होम / बाथरूम सहित हर तरफ कैमरे की निगरानी में इमरान खान, जेल में ऐसी जिंदगी जी रहे पाक पूर्व PM

बाथरूम सहित हर तरफ कैमरे की निगरानी में इमरान खान, जेल में ऐसी जिंदगी जी रहे पाक पूर्व PM

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : August 22, 2023, 11:14 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Pakistan Ex-PM Imran Khan, नई दिल्ली: तोशाखाना मामले में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान अटक जेल में बंद हैं। ये जेल एक तरह से सी कैटेगरी की जेल है। खबर आ रही है कि पाक पूर्व PM को जिस कोठरी में रखा गया वह बहुत ज्यादा छोटी है। इस छोटी सी कोठरी में उन पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जा रही है। बाथरूम एरिया भी कैमरे की कैद में आता है। यानी कि जेल में नहाने से लेकर शौच करने तक सीसीटीवी कैमरों में सबकुछ कैद होता है।

एडिशनल डिस्ट्रिक्ट सेशन जज को जब यह जानकारी मिली तो उसके बाद वह जेल में निरीक्षण करने के लिए पहुंचे। उन्होंने निरीक्षण के बाद रिपोर्ट पेश की। रिपोर्ट के अनुसार, इमरान खान को सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में कैद में रखा गया है। पाकिस्तान के पूर्व पीएम को अटक जेल में रखा गया है। मगर इमरान खान चाहते हैं कि उन्हें अटक से रावलपिंडी की अदियाला जेल में शिफ्ट कर दिया जाए। उनके वकीलों के मुताबिक, अटक जेल में उनके मुवक्किल नहीं रहना चाहते हैं क्योंकि दिन के समय पर यहां मक्खियों और रात के समय में कीट और पतंगों ने उनका जीना मुश्किल कर रखा है।

अदियाला जेल में शिफ्ट करने की लगाई गुहार

सोमवार को इस्लामाबाद हाईकोर्ट का रुख करते हुए इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी ने उन्हें रावलपिंडी की अदियाला जेल में शिफ्ट करने को लेकर गुहार लगाई थी। इस याचिका में इस बात को लेकर भी अपील की गई थी कि इमरान खान को अटक की ‘A’ श्रेणी की बैरक में रखा जाए। इसके अलावा डॉक्टर फैजल सुल्तान, वकीलों और परजनों को उनसे मिलने की अनुमति भी दी जाए।

5 साल तक चुनाव नहीं लड़ सकते Imran Khan 

चुनाव आयोग ने पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर 5 साल के लिए चुनाव लड़ने पर रोक लगा दी है। तोशाखाना मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद इमरान खान ने कोर्ट में निचली अदालत के फैसले को चुनौती दी है। पाक पूर्व पीएम ने कहा था कि भ्रष्टाचार मामले में ट्रायल कोर्ट द्वारा उन्हें सजा दिया जाना न्यायाधीश का पक्षपाती निर्णय था। पूरी तरह से ये निष्पक्ष सुनवाई के चेहरे पर तमाचा है। उन्होंने कहा कि ये न्याय और उचित प्रक्रिया का मजाक उड़ाने जैसा है।

जानें क्या है तोशाखाना मामला? 

बता दें कि, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के प्रमुख इमरान खान पर प्रधानमंत्री रहते हुए स्टेट डिपॉजिटरी यानी तोशाखाना से रियायती मूल्य पर प्राप्त एक महंगी ग्राफ कलाई घड़ी सहित अन्य उपहार खरीदने और लाभ के लिए उन्हें बेचने का आरोप लगा है। मिली जानकारी के अनुसार पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को आधिकारिक यात्राओं के दौरान करीब 14 करोड़ रुपये के 58 उपहार मिले थे। इन महंगे उपहारों को तोशाखाना में जमा किया गया था। जिसके बाद में इमरान खान ने इन्हें तोशाखाना से सस्ते दाम पर खरीद लिया और फिर महंगे दाम पर बाजार में बेच दिया। इस पूरी प्रक्रिया के लिए उन्होंने सरकारी कानून में बदलाव भी किए।

अक्टूबर में ईसीपी ने किया अयोग्य घोषित 

वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इमरान ने 2.15 करोड़ रुपये में इन उपहारों को तोशाखाना से खरीदा और इन्हें बेचकर 5.8 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया। इन उपहारों में एक ग्राफ घड़ी, कफलिंक का एक जोड़ा, एक महंगा पेन, एक अंगूठी और चार रोलेक्स घड़ियां शामिल थे। बिक्री का विवरण साझा न करने के कारण उन्हें पिछले साल अक्टूबर में पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ईसीपी) द्वारा अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

PM Modi Viral Video: दृष्टिबाधित फैन से मिलने के लिए पीएम मोदी ने तोड़ दिया सारा रुलस, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल-Indianews
UP Assistant Professor Bharti 2024: यूपी में प्रोफेसर सहित विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, जानें पूरा डिटेल्स-Indianews
DC VS RR Toss Update: राजस्थान रॉयल्स ने जीता टॉस, राजस्थान की टीम में दो बदलाव-Indianews
IPL 2024, DC VS RR Live Score: राजस्थान रॉयल्स ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी करने का किया फैसला-Indianews
Haryana Vidhan Sabha: हरियाणा में पलट सकता है खेल, बीजेपी सरकार का तीन निर्दलीय विधायकों से बिगड़ा तालमेल-Indianews
Shakib Al Hasan: शाकिब अल हसन का फैन पर फूटा गुस्सा, सेल्फी लेने के लिए पहुंचे शख्स को मारने के लिए उठाया हाथ-Indianews
IPL 2024: पर्पल कैप की रेस में जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल के बीच टक्कर,ऑरेंज कैप की रेस ये खिलाड़ी सबसे आगे-Indianews
ADVERTISEMENT