होम / Navalny Death: नवलनी की मौत में बेईमानी का खेल? रिपोर्ट में हुआ यह खुलासा; जानकर रह जाएंगे दंग

Navalny Death: नवलनी की मौत में बेईमानी का खेल? रिपोर्ट में हुआ यह खुलासा; जानकर रह जाएंगे दंग

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 25, 2024, 2:28 am IST
ADVERTISEMENT
Navalny Death: नवलनी की मौत में बेईमानी का खेल? रिपोर्ट में हुआ यह खुलासा; जानकर रह जाएंगे दंग

Foul Play In Navalny’s Death? Report Suggests Single Punch To Heart

India News (इंडिया न्यूज़),Navalny Death: रूसी विपक्षी नेता अलेक्सी नवलनी की मौत चिंता बढ़ा रही है क्योंकि एक मानवाधिकार कार्यकर्ता का सुझाव है कि उन्हें पुरानी केजीबी पद्धति का उपयोग करके, दिल पर एक मुक्का मारकर मारा गया होगा। गुलगु।नेट के संस्थापक व्लादिमीर ओसेकिन ने आर्कटिक दंड कॉलोनी के एक स्रोत का हवाला दिया जहां नवलनी की मृत्यु हो गई, उन्होंने आरोप लगाया कि 47 वर्षीय व्यक्ति को घातक हमले से पहले उसके शरीर को कमजोर करने के लिए घंटों तक कठोर तापमान के संपर्क में रखा गया था।

ओसेकिन का दावा है कि केजीबी के विशेष बलों ने ऐतिहासिक रूप से इस पद्धति का इस्तेमाल किया है। केजीबी, जो अपनी भयभीत सोवियत-युग की आंतरिक सुरक्षा भूमिका के लिए जाना जाता है, को 1991 में आधिकारिक तौर पर भंग कर दिया गया था, जिसके बाद विदेशी खुफिया सेवा (एसवीआर) और संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसबी) आई।

शरीर पर कथित तौर पर दिखा चोट के निशान

एक अनाम अर्धचिकित्सक के अनुसार, नवलनी के शरीर को अभी तक रूसी अधिकारियों द्वारा जारी नहीं किया गया है, कथित तौर पर चोट के निशान दिखाई दे रहे हैं। चोट के निशान दौरे के दौरान या नीचे दबाए जाने के दौरान दिखाई देने वाली चोटों से मिलते जुलते हैं।

नवलनी की टीम का दावा है कि रूसी अधिकारियों ने उनकी मां को सूचित किया है कि जब तक वह निजी अंतिम संस्कार के लिए सहमत नहीं होंगी, उन्हें दंड कॉलोनी में दफनाया जाएगा। नवलनी की विधवा, यूलिया नवलनाया ने एक वीडियो जारी कर पुतिन पर नवलनी की लाश को “यातना” देने का आरोप लगाया और उचित दफन के लिए उनके शरीर को छोड़ने की मांग की।

नवलनी हुए अस्वस्थ और बेहोश 

रूसी अधिकारियों का दावा है कि टहलने के बाद नवलनी अस्वस्थ हो गए और जल्दी ही बेहोश हो गए। पुनर्जीवन के प्रयासों के बावजूद, उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। मृत्यु का कारण, जिसे “अचानक मृत्यु सिंड्रोम” कहा जाता है, अस्पष्ट बना हुआ है, इसमें विभिन्न हृदय संबंधी सिंड्रोम शामिल हैं जो अचानक हृदय गति रुकने और मृत्यु का कारण बनते हैं। नवलनी के परिवार और समर्थकों ने पुतिन पर संलिप्तता का आरोप लगाया, जबकि क्रेमलिन ने आरोपों को खारिज कर दिया। पुतिन ने फिलहाल नवलनी की मौत पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT