होम / Hamas Leader Assassination List: हमास नेताओं को खत्म करने की थी इजरायल की योजना, जानें इन हत्याओं का इतिहास

Hamas Leader Assassination List: हमास नेताओं को खत्म करने की थी इजरायल की योजना, जानें इन हत्याओं का इतिहास

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : December 3, 2023, 5:32 am IST
ADVERTISEMENT

संबंधित खबरें

Hamas Leader Assassination List:  हमास नेताओं को खत्म करने की थी इजरायल की योजना, जानें इन हत्याओं का इतिहास

India News (इंडिया न्यूज),  Hamas Leader Assassination List: 7 अक्टूबर को हमास द्वारा किए गए हमले के बाद इजरायली खुफिया सेवाएं दुनिया भर में हमास नेताओं को निशाना बनाने की तैयारी कर रही हैं। वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इज़राइल की शीर्ष जासूसी एजेंसियों को लेबनान, तुर्की और कतर में हमास नेताओं का पता लगाने और उन्हें निशाना बनाने का निर्देश दिया है। यह कदम इज़राइल के गुप्त अभियानों के विस्तार का प्रतीक है, जो ऐतिहासिक रूप से हाई-प्रोफाइल हत्याओं के लिए जाना जाता है और प्रशंसा और अंतर्राष्ट्रीय आलोचना दोनों को आकर्षित करता है।

मोसाद को लेकर नेतन्याहू ने की थी घोषणा

कतर, लेबनान, ईरान, रूस और तुर्की जैसे देशों ने पहले हमास को अलग-अलग स्तर की सुरक्षा की पेशकश की है, जिसे अमेरिका एक आतंकवादी संगठन के रूप में मान्यता देता है। राजनयिक संघर्षों से बचने के लिए इज़राइल आमतौर पर हमास के आतंकवादियों को निशाना बनाने से बचता रहा है। हालाँकि, नेतन्याहू ने 22 नवंबर को एक सार्वजनिक संबोधन में मोसाद को विश्व स्तर पर हमास नेताओं का पीछा करने का निर्देश दिया। रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने संकेत दिया कि ये नेता उधार के समय पर हैं। उनके इरादों के बारे में यह खुलापन ऐसे अभियानों में इज़राइल की सामान्य गोपनीयता से हटकर है।

7 अक्टूबर के हमले के बाद

इन लक्षित हत्याओं की योजना 7 अक्टूबर को हमास द्वारा सीमा पार हमले के बाद शुरू की गई थी, जिसके बारे में इज़राइल का दावा है कि इसके परिणामस्वरूप 1,200 नागरिक हताहत हुए थे। इजरायली अधिकारियों ने शुरू में विदेश में मेशाल और अन्य हमास नेताओं को निशाना बनाने पर विचार किया, खासकर हमलों का जश्न मनाने का एक वीडियो सामने आने के बाद। हालाँकि, कतर में लक्षित हत्याएं चल रही बंधक वार्ता को खतरे में डाल सकती हैं, कतर इन चर्चाओं में केंद्रीय भूमिका निभा रहा है।

पूर्व ख़ुफ़िया अधिकारियों के बीच बहस

नेतन्याहू की हमास नेताओं की वैश्विक खोज ने पूर्व खुफिया अधिकारियों के बीच बहस को जन्म दिया है। मोसाद के पूर्व निदेशक एफ़्रैम हेलेवी इस योजना को संभावित रूप से प्रतिकूल मानते हैं, जबकि सेवानिवृत्त इज़राइली जनरल अमोस याडलिन इसे उचित प्रतिक्रिया के रूप में समर्थन करते हैं।

इज़राइल के हत्या अभियानों का इतिहास

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से 2,700 से अधिक ऑपरेशनों के साथ, दुनिया भर में हत्या अभियानों का इज़राइल का रिकॉर्ड व्यापक है। इनमें नाजी-संबद्ध वैज्ञानिकों और फिलिस्तीनी आतंकवादियों को निशाना बनाना शामिल है, लेकिन इससे महत्वपूर्ण राजनयिक घटनाएं भी हुई हैं, जैसे कि मेशाल पर 1997 का असफल प्रयास और 2010 में दुबई में महमूद अल-मबौह की हत्या।

हमास कमांडरों के मगशॉट्स का एक पिरामिड दिखाया 

तेल अवीव में, इज़रायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने अपने कार्यालय में एक पोस्टर प्रदर्शित किया, जो 7 अक्टूबर को हमास के हमले का परिणाम था। पोस्टर में हमास कमांडरों के मगशॉट्स का एक पिरामिड दिखाया गया है, जिसमें सबसे नीचे जूनियर फील्ड कमांडर और शीर्ष पर मोहम्मद दीफ सहित हाई कमान है। गाजा पर इजराइल के आक्रमण के बाद मृत कमांडरों को चिह्नित करने वाले इस पोस्टर के अपडेट के बावजूद, डेफ, मारवान इसा और याह्या सिनवार बड़े पैमाने पर बने हुए हैं।

अस्तित्व का ख़तरा और इज़रायल का चल रहा अभियान

7 अक्टूबर के हमले ने इज़राइल में अस्तित्व के खतरे को और बढ़ा दिया है, जिससे सैन्य अभियान के लिए जनता का समर्थन बढ़ गया है। प्राथमिक लक्ष्य हमास की सैन्य क्षमताओं को ख़त्म करना और फ़िलिस्तीनियों के बीच उसकी अपील को कम करना है। कई प्रयासों के बावजूद, इज़राइल अभी तक हमास के शीर्ष तीन नेताओं की सफलतापूर्वक हत्या नहीं कर पाया है। माना जाता है कि ये नेता गाजा के सुरंग नेटवर्क में छिपे हुए हैं, गिलाद शालित कैदी विनिमय जैसी महत्वपूर्ण घटनाओं में शामिल रहे हैं। पिछली हत्याओं के बावजूद, हमास के नए कमांडर लगातार प्रमुखता से उभरे हैं।

ये भी पढ़ें –

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT