होम / Israel-Hamas War: UN चीफ के बयान पर भड़का इजरायल, कर डाली ये मांग

Israel-Hamas War: UN चीफ के बयान पर भड़का इजरायल, कर डाली ये मांग

Mudit Goswami • LAST UPDATED : October 25, 2023, 12:53 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Israel-Hamas War:  इजरायल-हमास युद्ध को लेकर युनाइटेड नेशन में वार्ता जारी है। कुछ देश इसे लेकर फिलिस्तीन, तो कुछ इजरायल के समर्थन पर खड़े हैं। वहीं मंगलवार को यूएन चीफ एंटोनियो गुटारेस के बयान पर इजरायल भड़क गया। उनके बयान की निंदा करते हुए इजरायल ने यूएन चीफ एंटोनियो गुटारेस से इस्तीफे की मांग की है। बता दें कि यूएन चीफ ने युनाइटेड नेशन पर फिलिस्तीन के समर्थन करते हुए कई बातें कही थी।

इजरायल ने UN चीफ से की इस्तीफे की मांग

यूनाइटेड नेशन में इजरायली दूतावास गिलाद एर्दान ने यूएन चीफ एंटोनियो गुटारेस के बयान को लेकर उन्हें पद से अयोग्य बताते हुए इस्तीफे की मांग की है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स में ट्विट करते हुए कहा, “संयुक्त राष्ट्र महासचिव, जो बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों की सामूहिक हत्या के अभियान के प्रति समझ दिखाते हैं, वो संयुक्त राष्ट्र का नेतृत्व करने के लिए उपयुक्त नहीं हैं।”

उन्होंने कहा कि मैं उनसे तुरंत इस्तीफा देने का आग्रह करता हूं।’ उन लोगों से बात करने का कोई औचित्य या मतलब नहीं है जो इजृरायल के नागरिकों और यहूदी लोगों के खिलाफ हुए सबसे भयानक अत्याचारों पर दया दिखाते हैं। उन्होंने आगे कहा कि कोई शब्द नहीं है।

UN चीफ ने क्या कहा?

मंगवार को इजरायली सेना की बमबारी पर चिंता व्यक्त करते हुए यूनाइटेड नेशन चीफ एंटोनियो गुटारेस ने कहा, ” कोई भी पक्ष अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून से ऊपर नहीं है। गाजा के हालत दयनीय बने हुए हैं। वहां लोग भोजन, पानी और दवा जैसी बुनियादी चीजों की किल्लत से जूझ रहे हैं। ऐसे में उन्होंने इजरायल और हमास से तत्काल मानवीय युद्धविराम की अपील की थी।”

गुटेरेस ने मिडिल ईस्ट पर सुरक्षा परिषद की मीटिंग में  कहा था, “मैं सभी से अपील करता हूं कि इससे पहले कि इस युद्ध में और निर्दोष लोगों की जान चली जाए, इसे रोक देना चाहिए। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को यह मांग करनी चाहिए कि सभी पक्ष अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून के तहत अपने दायित्वों का पालन करें।”

18 दिनों से जारी है युद्ध

मालूम हो कि 7 अक्टूबर को हमास के इजरायल पर किए गए हमले के बाद आज इस युद्ध को 18वां दिन है। हमास द्वारा अचानक किए गए हमले से इजरायल के करीब 1400 लोगों की जाने गई थी। जिसके बाद इजरायल ने हमास के जड़ से खात्मा करने की बात कही और गाजा में हमास के ठिकानों पर ताबड़तोड़ हमले किए।

गाजा पर हुए हमलों के बारे में फिलिस्तीनी स्वास्थ विभाग ने बताया कि इजरायल के हमलों में अब तक 2360 बच्चों समेत 5791 लोगों की जान जा चुकी है। इसमें 16 हजार से अधिक लोग जख्मी हैं। वहीं,1550 लोग लापता हैं। माना जा रहा है कि ये लोग हवाई हमलों से तबाह इमारतों के मलबे में दबे हैं।

यह भी पढ़ेंः- 

 

 

 

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT