होम / Israel: युद्ध छिड़ने के बाद से यरूशलेम में यह सबसे बड़ा विरोध, इस वजह से सड़कों पर उतरे हजारों इजराइली

Israel: युद्ध छिड़ने के बाद से यरूशलेम में यह सबसे बड़ा विरोध, इस वजह से सड़कों पर उतरे हजारों इजराइली

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : April 1, 2024, 3:31 pm IST

Israel: प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को पद से हटाने की मांग को लेकर हजारों इजराइली लगातार दूसरी रात यरूशलेम की सड़कों पर उतरे और गाजा में बंधक बनाए गए बंधकों को छुड़ाने के प्रयासों को बढ़ावा दिया।

पुलिस ने की पानी की बौछार

प्रदर्शनकारियों ने मुख्य शहर राजमार्ग को अवरुद्ध कर दिया, नेसेट के सामने रैली की, इजरायली झंडे लहराते हुए आग लगाई, पुलिस के साथ धक्का-मुक्की करते हुए “नेतन्याहू को जाना चाहिए” के नारे लगाए। विरोध प्रदर्शन को दबाने के लिए पुलिस को पानी की बौछार करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

महिलाओं पर टिप्पणी मामले में एक्शन में आया चुनाव आयोग, दिलीप घोष और सुप्रिया श्रीनेत को लगाई फटकार

युद्ध छिड़ने के बाद से यरूशलेम में यह सबसे बड़ा विरोध

न्यूयॉर्क पोस्ट और एएफपी की रिपोर्टों में कहा गया है कि अक्टूबर में गाजा में युद्ध छिड़ने के बाद से यरूशलेम में यह सबसे बड़ा विरोध प्रदर्शन था। नेतन्याहू की दक्षिणपंथी सरकार का विरोध करने वालों और बंधकों के परिवार के सदस्यों को एक सामान्य कारण मिल गया है। गाजा में पकड़े गए लोगों के परिजनों ने “उन्हें घर लाने” के लिए इस सप्ताह हर रात सड़कों पर उतरने की कसम खाई है।

दोनों रातों को प्रदर्शन करने वाले प्रदर्शनकारी दाना रबफोगेल शोर ने समाचार एजेंसी एएफपी के हवाले से कहा था कि “लोग उग्र हैं, वे थक गए हैं, वे चुनाव चाहते हैं। वे नेतन्याहू और सरकार को दोषी ठहराते हैं, जो कहती है कि वह किसी भी चीज़ के लिए ज़िम्मेदार नहीं है, ”।

दाना हमास के हमले में मारे गए इताए स्विरस्की का दूर का चचेरा भाई है। विरोध प्रदर्शनों ने तेल अवीव को भी हिलाकर रख दिया, जो इज़राइल का सबसे बड़ा शहर है, क्योंकि प्रदर्शनकारियों ने शहर के मुख्य मोटरवे को लगभग दो घंटे तक अवरुद्ध कर दिया।

वित्तीय संकट के बीच कांग्रेस को मिली बड़ी राहत, वसूली के लिए आयकर विभाग नहीं उठाएगा कठोर कदम

नेतन्याहू से क्यों नाराज हैं लोग

प्रदर्शनकारियों का कहना है कि वे हमास के 7 अक्टूबर के हमले और देश को संभालने के तरीके को लेकर नेतन्याहू से नाराज हैं, जो चरम पर पहुंच रहा था। कई प्रदर्शनकारियों ने नेतन्याहू के चेहरे पर खून से लथपथ तख्तियां ले रखी थीं, जिसमें उन पर हमास से देश की रक्षा करने में विफल रहने का आरोप लगाया गया था।

प्रदर्शनकारियों द्वारा रखे गए चिन्हों पर लिखे संदेशों में लिखा था, “आप मालिक हैं, आप दोषी हैं।” दूसरों ने कहा “अभी चुनाव!”

नेतन्याहू की हुई थी सफल हर्निया सर्जरी

युद्ध से पहले भी, नेतन्याहू  जिनकी रविवार को सफल हर्निया सर्जरी हुई थी, को विवादास्पद न्यायिक सुधार पर महीनों तक सड़क पर विरोध प्रदर्शन का सामना करना पड़ा।

नेतयाहू ने क्या कहा ?

नेतयाहू ने रविवार को दुनिया पर इजराइल पर ‘गठजोड़’ करने का आरोप लगाया और कहा कि जो लोग इजराइल की आलोचना कर रहे हैं वे 7 अक्टूबर की घटनाओं को भूल रहे हैं। टाइम्स ऑफ की एक रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि इजराइल 7 अक्टूबर के नरसंहार को “जल्दी भुलाया जा रहा है”।

नेतन्याहू ने कहा, “यहां और विदेशों में ऐसे लोग हैं जो कहते हैं कि शायद इसमें कुछ बात है।” “हो सकता है कि हम वास्तव में ठीक (प्रतिक्रिया) नहीं दे रहे हों,”

उन्होंने आगे कहा, “दुनिया में ऐसी कोई सेना नहीं है जिसने हताहतों की संख्या को कम करने और ऐसी उपलब्धियां हासिल करने के लिए जो आईडीएफ ने किया है और जो कोई अन्य सेना नहीं कर पाई है।”

7 अक्टूबर को आतंकवादियों ने 250 बंधकों को पकड़ा

हमास के आतंकवादियों ने 7 अक्टूबर को लगभग 250 बंधकों को पकड़ लिया था, जिनमें से इज़राइल का मानना है कि 130 गाजा में बचे हैं, जिनमें से 33 को मृत मान लिया गया है।

इज़रायली आधिकारिक आंकड़ों की एएफपी तालिका के अनुसार, हमास के अभूतपूर्व हमले से इज़रायल सदमे में है, जिसके परिणामस्वरूप इज़रायल में लगभग 1,160 मौतें हुईं, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे।

हमास द्वारा संचालित गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इज़राइल के जवाबी अभियान में कम से कम 32,782 लोग मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Viral Video: दादी की उम्र की महिला से इश्क लड़ाता 19 साल का लड़का, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल-Iandianews
Elvish Yadav: सांपो के जहर मामले के बाद मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज, एल्विश यादव पर-Indianews
रोजाना चैन और सुकून की नींद लेने के लिए, रात में सोने से पहले इन फूड्स और ड्रिंक्स का करें सेवन -Indianews
PM Modi in Ayodhya: राम की नगरी अयोध्या में पीएम मोदी के रोड शो का चुनावों पर कितना होगा असर, जानें जनता की राय- Indianews
रात में साने से पहले इन 4 चीजों को चेहरे पर लगाने से बढ़ेगा निखार, मिलेंगे ढेरो फायदे -Indianews
Farhan Akhtar ने Agni का पहला पोस्टर किया जारी, आग की लपटों से लड़ते दिखे प्रतीक गांधी -Indianews
Tawaifs Role in Indian History: भारत के स्वतंत्रता की गुमनाम कहानी, फ्रिडम फाइटर की लिस्ट में ये भी शामिल-Indianews
ADVERTISEMENT