होम / Israel-Hamas War: बडे़ एक्शन के लिए तैयार इजरायल, छिड़ने वाली है बड़ी जंग! जानें पूरी अपडे्स

Israel-Hamas War: बडे़ एक्शन के लिए तैयार इजरायल, छिड़ने वाली है बड़ी जंग! जानें पूरी अपडे्स

Mudit Goswami • LAST UPDATED : October 23, 2023, 12:09 pm IST

Israel-Hamas War

India News (इंडिया न्यूज), Israel-Hamas War: इजरायल हमास युद्ध को आज 16 दिन हो गए हैं। हमास के हमले के बाद इजरायल की ताबड़तोड़ बमबारी गाजा पट्टी पर जारी है। वहीं अब जमीनी हमले के लिए गाजा की सीमा पर इजरायली सैनिक जमा हो गए हैं। रविवार को इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बढ़ते संघर्ष को देखते हुए सेना के शीर्ष जनरलों और अधिकारियों की एक महत्वपूर्ण मीटिंग की थी। जिसके बाद कहा गया कि जमीनी हमला “जल्द ही” शुरू होगा।

उधर, उत्तरी सीमा से सटे लेबनान से इजरायल पर फिर गोलीबारी हुई है। जिसके चलते इस बात की आशंका कई ज्यादा बढ़ गई है कि लेबनान से हमास का समर्थक ईरान गुट हिजबुल्लाब इजरायल पर हमला कर सकता है। हालांकि इस बात को देखते हुए नेतन्याहू पहले ही ये चेतावनी दे चुके है कि अगर हिजबुल्लाब ऐसा करता है तो उनके जीवन की ये सबसे बड़ी गलती होगी। वहीं इज़रायली सेना के प्रवक्ता जोनाथन कॉनरिकस ने भी इसे लेकर चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि हिज़्बुल्लाह “बहुत, बहुत खतरनाक खेल” खेल रहा है। उन्होंने कहा, “वे स्थिति को बढ़ा रहे हैं। हम हर दिन अधिक से अधिक हमले देख रहे हैं।”

ईरान ने दी चेतावनी

ईरान ने इस पर जवाब देते हुए अपनी तरफ से बयान जारी किया है। ईरान ने चेतावनी दी है कि स्थिति उनके हाथ से बहार हो सकती है। ईरान के शीर्ष डिप्लोमेट होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने कहा कि अगर अमेरिका और इजरायल ने गाजा में नरसंहार को तुरंत नहीं रोका तो स्थिति उनके हाथ से बहार हो जाएगी।

अमेरिका ने की एक्शन लेने की बात

अमेरिका ने इजरायल में सैनिकों की संख्या बढ़ाने के कुछ ही घंटों पर चेतावनी जारी की है। उसने कहा है कि अगर युद्ध में किसी भी तरह की वृद्धि होती है तो अमेरिका एक्शन लेने में जरा भी संकोच नहीं करेगा। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा, “किसी को भी इस पल का फायदा उठाकर इजरायल पर और हमले नहीं करने चाहिए या हमारे कर्मियों पर हमला नहीं करना चाहिए।”

राहत सामग्री लेकर ट्रक पहुंचे गाजा

रविवार को मिस्र से राहत सामग्री से भरे 14 ट्रक गाजा पट्टी के राफा क्रॉसिंग में प्रवेश कर गए। यह राहत सामग्री का दूसरा काफिला था। इससे पहले गाजा में लोगों के साहयता पहुंचाने के लिए जो बाइडन और नेतन्याहू के बीच सहमती बनी थी। वहीं युनाइटेड नेशन की पांच एजेंसियों ने शनिवार को और अधिक अंतरराष्ट्रीय मदद की मांग की थी। यूएन ने कहा कि गाजा पट्टी में मानवीय स्थिति “विनाशकारी” है।

इजरायल के कमांडर की मौत

वहीं रविवार देर शाम इजरायली हवाई हमले में हमास के एक वरिष्ठ कमांडर मुहम्मद कटमश की मौत हो गई। कटामाश ने इज़रायल के खिलाफ मुख्या रुप से प्लानिंग और हमले को अजाम देने में मुख्य भुमिका निभाई थी।

UN में उठा मुद्दा

रविवार को इजरायल-हमास युद्ध का मु्द्दा UN पर उठा है। अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, कनाडा और इटली ने इजरायल के लिए आवाज उठाते हुए आतंकवाद के खिलाफ उसकी रक्षा के अधिकार का समर्थन किया है। वहीं यहूदी राज्य इजरायल  से गाजा में “नागरिकों की रक्षा” करने का आग्रह किया। नेताओं ने शेष सभी बंधकों की तत्काल रिहाई का भी आह्वान किया।

ये भी पढ़ें-

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

UNSC में भारत के स्थाई सदस्य बनने में कौन से देश बने हुए हैं रोड़ा, क्या है इसके पीछे की वजह?
कंगना रनौत के बयानों से परेशान हुई भाजपा, अब ऐसा क्या बोल गई BJP MP जिससे बैकफुट पर आ गई पार्टी?
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मुहम्मद यूनुस से की मुलाकात, बांग्लादेश को इस मामले में पूर्ण समर्थन देने की कर दी पेशकश
खजाना खोजने के लिए खुदाई कर रहा था शख्स, फिर मिला कुछ ऐसा कि कांप गई रूहें, वीडियो देखकर आपको भी लगेगा डर
सऊदी अरब में उमराह की आड़ में ये हरकत कर रहे हैं पाकिस्तानी, खाड़ी मुल्क में हो रही है इनकी थू-थू
‘देश-विदेश में आतंकवादी को…’, PM Modi और CM Yogi पर ये क्या बोल गए शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती?
टीम इंडिया से बाहर चल रहे इस दिग्गज बल्लेबाज का ये कारनामा सुनकर चकरा जाएगा माथा, जानिए क्या है पूरा मामला?
ADVERTISEMENT