होम / Israel-Palestine War: इजरायल हमला रोकने में मोसाद नाकाम, इस देश ने दी थी चेतावनी 

Israel-Palestine War: इजरायल हमला रोकने में मोसाद नाकाम, इस देश ने दी थी चेतावनी 

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 9, 2023, 9:52 pm IST
Israel-Palestine War: इजरायल हमला रोकने में मोसाद नाकाम, इस देश ने दी थी चेतावनी 

India News (इंडिया न्यूज), Israel-Palestine War: फिलिस्तीन संगठन हमास ने शनिवार को इजरायल पर हमला कर दिया। इस हमले में कई लोगों की मौत हो गई। इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद जिसे दुनिया में सबसे ज्यादा ताकतवर मानी जाती है जिसके जासूस कई देशों में हैं। हमास के इस हमले की इजरायल के जासूसों को खबर नहीं लगी। वहीं मिस्र ने इस हमले को लेकर एक अलग ही दावा किया है। दरअसल मिस्र के एक खुफिया अधिकारी ने खुलासा किया है कि इजरायल ने गाजा स्थित आतंकवादी संगठन के किसी बड़े हमले के बारे में चेतावनी दी थी। इस हमले को लेकर मोसाद पर सवाल भी खड़े किए जा रहे हैं।

मिस्त्र ने दी थी चेतावनी 

न्यूज एजेंसी AP की मानें तो इजरायल को मिस्त्र द्वारा हमले की चेतावनी पहले ही दी गई थी। इजरायल ने इस पर कुछ खास ध्यान नहीं दिया। वहीं मिस्र के अधिकारी ने कहा कि इजरायल के साथ यह बात शेयर की गई थी कि हमास ‘कुछ बड़ा’ करने वाला है। उन्होंने दावा किया कि इजरायली अधिकारियों का ध्यान वेस्ट बैंक पर था और उन्होंने गाजा से खतरे को नजरअंदाज कर दिया। रिपोर्ट के अनुसार एक अधिकारी ने कहा कि ‘हमने उन्हें चेतावनी दी थी कि कुछ बड़ा होने वाला है, और यह बहुत जल्द होगा। लेकिन उन्होंने ऐसी चेतावनियों को कम करके आंका।

700 से इजरायली लोगों की मौत

बता दें 1973 के योम किप्पुर युद्ध के बाद से इस सबसे बड़े हमले में अब तक 700 इजरायली से अधिक लोग मारे गए हैं और 400 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं। वहीं इजरायल ने गाजा पर बमबारी जारी रखी है।इसके अलावा हमास द्वारा कई इजरायली नागरीकों के बंधक बनाया गया है। जिसमें बुजुर्ग महिलाएं और बच्चे शमिल हैं।

ड्रोन से रखी जा रही है निगरानी

गाजा में ड्रोन से व्यापक सीमा सुरक्षा और सतर्क सैन्य उपस्थिति के साथ फिलिस्तीनियों पर लगातार निगरानी रखी जा रही है। इजरायली खुफिया एजेंसियां आमतौर पर जानकारी इकट्ठा करने के लिए विभिन्न स्रोतों और साइबर क्षमताओं का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन इस बार उस पर लगातार सवाल उठ रहे हैं।

यह भी पढ़े:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT