासों के लिए वाशिंगटन में संघीय अदालत में ट्रम्प पर मुकदमा भी चला रहे हैं, लेकिन उनके वकीलों ने उस मामले में विशेष वकील को ऐसी कोई चुनौती नहीं दी है।

दस्तावेजों के मामले में, ट्रम्प पर आरोप लगाया गया था कि उन्होंने पद छोड़ने के बाद जानबूझकर अपने मार-ए-लागो सोशल क्लब में संवेदनशील राष्ट्रीय सुरक्षा दस्तावेज रखे और सामग्री को पुनः प्राप्त करने के सरकारी प्रयासों में बाधा डाली।

दो अन्य, ट्रम्प के निजी सहायक वॉल्ट नौटा और मार-ए-लागो संपत्ति प्रबंधक कार्लोस डी ओलिवेरा पर भी जांच में बाधा डालने का आरोप लगाया गया था।

ट्रम्प के वकीलों ने स्मिथ को ट्रम्प की जांच का नेतृत्व करने के लिए नियुक्त करने के अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड के 2022 के फैसले के कानूनी अधिकार को चुनौती दी। उन्होंने तर्क दिया कि नियुक्ति ने अमेरिकी संविधान का उल्लंघन किया क्योंकि उनका कार्यालय कांग्रेस द्वारा नहीं बनाया गया था और उन्हें सीनेट द्वारा पुष्टि नहीं की गई थी।

स्मिथ के कार्यालय के वकीलों ने ट्रम्प के दावों पर विवाद किया, यह तर्क देते हुए कि राजनीतिक रूप से संवेदनशील जांच का प्रबंधन करने के लिए विशेष वकीलों का उपयोग करने की एक अच्छी तरह से स्थापित प्रथा थी।

यह फ़ैसला कैनन द्वारा ट्रम्प के बचाव के पक्ष में तथा अभियोक्ताओं के आचरण के बारे में संदेह व्यक्त करने वाले फ़ैसलों की श्रृंखला में नवीनतम तथा सबसे महत्वपूर्ण है। न्यायाधीश ने ट्रम्प की कानूनी चुनौतियों पर विचार करते हुए पहले एक मुकदमे को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया था।

Dalit Woman: बिहार में दलित महिला के साथ हैवानियत की हदें पार, कपड़े उतारकर बेरहमी से पिटाई, पति के मुंह में पेशाब करने का आरोप 

एक असामान्य कदम उठाते हुए, उन्होंने तीन बाहरी वकीलों को, जिनमें से दो ट्रम्प के साथ थे, स्मिथ की नियुक्ति के लिए ट्रम्प की चुनौती पर केंद्रित एक अदालती सुनवाई के दौरान बहस करने की अनुमति दी।

कंजर्वेटिव सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश क्लेरेंस थॉमस ने भी विशेष वकील को ट्रम्प की चुनौती को बढ़ावा दिया। चुनाव मामले में ट्रम्प को व्यापक प्रतिरक्षा प्रदान करने के न्यायालय के फ़ैसले से सहमत एक राय में, थॉमस ने ट्रम्प के वकीलों द्वारा दिए गए तर्कों के समान तर्कों का उपयोग करते हुए सवाल किया कि क्या स्मिथ की नियुक्ति वैध थी।

गारलैंड ने सार्वजनिक भ्रष्टाचार और अंतर्राष्ट्रीय युद्ध अपराध अभियोक्ता स्मिथ को बिडेन के प्रशासन के तहत न्याय विभाग से ट्रम्प की जाँच को एक हद तक स्वतंत्रता देने के लिए नियुक्त किया।

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT