होम / Israel-Hamas War: इजरायली हमले में गई सैकड़ों लोगों की जान, UN चीफ के बयान ने मचाया बबाल

Israel-Hamas War: इजरायली हमले में गई सैकड़ों लोगों की जान, UN चीफ के बयान ने मचाया बबाल

Mudit Goswami • LAST UPDATED : October 25, 2023, 8:22 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Israel-Hamas War: 7 अक्टूबर को हमास के इजरायल पर किए गए हमले के बाद आज इस युद्ध को 18वां दिन है। हमास द्वारा अचानक किए गए हमले से इजरायल के करीब 1400 लोगों की जाने गई थी। जिसके बाद इजरायल ने हमास के जड़ से खात्मा करने की बात कही और गाजा में हमास के ठिकानों पर ताबड़तोड़ हमले किए।

गाजा पर हुए हमलों के बारे में फिलिस्तीनी स्वास्थ विभाग ने बताया कि इजरायल के हमलों में अब तक 2360 बच्चों समेत 5791 लोगों की जान जा चुकी है। इसमें 16 हजार से अधिक लोग जख्मी हैं। वहीं,1550 लोग लापता हैं। माना जा रहा है कि ये लोग हवाई हमलों से तबाह इमारतों के मलबे में दबे हैं।

इजरायल की सेना ने क्या कहा?

इजरायली सेना के प्रवक्ता ने मंगवार को हुए हमले के बारे में बताते हुए कहा है कि सेना की बमबारी का फोकस गाजा शहर और उत्तर में स्थित इलाके हैं। इजरायल सेना के मुख्य डैनियल हैगारी ने कहा कि हम वहां ताकत के साथ हमला करना जारी रखेंगे। उन्होंने एक बार भी उत्तरी गाजा से लोगों के सुरक्षा के लिए लोग दक्षिण की ओर चले जाने के लिए कहा।

UN चीफ का बयान

वहीं, इजरायल-हमास युद्ध के बीच युनाइटेड नेशन चीफ एंटोनियो गुटारेस के बयान पर इजरायल भड़क गया। UN चीफ के बयान पर इजरायल के स्थायी प्रतिनिधि गिलाद एर्दान ने उनसे इस्तीफे की मांग की। बता दें कि गाजा में इजरायली हमले को लेकर संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटारेस ने गाजा में अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून के उल्लंघन को लेकर निंदा की। उन्होंने तत्काल मानवीय युद्धविराम का आग्रह किया। उन्होंने कहा, ‘‘मैं स्पष्ट कर दूं कि सशस्त्र संघर्ष में कोई भी पक्ष अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून से ऊपर नहीं है।’’

UN चीफ बयान के पर इजरायल ने कड़ी आपत्ति जताई और गुटारेस के इस्तीफे के मांग की। यूएन में इजरायल के स्थायी प्रतिनिधि गिलाद एर्दान ने कहा, “उन लोगों से बात करने का कोई औचित्य या मतलब नहीं है जो इजरायल के नागरिकों और यहूदी लोगों के खिलाफ किए गए सबसे भयानक अत्याचारों पर दया दिखाते हैं.” उन्होंने आगे कहा कि कोई शब्द ही नहीं हैं।

हमास ने नागरिकों को छोड़ने के बदले रखी ये शर्त

युद्ध के बीच इजरायल लगातार हमास के कब्जे से अपने नागरिकों की रिहाई को लेकर कई तरह के तरीके अपना रही है। इसी क्रम में इजरायल की सेना ने गाजा पट्टी में रहने वाले लोगों के रिक्वस्ट की है कि हमास द्वारा बंधक बनाए गए उनके नागरिकों की लोकेश अगर कोई शेयर करता है, तो इजरायल की सेना उसे इनाम देगी।

IDF ने शेयर किया पोस्ट

इजरायल डिफेंस फोर्सेस IDF ने ये रिक्वेस्ट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स में की। IDF ने लिखा कि अगर कोई बंधक बनाऐ गए उसके नागरिकों मूल्यवान जानकरी साझा करता है तो सेना उसे इनाम देखी। सैना ने लिखा,” यदि आप शांति से रहना चहता है और अपने बच्चों के लिए बेहतर भविष्य चहाते हैं, तो तुरंत मानवता के लिए अपने क्षेत्र में बंधक बनाए गए लोगों के बारे में सही और मूल्यवान जानकारी साझा करें।

जानकारी शेयर करने पर इजरायल की सेना ने सुरक्षा की भी गारंटी दी है। इजरायल की सेना ने लिखा कि इज़रायली सेना आपके सुरक्षा को लेकर आश्वासन देती है कि वह आपके घर को सुरक्षा प्रदान करने में अधिकतम प्रयास करेगी, और आपको वित्तीय इनाम मिलेगा। इजरायल सेना ने जानकारी देने वालों को पूर्ण गोपनीयता की गारंटी दि है।

 

यह भी पढ़ेंः- Jeep Falls In Ditch: कैलाश यात्रियों को लेकर आ रही जीप गिरी खाई में, चार की मौत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT