होम / Israel Hamas War: युद्ध विराम समझौते पर फिरा पानी, जानें क्यों काहिरा वार्ता से बाहर हुआ इजरायल

Israel Hamas War: युद्ध विराम समझौते पर फिरा पानी, जानें क्यों काहिरा वार्ता से बाहर हुआ इजरायल

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 4, 2024, 12:14 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच लगभग पांच महीने से चल रहे युद्ध ने पूरी दुनिया की चिंता बढ़ा रखी है। वहीं इस युद्ध में इजरायल का गाजा पर जोरदार हमला गाजा के लिए घातक साबित हुआ है। जिसके बाद कई दिनों से चल रहे युद्धविराम को लेकर बातों पर अब पानी फिरता हुआ नजर आ रहा है। जहां इजरायल ने गाजा संघर्ष विराम और बंधकों को रिहा कराने के संबंध में बातचीत करने के लिए अपने प्रतिनिधिमंडल को काहिरा नहीं भेजने का फैसला लिया है।

ये भी पढ़े:-Pakistan: कनाडा में उतरने के बाद पाक फ्लाइट अटेंडेंट क्यों हो रहे गायब? वजह जान रह जाएंगे हैरान

इजरायल की मांग

मिली जानकारी के अनुसार, इजरायल युद्धविराम के बदले हमास के सामने दो मांगे रखी जिसे मानने में हमास असफल रहा। जानकारी के लिए बता दें कि, पहली मांग यह थी कि इजरायल ने बंधकों की एक सूची मांगी थी, जिसमें हमास को बताना था कि कितने बंधक जीवित है और कितने मर गए। वहीं, दूसरी यह कि बंधकों के बदले में इजरायल की जेलों से रिहा होने वाले फलस्तीनी कैदियों के अनुपात की पुष्टि करना। जिसके बाद एक इजरायल अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मोसाद के निदेशक डेविड बार्निया के साथ समन्वय में वार्ता में शामिल नहीं होने का फैसला लिया है।

ये भी पढ़ें:-National Safety Day 2024: राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस क्यों मनाया जाता है, जानिए इसका इतिहास और महत्व 

अमेरिका की टूटी उम्मीद

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने उम्मीद जताई थी कि सोमवार तक यानी आज इजरायल और हमास के बीच युद्धविराम हो सकता है। उन्होंने माना था कि दोनों पक्ष छह सप्ताह के प्रस्तावित संघर्ष विराम समझौते के करीब हैं। हालांकि हमास के ढीले रवैया के कारण इस्राइल ने काहिरा में होने वाली वार्ता में शामिल होने से इनकार कर दिया। इसके साथ ही हमास का एक प्रतिनिधिमंडल रविवार को काहिरा पहुंच चुका है, उसने उम्मीद जताई थी कि बातचीत से दुश्मनी खत्म हो जाएगी। हालांकि, हमास के एक उच्च पदस्थ अधिकारी ने अभी तक इस बात का कोई जवाब नहीं दिया है कि क्या समूह ने इजरायल की शर्तों को संबोधित किया है।

ये भी पढ़ें:-Spanish Tourist: स्पेनिश महिला से गैंगरेप मामले में विदेशी मीडिया का बयान, जानें क्या कहा

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

KKR VS DC: ईडन गार्डन में दिल्ली से भिड़ेगी कोलकता, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
Bengal Teachers Lose Jobs: 26 हजार शिक्षकों की नौकरी से जुड़े मामले में सुप्रीम कोर्ट का एक्शन-Indianews
Siddhant Chaturvedi ने अपने बर्थडे पर गिटार बजाने के साथ किया जमकर डांस, रूमर्ड गर्लफ्रेंड Navya Naveli Nanda ने किया रिएक्ट -Indianews
KKR vs DC Live Streaming: कोलकाता के खिलाफ जीत दर्ज करना चाहेगी दिल्ली, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
Viral Video: एक दूल्हा और चार दुल्हन, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो-Indianews
T20 World Cup 2024: न्यूजीलैंड ने विश्व कप के लिए किया टीम का एलान, ये स्टार खिवाड़ी संभालेगा टीम की कमान
T20 World Cup 2024: 1990 के दशक की किट की याद दिलाती है न्यूजीलैंड की नई जर्सी, दक्षिण अफ्रीका ने भी विश्व कप के लिए जर्सी को किया लांच
ADVERTISEMENT