होम / Israel-Hamas War: बंधकों की अदला-बदली सहित युद्धविराम के लेकर हुआ तैयार हमास, रखी ये शर्तें-Indianews

Israel-Hamas War: बंधकों की अदला-बदली सहित युद्धविराम के लेकर हुआ तैयार हमास, रखी ये शर्तें-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 31, 2024, 1:33 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Israel-Hamas War: इजरायल के गाजा और राफा में भयावह रूप को देखते हुए पूरी दुनिया की निगाहें इजरायल और हमास के बीच के विवाद पर है वहीं इस मामले में अब एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि हमास अब जाकर बंधको को और युद्धविराम को लेकर तैयार हुआ है लेकिन शर्त ये रखी है कि इजरायल को युद्ध रोकना होगा।

हमास ने जारी किया बयान

हमास ने गुरुवार को कहा कि अगर इजरायल गाजा में लोगों के खिलाफ अपना युद्ध बंद कर दे तो वे “बंधक विनिमय समझौते” सहित “पूर्ण समझौते” पर पहुंचने के लिए तैयार हैं। इसके साथ ही आगे कहा कि अगर इजरायल “गाजा में लोगों के खिलाफ अपना युद्ध और आक्रामकता बंद कर दे तो वे “पूर्ण समझौते” पर पहुंचने के लिए तैयार हैं”।

Cyclone Remal: चक्रवात रेमल के कारण मणिपुर में बाढ़ के हालात, दो दिन के लिए सार्वजनिक अवकाश घोषित- Indianews

राफा की स्थिति बदहाल

हमास का यह नवीनतम बयान ऐसे समय में आया है जब इजरायल ने संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत, अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) द्वारा हमलों को रोकने के आदेश के बावजूद दक्षिणी गाजा शहर राफा पर आक्रमण जारी रखा है। इसके साथ ही हमास के बयान में कहा कि हमास और फ़िलिस्तीनी गुट हमारे लोगों पर आक्रमण, घेराबंदी, भुखमरी और नरसंहार के मद्देनज़र (युद्धविराम) वार्ता जारी रखकर इस नीति का हिस्सा बनना स्वीकार नहीं करेंगे।

इजरायल ने पिछले प्रस्ताव को किया था खारिज

इज़राइल ने हमास के पिछले प्रस्तावों को अपर्याप्त बताते हुए खारिज कर दिया है और कहा है कि वह अपने विनाश पर आमादा एक समूह को मिटाने के लिए दृढ़ है। इसने कहा कि उसका राफ़ा आक्रामक बंधकों को बचाने और हमास लड़ाकों को जड़ से उखाड़ने पर केंद्रित है।

इजराइल ने मंगलवार को कहा था कि गाजा में हमास के खिलाफ उसका युद्ध पूरे साल जारी रहेगा, इससे पहले वाशिंगटन ने कहा था कि राफा पर हमला कोई बड़ा जमीनी अभियान नहीं है, जिससे अमेरिकी नीति में बदलाव आएगा। इजराइली टैंक मंगलवार को पहली बार गाजा के राफा के मध्य में घुसे, जबकि अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय ने शहर पर हमले बंद करने का आदेश दिया था, जहां कई फिलिस्तीनियों ने अन्य जगहों पर बमबारी से बचने के लिए शरण ली थी।

 North Korea ने जापान की ओर दागीं मिसाइलें, दक्षिण कोरिया का दावा- Indianews

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य विभाग का बयान

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य और नागरिक आपातकालीन सेवा अधिकारियों के अनुसार, रविवार को दक्षिणी गाजा पट्टी शहर पर इजरायली हमलों के बाद राफा में 35 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए और दर्जनों अन्य घायल हो गए। राफा में सैकड़ों विस्थापित फिलिस्तीनी रहते हैं, जो पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास के हमले के खिलाफ इजरायल के जवाबी हमले के बाद से गाजा के उत्तरी हिस्से से भाग गए थे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT