होम / चंद घंटों में तीन बार अफगानिस्तान में महसूस किए गए भूकंप के झटके

चंद घंटों में तीन बार अफगानिस्तान में महसूस किए गए भूकंप के झटके

Priyambada Yadav • LAST UPDATED : February 4, 2023, 11:37 am IST

इंडिया न्यूज़,दिल्ली (Earthquake): आज देश में ही नहींं दुनिया भर के अलग-अलग जगहों से भूकंप से धरती कांपने की खबरें आ रही है। सबसे पहले आज सुबह मणिपुर के उखरुल में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इससे पहले उत्तर प्रदेश के शामली में शुक्रवार देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। जिसके बाद अब अफगानिस्तान से भूकंप की वजह से धरती के कापने की खबर आ रही है। दरअसल,अफगानिस्तान में आज सुबह 9.07 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। मीडिया रिर्पोट के अनुसार रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 थी, और इसका केंद्र जमीन के 186 किमी नीचे रहा है। सुत्रों के मुताबिक भूंकप की वजह से किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर अभी तक नहीं मिली है।

रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 

भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर मापी जाती है, जब भूकंप तीव्रता रिक्टर स्किल पर 2.0 होती है तो इस भूकंप को माइक्रो कैटेगरी में रखा जाता है,वहीं 2.0 से 2.9 तीव्रता वाले भूकंप को माइनर कैटेगरी में रखा जाता है। जबकि 3.0 से 3.9 तीव्रता वाले भूकंप को वेरी लाइट कैटेगरी और 4.0 से 4.9 तीव्रता वाले भूकंप को लाइट कैटेगरी के भूकंप में रखा जाता हैं।

Also Read: कहीं ये तो नहीं ना है आपके सही से नींद ना आने की वजह ?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Cyclone Remal: चक्रवात रेमल के डर से बंगाल में लाखों लोगों को किया गया विस्थापित, पुलिस ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर-Indianews
Haryana: गुरुग्राम में शख्स ने गर्लफ्रेंड की चाकू मारकर की हत्या, फिर पुलिस के सामने किया आत्मसमर्पण- Indianews
Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के 6 चरण में 63.36% मतदान दर्ज किया गया, चरण 5 में 62.2% मतदान दर्ज- Indianews
Border Security Force: BSF ने पंजाब में ‘हेक्साकॉप्टर’ ड्रोन को किया निष्क्रिय, 11 किलोग्राम ड्रग्स किया जब्त- Indianews
Mundra Port: क्राउन ज्वेल मुंद्रा…, सबसे बड़े कंटेनर जहाज की डॉकिंग पर करण अडानी कही यह बड़ी बात- Indianews
IPL 2024 फाइनल में केकेआर की जीत के बाद शाहरुख खान ने गौरी खान को किया किस, देखें वीडियो- Indianews
IPL Final: KKR ने सनराइजर्स का किया सूर्यास्त, एक तरफा मुकाबले में कोलकाता तीसरी बार बना चैंपियन- Indianews
ADVERTISEMENT