होम / UNSC में भारत को बनाया जाए स्थायी सदस्य, एलन मस्क ने पक्ष में कही ये बड़ी बात-Indianews

UNSC में भारत को बनाया जाए स्थायी सदस्य, एलन मस्क ने पक्ष में कही ये बड़ी बात-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : April 18, 2024, 9:37 am IST

India News(इंडिया न्यूज), UNSC: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के 5 स्थायी सदस्य है अमेरिका, ब्रिटेन, चीन, फ्रांस और रूस। सालों से ये जिक्र संयुक्त राष्ट्र में उठता आया है कि भारत को भी इसके स्थायी सदस्य की मान्यता दी जाए लेकिन कुछ देश इस बात का विरोध करते हैं, जिसमें चीन का नाम भी शामिल है। इस मुद्दे पर एलन मस्क की टिप्पणी मीड्या के सामने आई है। आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं कि एलन मस्क ने अपनी क्या बातें रखी हैं।

वेदांत पटेल ने रखा भारत का पक्ष

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रधान उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने बुधवार को एक प्रेस वार्ता में कहा कि अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) सहित संयुक्त राष्ट्र संस्थानों में सुधार के लिए समर्थन की पेशकश की है।

यूएनएससी में भारत की स्थायी सीट की कमी के बारे में टेस्ला के सीईओ एलन मस्क के बयान के बारे में पूछे जाने पर, वेदांत पटेल ने कहा, “राष्ट्रपति ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपनी टिप्पणी में पहले भी इस बारे में बात की है, और सचिव ने भी इस बारे में बताया है। हम निश्चित रूप से सुरक्षा परिषद सहित संयुक्त राष्ट्र संस्था में सुधारों का समर्थन करते हैं, ताकि इसे 21वीं सदी की दुनिया, जिसमें हम रह रहे हैं, को प्रतिबिंबित किया जा सके। वे कदम क्या हैं, इसके बारे में बताने के लिए मेरे पास कोई विशेष जानकारी नहीं है, लेकिन निश्चित रूप से, हम इसे स्वीकार करते हैं कि इसमें बदलाव किया जाए और बेहतर बदलाव किया जाए। सुधार की आवश्यकता है, लेकिन मैं इसे अभी यहीं छोड़ दूँगा। मैं इस पर कोई
खास टिप्पणी नहीं करना चाहता।

एलन मस्क ने किया एक्स पर पोस्ट 

जनवरी में एलन मस्क ने भारत को UNSC में स्थायी सीट न मिलने को ‘बेतुका’ बताया था। उन्होंने कहा कि जिन देशों के पास जरूरत से ज्यादा ताकत है, वे उसे छोड़ना नहीं चाहते और यही कारण है कि भारत की सदस्या पर हमेशा प्रश्न उठते आए हैं।

Hyderabad Accident: तेज रफ्तार ट्रक पर खड़ा हुआ शख्स, बाइक को नीचे खींच ले गया ड्राइवर; फिर हुआ कुछ ऐसा- indianews

एक्स पर एक पोस्ट में, मस्क ने कहा, “कुछ बिंदु पर, संयुक्त राष्ट्र निकायों में संशोधन की आवश्यकता है। समस्या यह है कि जिनके पास अतिरिक्त शक्ति है वे इसे छोड़ना नहीं चाहते हैं। भारत के पास सुरक्षा पर स्थायी सीट नहीं है पृथ्वी पर सबसे अधिक आबादी वाला देश होने के बावजूद, परिषद बेतुकी है। अफ़्रीका को भी सामूहिक रूप से एक स्थायी सीट मिलनी चाहिए।” दोनों देशों के हित में बात करते हुए एलन मस्क ने ये बातें सब के सामने रखी है।

भारत लंबे समय से विकासशील दुनिया के हितों का बेहतर प्रतिनिधित्व करने के लिए सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट की मांग कर रहा है। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के समर्थन से देश की खोज को गति मिली है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) 15 सदस्य देशों से बनी है, जिसमें वीटो शक्ति वाले पांच स्थायी सदस्य और दो साल के कार्यकाल के लिए चुने गए दस गैर-स्थायी सदस्य शामिल हैं।

Alia Bhatt की चमकी किस्मत, टाइम की 100 सबसे प्रभावशाली लिस्ट में दर्ज करवाया नाम -Indianews

बीजेपी के संकल्प पत्र में शामिल 

लोकसभा चुनाव के पहले चरण से पहले, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने ‘संकल्प पत्र’ नाम से अपने चुनावी घोषणापत्र में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में देश के लिए स्थायी सदस्यता हासिल करने की कसम खाई है। 14 अप्रैल को जारी अपने घोषणापत्र में, भाजपा ने कहा, “हम वैश्विक निर्णय लेने में भारत की स्थिति को ऊपर उठाने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।” इससे पहले जनवरी में, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता के लिए बढ़ते वैश्विक समर्थन पर जोर दिया था और कहा था कि कभी-कभी चीजें उदारता से नहीं दी जाती हैं, और किसी को उन्हें जब्त करना पड़ता है। हो सकता है आने वाले समय में भारत अपनी जगह सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्यों में बना ले।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ब्रेकअप की खबरों के बाद Shruti Haasan ने शेयर की पोस्ट, कैप्शन में लिखी ये बात -Indianews
Pro-Palestinian Protesters: कोलंबिया विश्वविद्यालय में न्यूयॉर्क सिटी पुलिस का बड़ा ऐक्शन, किया फिलिस्तीन समर्थकों को गिरफ्तार-Indianews
Australia Expels Indian Spies: ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय जासूसों को किया निष्कासित, जानें वजह-Indianews
LPG Gas Cylinder Prices: कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतें घटीं! नई दर यहां चेक करें- indianews
घर के बाहर गोलीबारी के बाद लंदन पहुंचे Salman Khan, यूके सांसद बैरी गार्डिनर के साथ दिए पोज -Indianews
Bomb threat at Delhi School: डीपीएस द्वारका को मिली बस से उड़ाने की धमकी, जांच जारी- indianews
Prajwal Revanna Case: प्रज्वल रेवन्ना के पूर्व ड्राइवर ने किया चौकाने वाला खुलासा, जानें क्या कहा-Indianews
ADVERTISEMENT