होम / दुनिया भर में भारत की हंसी उड़ा रहे हैं राहुल गांधी? जानें कांग्रेस सांसद के टॉप 5 बयान जिसके वजह से मचा हंगामा

दुनिया भर में भारत की हंसी उड़ा रहे हैं राहुल गांधी? जानें कांग्रेस सांसद के टॉप 5 बयान जिसके वजह से मचा हंगामा

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 10, 2024, 4:47 pm IST

Rahul Gandhi

India News (इंडिया न्यूज़),Rahul Gandhi: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी अमेरिका दौरे पर लगातार अलग-अलग कार्यक्रमों में शामिल हो रहे हैं। इस दौरान राहुल गांधी ने भारत और BJP सरकार को लेकर कई बयान दिया। जिसको लेकर अब भारत में खूब बवाल मचा है। यहां हम राहुल के टॉप 5 बयान के बारे में बात करेंगे।

1.पीएम मोदी को लेकर कही यह बात

जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी में छात्रों से कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव के बाद भारत में कुछ बदलाव आएगा। लोगों ने कहा कि अब उन्हें डर नहीं लगता। मेरे लिए यह दिलचस्प है कि बीजेपी और पीएम मोदी ने इतना डर ​​फैलाया लेकिन कुछ ही सेकंड में सब गायब हो गया। राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी और पीएम मोदी को यह डर फैलाने में कई साल लग गए, लेकिन अब यह डर गायब हो गया है। उन्होंने कहा कि संसद में मैं अपने सामने प्रधानमंत्री को देखता हूं। मैं आपको बता सकता हूं कि पीएम मोदी का विचार, 56 इंच का सीना, भगवान से सीधा संबंध, यह सब अब इतिहास है।

2.बैंक खाते सील

राहुल गांधी ने कहा कि चुनाव से तीन महीने पहले हमारे सभी बैंक खाते सील कर दिए गए थे। हम चर्चा कर रहे थे कि अब क्या करना है। मैंने कहा कि देखा जाएगा और हम चुनाव में चले गए। उन्होंने कहा कि बीजेपी यह नहीं समझती कि यह देश सबका है। संविधान में साफ लिखा है कि इंडिया यानी भारत एक संघ राज्य है, इतिहास है, परंपरा है, संगीत है और नृत्य है। बीजेपी कहती है कि यह संघ नहीं है, यह अलग है।

3.RSS को लेकर कही यह बात

कांग्रेस सांसद ने कहा कि आरएसएस कहता है कि कुछ राज्य दूसरे राज्यों से कमतर हैं। कुछ भाषाएं दूसरी भाषाओं से कमतर हैं, कुछ धर्म दूसरे धर्मों से कमतर हैं और कुछ समुदाय दूसरे राज्यों से कमतर हैं। सभी राज्यों का अपना इतिहास, परंपरा है। आरएसएस की विचारधारा तमिल, मराठी, बंगाली, मणिपुरी है, ये कमतर भाषाएं हैं। यही लड़ाई है। ये लोग भारत को नहीं समझते हैं।

4.आरक्षण को लेकर कही यह बात

देश में आरक्षण को लेकर राहुल गांधी ने कहा, ‘जब आप वित्तीय आंकड़ों को देखेंगे तो आदिवासियों को 100 रुपये में से 10 पैसे मिलते हैं, दलितों को 100 रुपये में से 5 रुपये मिलते हैं और ओबीसी को भी लगभग इतना ही मिलता है। हकीकत यह है कि उन्हें भागीदारी नहीं मिल रही है। भारत के हर बिजनेस लीडर की लिस्ट देख लीजिए। मुझे कोई आदिवासी, कोई दलित का नाम बता दीजिए। मुझे कोई ओबीसी का नाम बता दीजिए। मुझे लगता है कि टॉप 200 में से कोई एक ओबीसी है। वे भारत के 50 प्रतिशत हैं, लेकिन हम इस बीमारी का इलाज नहीं कर रहे हैं। अब आरक्षण ही एकमात्र साधन नहीं है। इसके अलावा और भी साधन हैं।’ समान नागरिक संहिता के बारे में पूछे जाने पर राहुल गांधी ने कहा कि वे इस पर तभी टिप्पणी करेंगे जब उन्हें पता चलेगा कि भाजपा का प्रस्ताव क्या है। गांधी ने यह भी कहा कि इंडिया अलायंस के सदस्यों के बीच मतभेद थे, लेकिन वे कई चीजों पर सहमत थे।

5.सिखों को लेकर कही यह बात

राहुल गांधी ने कहा कि सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि लड़ाई किस बात को लेकर है। लड़ाई राजनीति को लेकर नहीं है। इस तरह की लड़ाई सिर्फ सिखों के लिए नहीं, बल्कि सभी धर्मों के लिए है। मैं देख रहा हूं कि यहां तमिलनाडू, पंजाब, हरियाणा, तेलंगाना, कर्नाटक, आंध्र-प्रदेश और केरल कई जगहों के लोगों की भीड़ है। मैं केरल से सांसद हूं। केरल और पंजाब एक सिंपल शब्द है लेकिन आपका इतिहास, आपकी भाषा और आपकी परंपरा इन शब्दों में हैं। राहुल गांधी के बयान पर बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता आरपी सिंह ने पलटवार करते हुए उन पर केस करने की बात कही और कहा कि वो उन्हें कोर्ट में घसीटेंगे।

PM Awas Yojana: हिमाचल में 92,364 घर बनाने के लिए केंद्र की मंजूरी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Prashant Kishor: शराबबंदी खत्म होने चाहिए या नहीं? प्रशांत किशोर ने कराया सर्वे; रिजल्ट हैरान करने वाला है
MP News: सागर के महुआखेड़ा गांव में उल्टी-दस्त का प्रकोप, स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची गांव
आखिर क्यों 100 साल से इस गांव का एक भी व्यक्ति नहीं करता श्राद्ध पूजा? पितृ पक्ष में ब्राह्मण का प्रवेश तक है वर्जित!
वो मुगल शहजादा जिसके साथ रहता था भूतों का पूरा परिवार, खुद पिशाच करते थे नौकरों की तरह सेवा!
थुलथुलापन को निचोड़ देंगे ये 5 फलो के जूस, डाइड में शामिल करने से पिघल जाएगी सारी चर्बी
MP News: टीचर ने 3 साल की मासूम के साथ की ज्यादती, मान्यता होगी रद्द
भारत के दोस्त पर रात के अंधेरे में बरसाई गई ‘मौत’, फिर रूस ने ऐसे छीन ली दुश्मन की रोशनी
ADVERTISEMENT