होम / Israel-Hamas War: गाजा में कब तक चलेगा युद्धविराम? कमला हैरिस ने किया सहायता प्रदान करने का आग्रह

Israel-Hamas War: गाजा में कब तक चलेगा युद्धविराम? कमला हैरिस ने किया सहायता प्रदान करने का आग्रह

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 4, 2024, 7:42 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध में अब इजरायल तत्काल युद्ध विराम के लिए सहमती दर्ज कराई है। जिसके बाद अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने रविवार, 3 मार्च को गाजा में तत्काल युद्धविराम का आह्वान किया। उन्होंने फिलिस्तीन में लोगों के बीच “अमानवीय” स्थितियों और “मानवीय आपदा” से निपटने के लिए इज़राइल से सहायता का प्रवाह बढ़ाने का भी आग्रह किया।

ये भी पढ़े:-Delhi Air Pollution: 9 साल बाद दिल्ली-NCR की हवा हुई इतनी साफ, AQI 60 से भी नीचे   

हैरिस का बयान

हैरिस ने ‘ब्लडी संडे’ की सालगिरह मनाने के लिए अलबामा के सेल्मा में एक कार्यक्रम में बोलते हुए यह टिप्पणी की। हैरिस ने कथित तौर पर कहा, “गाजा में लोग भूख से मर रहे हैं। स्थितियां अमानवीय हैं और हमारी सामान्य मानवता हमें कार्रवाई करने के लिए मजबूर करती है।” “इज़राइली सरकार को सहायता के प्रवाह को उल्लेखनीय रूप से बढ़ाने के लिए और अधिक प्रयास करना चाहिए। कोई बहाना नहीं।” इसके साथ ही हमास द्वारा अभी भी जीवित बंधकों के नाम बताने से इनकार करने के बाद, इजरायल ने रविवार को काहिरा में गाजा युद्धविराम वार्ता का बहिष्कार किया।

ये भी पढ़े:- Noida Crime: नोएडा में टेस्ट ड्राइव के बहाने थार एसयूवी लेकर भागा व्यक्ति, पुलिस ने किया अरेस्ट

हमास का दावा

हैरिस ने कहा, “हमास का दावा है कि वह युद्धविराम चाहता है। खैर, मेज पर एक समझौता है। और जैसा कि हमने कहा है, हमास को उस समझौते पर सहमत होने की जरूरत है।” “आइए युद्धविराम करें। आइए बंधकों को उनके परिवारों से मिलाएँ। और आइए गाजा के लोगों को तत्काल राहत प्रदान करें। इस बीच, 26 फरवरी को राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि चल रहे इज़राइल-हमास संघर्ष में “अगले सोमवार” तक युद्धविराम हो जाएगा। यह पूछे जाने पर कि युद्धविराम कब शुरू हो सकता है, बिडेन ने न्यूयॉर्क शहर में एक आइसक्रीम की दुकान पर कॉमेडियन सेठ मेयर्स के साथ उपस्थिति के दौरान कहा, “मुझे उम्मीद है कि सप्ताहांत की शुरुआत तक, मेरा मतलब है, सप्ताहांत का अंत।”

CNN की रिपोर्ट

वहीं इस मामले में सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, इज़राइल द्वारा अपनी स्थिति को “भ्रमपूर्ण” होने का आरोप लगाए जाने के बाद हमास ने पहले बंधक वार्ता में कुछ महत्वपूर्ण मांगों का समर्थन किया था और गाजा में लड़ाई रोक दी थी। बिडेन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “हमास द्वारा इजरायली सेना की पूर्ण वापसी और युद्ध को समाप्त करने पर जोर देने के संदर्भ में प्रमुख बाधाओं का समाधान किया गया है।” “फ़िलिस्तीनियों कैदियों को रिहा करने की संख्या के लिए हमास की आवश्यकताओं में गिरावट आई है।

ये भी पढ़े:-Pakistan: कनाडा में उतरने के बाद पाक फ्लाइट अटेंडेंट क्यों हो रहे गायब? वजह जान रह जाएंगे हैरान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT