होम / Israel Hamas War: गाजा के इस बड़े कैंप पर इजरायल की एयरस्ट्राइक, इतने लोगों की गई जान

Israel Hamas War: गाजा के इस बड़े कैंप पर इजरायल की एयरस्ट्राइक, इतने लोगों की गई जान

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : November 1, 2023, 1:36 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Israel Hamas War: हमास के खिलाफ इजरायल का सैन्य अभियान में लगातार नये-नये खुलाले सामने आ रही है। वहीं न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, मंगलवार को (31 अक्टूबर) को हमास की तरफ से संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि, एक शरणार्थी शिविर पर इजरायली हमले में कम से कम 50 लोगों की जान चली गई हैं। जिसमें करीब 150 लोग घायल हो चुके हैं। वहीं जबकि दर्जनों लोग मलबे में दबे हुए बताये गये हैं।

बता दें कि, इस हमले को लेकर इजरायल की तरफ से अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की गई है। अलजजीरा की एक रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा के आंतरिक मंत्रालय ने कहा कि इजरायली हवाई हमलों में उत्तरी गाजा के जबालिया शरणार्थी शिविर के एक आवासीय इलाके में अपार्टमेंट ब्लॉकों को निशाना में लाया गया है, जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए और कई लेग घायल भी हो गए। इसके साथ ही वहीं, नजदीकी इंडोनेशियाई अस्पताल के निदेशक ने भी 50 लोगों की मौत की बात कही है।

यहां के सबसे बड़े शरणार्थी शिविर पर हमले का दावा

बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा सिटी के उत्तर में जबालिया शिविर आठ शरणार्थी शिविरों में सबसे बड़ा है। साल 2023 का यह संयुक्त राष्ट्र ने वहां 116000 से ज्यादा शरणार्थियों को पंजीकृत (रजिस्टर्ड) किया था। इस जंग यानी 1948 की जंग के बाद से शिविरों में शरणार्थी बसने लगे थे। इलाका छोटा है लेकिन आबादी घनी है जो कि, सिर्फ 1.4 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। इसमें बड़े पैमाने पर आवासीय इमारते हैं। (Israel Hamas War) बता दें कि, जबालिया उस इलाके में है जहां इजरायल ने निकासी क्षेत्र को घोषित किया है। एएफपी के एक वीडियो फुटेज में दिखाया गया है कि घनी आबादी वाले शिविर में हुए हमले के बाद इस मलबे से कम से कम 47 शव को बरामद किया गया है।

अल-शती शिविर के हमले में कितने लोग को गई जान

इस मामले को लेकर अलजजीरा के मुताबिक, यह मंगलवार को इजरायली बमबारी का एक और निशाना गाजा सिटी के तट पर अल-शती शरणार्थी शिविर किया गया। स्थानीय सूत्रों ने फिलिस्तीनी समाचार एजेंसी डब्ल्यूएएफए को बताया कि हमले में कम से कम 10 लोग की जान चली गई है। इसके साथ ही अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, 7 अक्टूबर से इजरायली हमलों में गाजा में कम से कम 8,525 फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं। हमास के हमलो में 1,400 से ज्यादा इजरायली लोगों की जानें गई हैं।

अलजजीरा के अनुसार, इजरायली सैनिक गाजा में और भीतर घुस गए हैं। चश्मदीदों ने इसको लेकर बताया कि, गाजा सिटी के एक आवासीय क्षेत्र में टैंकों के पहुंचने के बाद भारी झड़प हुई है। उधर, इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने युद्धविराम के आह्वान को अस्वीकार कर दिया है।

गाजा के 300 ठिकानों को बनाया गया निशाना

बता दें कि, बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, बिते मंगलवार की सुबह इजरायल ने कहा कि, उसने रातभर गाजा में 300 ठिकानों को निशाना बनाया है। इजरायल डिफेंस फोर्सेज (IDF) ने कहा कि उसके जमीनी बलों पर आतंकियों ने एंटी टैंक मिसाइलों और मशीन गनों से हमला किया था। आईडीएफ का कहना है कि उसकी ओर से हवाई और जमीनी हमले जारी हैं.

इजरायल पर रॉकेट हमले में चार घायल

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, आपातकालीन सेवाओं ने बताया कि दक्षिण इजरायल में अशदोद में दो रॉकेट गिरने से चार लोग जख्मी हो गए है। 50 वर्षीय एक शख्स छर्रे लगने से गंभीर रूप से घायल हो गया और तीन अन्य मामूली रूप से जख्मी बताये जा रहे हैं।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT