होम / Iran-Israel War: इजरायल से पंगा ईरान को पड़ेगा भारी, ये पांच परमाणु ठिकाने हो सकते है ध्वस्त

Iran-Israel War: इजरायल से पंगा ईरान को पड़ेगा भारी, ये पांच परमाणु ठिकाने हो सकते है ध्वस्त

Shubham Pathak • LAST UPDATED : April 16, 2024, 8:58 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Iran-Israel War: इजरायल और ईरान के बीच बिगड़ते रिश्तें के बीच ईरान को इजरायली हमले का डर सता रहा है। जहां ईरान ने जवाबी कार्रवाई में इज़राइल पर बड़ी संख्या में बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला किया। हालाँकि, इजराइल के आयरन डोम के कारण वह बाल भर भी काम नहीं कर सका। कयास लगाए जा रहे हैं कि अत्याधुनिक तकनीक से लैस इजराइल एक बार फिर ईरान पर जानलेवा हमला कर सकता है। अब सवाल ये है कि अगर इजराइल ईरान पर हमला करता है और हमले का मकसद ज्यादा से ज्यादा नुकसान पहुंचाना है तो इजराइल कौन सा निशाना चुनेगा।

ये भी पढ़े:-Vijay Mallya-Nirav Modi Case: ब्रिटेन के प्रतिनिधिमंडल और सीबीआई ने भगोड़ों के लंबित प्रत्यर्पण पर चर्चा की

इन पांच जगहों को टारगेट करें

मिली जानकारी के मुताबिक, अगर इजराइल हमला करता है तो ईरान के पांच परमाणु ठिकानों को निशाना बनाया जा सकता है। पूरे ईरान में फैली सभी परमाणु सुविधाओं में से, ये पांच सबसे बड़े और महत्वपूर्ण स्थल हैं अरक, फोर्डो, नतानज़, इस्फ़हान और बुशहर, ये वे स्थान हैं जिनमें से कुछ पर ड्रोन से भी हमला किया गया है और ईरान इसके लिए इजरायल को जिम्मेदार मानता है। रहा है।

ये भी पढ़े:- Operation Iron Shield: IDF का ईरानी हमले के खिलाफ सफल ऑपरेशन के बाद एलान, इसरायल के अभियान को इस नाम से जाना जाएगा

इजराइल के अंदर सबसे बड़ा डर ईरान के परमाणु हथियारों से लैस होने का है, इजराइल ने दावा किया है कि ईरान के पास 5 से ज्यादा परमाणु बम हैं और वह हमेशा उसके परमाणु कार्यक्रम को पटरी से उतारने की कोशिश करता रहा है, ऐसे में अगर इजराइल इस मकसद से हमले की योजना बनाता है. ईरान को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा रहा है तो ईरान के ये परमाणु स्थल उसके निशाने पर हो सकते हैं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT