होम / PM Modi और उनके जिगरी दोस्त में से कौन है ज्यादा ताकवर? जानें रूस से किस मामले में आगे है भारत

PM Modi और उनके जिगरी दोस्त में से कौन है ज्यादा ताकवर? जानें रूस से किस मामले में आगे है भारत

Subham Srivastava • LAST UPDATED : October 24, 2024, 2:53 pm IST
ADVERTISEMENT
PM Modi और उनके जिगरी दोस्त में से कौन है ज्यादा ताकवर? जानें रूस से किस मामले में आगे है भारत

Vladimir Putin and PM Narendra Modi : व्लादिमीर पुतिन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

India News (इंडिया न्यूज), India and Russia Power Comparison : अगर दुनिया में हम भारत के सबसे करीबी सहयोगी देशों की बात करें तो रूस उस लिस्ट में टॉप रहेगा। रूस ने हमेशा से ही भारत का हम स्थिती में साथ दिया है, फिर चाहे पाकिस्तान से युद्ध हो या फिर वेपन टेक्नोलॉजी शेयर करनी हो। अमेरिका समेत सभी देश रूस और भारत की मजबूत दोस्ती से अच्छी तरह से वाकिफ हैं। अगर हम दोनों देशों की पावर की बात करें तो दोनों ही विश्व के शक्तिशाली देशों की लिस्ट में टॉप 5 में आते हैं। लेकिन कुछ क्षेत्रों में रूस भारत से अधिक ताकतवर माना जाता है। ग्लोबल फायरपावर इंडेक्स की माने तो, रूस दुनिया का दूसरा सबसे ताकतवर देश है। जबकि भारत चौथे स्थान पर है। वहीं भारतीय सेना में ज्यादातर रक्षा उपकरण रूस से आयात होते हैं।

इसकी वजह से दोनों देशों के बीच रक्षा संबंध काफी मजबूत है। वहीं अगर अर्थव्यवस्था की बात करें तो रूस की अर्थव्यवस्था भारत से बड़ी है। लेकिन हाल के समय में भारत की अर्थव्यवस्था भी तेजी से बढ़ रही है।

रूस के पास है ज्यादा परमाणु हथियार

अगर हम परमाणु हथियारों की बात करें तो इस वक्त दुनिया में सबसे ज्यादा 5580 बम अकेले सिर्फ रूस के पास है। वहीं भारत के पास इस वक्त 172 परमाणु हथियार है। भारत-स्वीडिश थिंक टैंक स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के पास 172 परमाणु हथियार हैं। पड़ोसी देश चीन के पास 500 से ज़्यादा ऑपरेशनल परमाणु हथियार हैं। जिसे वो लगातार बढ़ा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक 2030 तक इसकी संख्या 1000 तक पहुंच सकती है।

तुर्की में खुद मौत बनकर आई महिला आतंकवादी, लीक हो गया असली चेहरा, खौफनाक वीडियो देखकर कांप गए दुनिया भर के ताकतवर नेता!

अर्थव्यवस्था में नही है ज्यादा अंतर

युक्रेन युद्ध की वजह से रूस पर पश्चिमी देशों ने कई सारी पाबंदिया लगा रखी हैं,लेकिन इसके बाद भी रूस की अर्थव्यवस्था पर इसका ज्यादा असर होता हुआ दिख नहीं रहा है। वर्ल्ड बैंक ने ताजी रैंकिंग में रूस को अपर-मिडिल इनकम वाली अर्थव्यवस्था की कैटेगरी से निकाल कर हाई-इनकम इकोनॉमी की कैटेगरी में रखा है। यह रैंकिंग साल 2023 के लिए है। वर्ल्ड बैंक हर साल दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं की श्रेणियां तय करता है। इसके लिए प्रति व्यक्ति सकल राष्ट्रीय आय (पर कैपिटा ग्रॉस नेशनल इनकम) को आधार बनाया जाता है। इस बार जारी कि गई विश्व अर्थव्यवस्था रैंकिंग 2024 में भारत को लिस्ट में पांचवें नंबर पर रखा गया है। भारत का सकल घरेलू उत्पाद 4,112 अरब डॉलर है।

Justin Trudeau को मिली कर्मों की सजा, अपने ही दिखाने लगे लाल आंखें, 28 अक्टूबर को होगा बड़ा खेला!

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT