होम / Crying Benefits: रोने के भी हो सकते है अनगिनत फायदे, जानकर हो जाएंगे खुश- Indianews

Crying Benefits: रोने के भी हो सकते है अनगिनत फायदे, जानकर हो जाएंगे खुश- Indianews

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : May 6, 2024, 1:37 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Crying Benefits: रोने से आपकी मानसिक और शारीरिक सेहत को काफी फायदा हो सकता है।रोना एक सामान्य मानवीय क्रिया है, और यह कई अलग-अलग भावनाओं से उत्पन्न हो सकता है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि रोने से आपके शरीर और दिमाग दोनों को फायदा हो सकता है और ये फायदे जन्म के समय बच्चे के पहले रोने के साथ ही शुरू हो जाते हैं। किसी ऐसी बात के जवाब में रोना जो आपको खुश या दुखी करती है, सामान्य और स्वस्थ है। अगर आपको आंसू बहाने की जरूरत महसूस हो तो आंसू बहाने से न कतराएं। हालाँकि, अत्यधिक रोने के बारे में आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। चलिए, जानते हैं कि रोने से आपकी सेहत को कैसे फायदा पहुंचता है। रोने से भावनात्मक संतुलन होता है, दर्द कम होता है औरआपको आत्म-शांत करने में मदद मिलती है, साथ ही अन्य फायदे भी होते हैं।

Here's why a good cry is beneficial for you | HealthShots

Heatwave in Karnataka: कर्नाटक के रायचूर में भीषण गर्मी ने ली पांच की जान! पारा पहुंचा 45 के पार- indianews

रोने के अनगिनत फायदे

1. शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है

रिफ्लेक्स आपकी आंखों से धुआं और धूल जैसे मलबे को साफ करता है। लगातार आँसू आपकी आँखों को चिकनाई देते हैं और उन्हें संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं। भावनात्मक आँसुओं के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। जहां लगातार आंसुओं में 98 प्रतिशत पानी होता है, वहीं भावनात्मक आंसुओं में तनाव हार्मोन और अन्य विषाक्त पदार्थ होते हैं। .

2. स्वयं को शांत करने में मदद करता है
रोना आत्म-शांति के लिए आपके सबसे अच्छे तरीकों में से एक हो सकता है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि रोने से पैरासिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम (पीएनएस) सक्रिय हो जाता है।

रोजाना चैन और सुकून की नींद लेने के लिए, रात में सोने से पहले इन फूड्स और ड्रिंक्स का करें सेवन -Indianews

3. दर्द कम होना
लंबे समय तक रोने से ऑक्सीटोसिन और अंतर्जात ओपिओइड जारी होते हैं, जिन्हें एंडोर्फिन के रूप में जाना जाता है। ये अच्छा महसूस कराने वाले रसायन शारीरिक और भावनात्मक दोनों तरह के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं।

4. मूड में सुधार लाता है
दर्द को कम करने में मदद करने के साथ-साथ, रोना, विशेष रूप से सिसकना, आपके उत्साह को भी बढ़ा सकता है। जब आप सिसकते हैं, तो आप ठंडी हवा की कई तेज सांसें लेते हैं। ठंडी हवा में सांस लेने से आपके मस्तिष्क के तापमान को नियंत्रित करने और यहां तक ​​कि कम करने में भी मदद मिल सकती है। गर्म मस्तिष्क की तुलना में ठंडा मस्तिष्क आपके शरीर और दिमाग के लिए अधिक आनंददायक होता है। परिणामस्वरूप, सिसकने की घटना के बाद आपका मूड बेहतर हो सकता है।

6. आपको दुःख से उबरने में मदद करता है
शोक मनाना एक प्रक्रिया है. इसमें दुःख, स्तब्धता, अपराधबोध और क्रोध की अवधि शामिल है। शोक की अवधि के दौरान रोना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। यह आपको किसी प्रियजन के नुकसान से उबरने और उसे स्वीकार करने में भी मदद कर सकता है।

7. बच्चे को सांस लेने में मदद करता है
गर्भ से शिशु का पहला रोना बहुत महत्वपूर्ण रोना होता है। शिशुओं को गर्भ के अंदर गर्भनाल के माध्यम से ऑक्सीजन प्राप्त होती है। एक बार जब बच्चे का जन्म हो जाता है, तो उसे अपने आप सांस लेना शुरू कर देना चाहिए। पहला रोना ही शिशु के फेफड़ों को बाहरी दुनिया में जीवन के अनुकूल ढलने में मदद करता है।

8. वज़न कम होता है
रोने से आपके वज़न में भी फर्क पड़ता है ,क्यूंकि रोने से कैलोरी बर्न होती है। इसका दूसरा कारण ये भी है की जब आप दुखी होते है तो आपको भूख कम लगती है।

एक बार फिर साथ आए अभिषेक-अक्षय-रितेश, Housefull 5 में देंगे कॉमेडी का डबल डोज -Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT