होम / Pakistan Politics: कल तय होगा पाक के पंजाब प्रांत का सीएम, मरियम नवाज बनेंगी पहली महिला मुख्यमंत्री

Pakistan Politics: कल तय होगा पाक के पंजाब प्रांत का सीएम, मरियम नवाज बनेंगी पहली महिला मुख्यमंत्री

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 26, 2024, 3:46 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),Pakistan Politics: पूर्व प्रधान मंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज सोमवार को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की पहली महिला मुख्यमंत्री के रूप में निर्वाचित होने जा रही हैं, पीएमएलएन ने पंजाब विधानसभा में स्पीकर और डिप्टी स्पीकर दोनों पदों पर कब्जा कर लिया है। पंजाब विधानसभा सचिव आमेर हबीब ने रविवार को एक बयान में कहा, “पंजाब के मुख्यमंत्री का नामांकन सोमवार (कल) को होगा। मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार रविवार (आज) को नामांकन पत्र जमा कर सकते हैं।”

चूंकि पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) (पीएमएलएन) और उसके सहयोगियों के पास सदन में साधारण बहुमत है, इसलिए उनके शीर्ष स्थान पर कब्जा करने में कोई समस्या नहीं है। मुख्यमंत्री पद के लिए चुनाव पीएमएलएन की 50 वर्षीय मरियम नवाज और इमरान खान की पीटीआई समर्थित सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (एसआईसी) के उम्मीदवार राणा आफताब अहमद के बीच होगा।

खान बछर को हराया था मलिक अहमद 

शनिवार को पंजाब विधानसभा के मैराथन सत्र में, सांसदों ने गुप्त मतदान के माध्यम से पीएमएल-एन नेता मलिक अहमद खान को सदन का संरक्षक और जहीर इकबाल चन्नार को उपाध्यक्ष चुना। मलिक अहमद खान शरीफ के वफादार हैं जिन्होंने पीटीआई समर्थित सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (एसआईसी) के उम्मीदवार मलिक अहमद खान बछर को हराया था।

मलिक अहमद खान को मिले 224 वोट

पीएमएल-एन उम्मीदवारों को उनके सहयोगियों, पीपीपी, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-क्यू (पीएमएल-क्यू) और इस्तेहकाम-ए-पाकिस्तान पार्टी (आईपीपी) का समर्थन प्राप्त था। विधानसभा में पड़े कुल 322 वोटों में से मलिक अहमद खान को 224 वोट मिले, जबकि अहमद बच्चार को 96 वोट मिले। दो वोट खारिज कर दिये गये. जहीर इकबाल को 220 वोट मिले और एसआईसी/पीटीआई के मोइन रियाज को 103 वोट मिले।

सत्र के दौरान, एसआईसी – पीटीआई-विजेता सांसदों का घर – ने पीएमएलएन पर अपना जनादेश चुराने का आरोप लगाया। एसआईसी ने 8 फरवरी के चुनाव में एक भी सीट नहीं जीती, लेकिन पिछले हफ्ते दोनों राजनीतिक दलों के बीच हुए समझौते के तहत पीटीआई समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार पार्टी में शामिल हो गए हैं। पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने अभी तक महिलाओं के लिए 24 और अल्पसंख्यकों के लिए तीन आरक्षित सीटें नहीं दी हैं।

पीए का वरिष्ठ सदस्य है राणा आफताब

इस बीच, पीटीआई ने अपने पंजाब के सीएम उम्मीदवार असलम और राणा आफताब अहमद खान को बदल दिया है। पीटीआई नेता और पूर्व संघीय मंत्री हम्माद अज़हर ने एक्स पर कहा, “चूंकि पंजाब पुलिस हमारे सीएम उम्मीदवार असलम इकबाल को गिरफ्तार करने के लिए पंजाब विधानसभा में मौजूद है, इसलिए पार्टी नेतृत्व ने राणा आफताब अहमद खान को सीएम पद के लिए नामित करने का फैसला किया है। राणा आफताब पीए का वरिष्ठ सदस्य है जो अतीत में पांच बार पीए सदस्य चुना गया है।”

आगे कहा कि फॉर्म 45 (परिणाम) के अनुसार, विधानसभा में एसआईसी/पीटीआई के पास 212 विधायक थे जबकि पीएमएलएन के पास सिर्फ 44 एमपीए थे। उन्होंने कहा, “पंजाब विधानसभा में पीएमएल-एन की मौजूदा संख्या 8 फरवरी को चुराए गए जनादेश का परिणाम है।” उन्होंने पीएमएलएन को ‘जनादेश चोर’ और उनके समर्थकों के रूप में घोषित किया।

ये भी पढ़ें-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Viral Video: अस्पताल के ओपीडी वार्ड में स्कूटर चलाती रही नर्स, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल
Friendship Marriage: जानें क्या है फ्रेंडशिप मैरिज, जापान में क्यों बढ़ रहा है इसका ट्रेंड-Indianews
Iran: ईरान ने खाड़ी में जब्त किए गए हाज से चालक दल के पांच भारतीय सदस्यों को रिहा-Indianews
Vande Bharat Train: लोकसभा चुनाव में वंदे भारत ट्रेन की एंट्री, केरल कांग्रेस के आरोप पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का पलटवार
Pakistan: पाकिस्तानी कॉलेज के छात्रों ने किया अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की प्री-वेडिंग थीम वॉक, बजट ₹1,000, वीडियो वायरल-Indinews
Pitbull Terrier: पिटबुल समेत 23 खूंखार कुत्तो की नस्ल पर लगा बैन, देखें पूरी लिस्ट-Indianews
KL Rahul को खुलेआम डांटना कितना सही? जानें जनता की राय
ADVERTISEMENT