होम / Earthquake in Italy: इस शहर में बार-बार आ रहा भूकंप, लोगों को सता रहा ये डर

Earthquake in Italy: इस शहर में बार-बार आ रहा भूकंप, लोगों को सता रहा ये डर

Shubham Pathak • LAST UPDATED : October 27, 2023, 11:52 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Earthquake in Italy: इटली का एक शहर पॉज्जुओली इन दिनों लगातार चर्चा में चल रहा है। जहां भूकंप के लगातार झटके के चलते पूरा शहर परेशान हो गया है। वहीं यहां के लोगों में अब विस्थापन का डर भी सताने लगा है। मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, इस शहर में लगभग हर घंटे छोटे-बड़े भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। लगातार आ रहे भूकंप के झटके के चलते अब इटली की सरकार भी सक्रिय होते हुई दिख रही है। जिसके बाद खबर ये भी सामने आ रही है कि, सरकार पॉज्जुओली शहर को पूरी तरह से खाली कराने की तैयारी में लगी है। बता दें कि, पॉज्जुओली शहर विशाल सक्रिय ज्वालामुखी से सटा हुआ है। जिसके कारण ज्वालामुखी में लगातार हलचल हो रही है। इसी कारण जमीन लगातार हिल रही है ।

आम लोग हो रहे परेशान

जानाकरी के लिए बता दें कि, भूकंप के लगातार झटके से पॉज्जुओली को कोई गंभीर क्षति नहीं हुई। वहीं जारी एक रिपोर्ट अनुसार बता दें कि, अक्टूबर में भी अब तक लगभग 500 छोटे भूकंप आ चुके हैं। इन भूकंपों की बढ़ती संख्या और तीव्रता ने स्थानीय निवासियों के मन में डर को बढ़ा दिया है। जिसके बाद विदेशी मीडिया से बातचीत के दौरान एक स्थानिय निवासी ने कहा कि, अब हमें छोटे भूकंप से भी डर लगने लगा है। हम चिंतित हैं, क्योंकि अगर हमें यहां से विस्थापित किया गया तो हम कहां जाएंगे। हम एक किनारे पर फंसे हुए हैं, जहां से कोई रास्ता नजर नहीं आ रहा है। वहीं, विशेषज्ञों का कहना है कि विस्फोट का कोई आसन्न खतरा नहीं है, लेकिन उन्हें चिंता है कि भूभौतिकीय गतिविधि के कारण जमीन ऊपर-नीचे हो रही है, जो इमारतों को अस्थिर कर सकती है।

भूकंप से कमाई कैसे?

इसके साथ ही एक और चौकाने वाली खबर ये सामने आ रही है कि, लगातार आ रहे भूकंप से पॉज्जुओली शहर के लोगों ने अपनी कमाई करनी शुरू कर दी है। बता दें कि, ज्वालामुखी में हलचल के कारण गंधक वाला धुआं सतह से बाहर निकल रहा है। इससे यह क्षेत्र किसी युद्ध के मैदान की तरह नजर आ रहा है। लेकिन, इस ज्वालामुखी के कारण पॉज्जुओली शहर के निवासियों की खूब कमाई भी हो रही है। इस सक्रिय ज्वालामुखी को देखने और गंधक के धुएं की गंध लेने के लिए हर दिन हजारों की संख्या में सैलानी यहां पहुंच रहे हैं। ये सैलानी पॉज्जुओली शहर के होटल, ट्रांसपोर्ट, रेस्टोरेंट जैसे व्यवसायों को काफी बढ़ावा दे रहे हैं। लेकिन, पॉज्जुओली के निवासी भी जानते हैं कि उनका यह बिजनेस जल्द ही बंद होने वाला है।

ये भी पढ़े

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT