होम / Israeli–Palestinian Conflict: इज़राइल ने आयरलैंड और नॉर्वे से अपने राजदूतों को तत्काल प्रभाव से वापस बुलाया-Indianews

Israeli–Palestinian Conflict: इज़राइल ने आयरलैंड और नॉर्वे से अपने राजदूतों को तत्काल प्रभाव से वापस बुलाया-Indianews

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : May 22, 2024, 3:50 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Israeli–Palestinian Conflict: गाजा में बढ़ते इजरायल-हमास युद्ध के बीच आयरलैंड, नॉर्वे और स्पेन ने औपचारिक रूप से फिलिस्तीन को एक राज्य के रूप में मान्यता देने के अपने फैसले की घोषणा की है। जिसके बाद यहूदी राज्य इजरायल ने आयरलैंड और नॉर्वे में अपने राजदूतों को तत्काल प्रभाव से वापस बुला लिया है।

  • इज़राइल ने आयरलैंड और नॉर्वे से अपने राजदूतों को तत्काल प्रभाव से वापस बुलाया
  • इजराइल के विदेश मंत्री ने दी चेतावनी, देश चुप नहीं रहेगा
  • उन्होंने कहा कि यह निर्णय लक्ष्य हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध इजराइल को विचलित नहीं करता है

इजरायल के विदेश कही यह बात

बुधवार को इजरायल के विदेश मंत्री इज़राइल काट्ज़ ने कहा, “मैं आयरलैंड और नॉर्वे को एक स्पष्ट और स्पष्ट संदेश भेज रहा हूं इज़राइल अपनी संप्रभुता को कमजोर करने और इसकी सुरक्षा को खतरे में डालने वालों के सामने चुप नहीं रहेगा।”

उन्होंने स्पेन को भी चेतावनी दी जिसके प्रधान मंत्री पेड्रो सांचेज़ ने आज एक घोषणा में कहा कि उनका देश भी 28 मई से फिलिस्तीनी को एक राज्य के रुप में मान्यता देगा कि “इसके खिलाफ भी इसी तरह का कदम उठाया जाएगा”।

काट्ज़ ने कहा कि “आयरिश-नॉर्वेजियन मूर्खता हमें नहीं रोकती है हम अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दृढ़ हैं हमारे नागरिकों के लिए सुरक्षा बहाल करना, हमास को खत्म करना और बंधकों को घर लाना। इनके अलावा कोई उचित कारण नहीं है।”

इन देशों ने यह फैसला उस समय लिया है जब गाजा में युद्ध लगातार जारी है, जिससे हमास के कब्जे वाले क्षेत्र में मानवीय तबाही मच गई है, जिसमें हजारों लोग मारे गए हैं और घायल हुए हैं, जबकि लाखों लोग अपने घरों से विस्थापित हो गए हैं और भुखमरी के कगार पर हैं।

स्पेन के सांसदों को संबोधित करते हुए कही यह बात

आज स्पेन की कांग्रेस में सांसदों को संबोधित करते हुए प्रधान मंत्री पेड्रो सांचेज़ ने कहा, “स्पेनिश लोगों की बहुमत की भावना को दोहराते हुए, अगले मंगलवार 28 मई को स्पेन मंत्रिपरिषद में फिलिस्तीन राज्य की मान्यता को मंजूरी देगा।” शांति, न्याय और सुसंगति के लिए शब्दों से कार्य की ओर बढ़ना शुरू हो गया है।”

मान्यता मध्य पूर्व में शांति और सुलह में योगदान देगी-हैरिस

अपनी ओर से आयरिश प्रधान मंत्री साइमन हैरिस ने बुधवार को कहा कि “दो-राज्य समाधान इजरायल, फिलिस्तीन और उनके लोगों के लिए शांति और सुरक्षा का एकमात्र विश्वसनीय मार्ग है”।

उन्होंने कहा “आज आयरलैंड फिलिस्तीन राज्य को मान्यता देता है। हमारा मानना है कि मान्यता मध्य पूर्व में शांति और सुलह में योगदान देगी।”

आयरिश विदेश मंत्री माइकल मार्टिन ने कहा कि सरकार “28 मई को औपचारिक रूप से फ़िलिस्तीन राज्य को मान्यता देगी”। उन्होंने कहा, “आज, हम फिलिस्तीनी और इजरायली लोगों के लिए सुरक्षा, सम्मान और आत्मनिर्णय के समान अधिकार के लिए अपना स्पष्ट समर्थन व्यक्त करते हैं।”

Virat Kohli: विराट कोहली की जान को खतरा! गुजरात पुलिस ने चार आरोपियों को किया गिरफ्तार-Indianews

नॉर्वे के प्रधान मंत्री जोनास गहर स्टोएरे ने आज कहा कि उनका देश इस उम्मीद में एक स्वतंत्र फ़िलिस्तीनी राज्य को मान्यता देगा कि इससे इज़राइल के साथ शांति लाने में मदद मिलेगी।

रॉयटर्स समाचार ने एक संवाददाता सम्मेलन में स्टोएरे के हवाले से कहा कि “युद्ध के बीच में, हजारों मृतकों और घायलों के साथ, हमें केवल एक चीज को जीवित रखना चाहिए जो इजरायल और फिलिस्तीनियों दोनों के लिए एक सुरक्षित घर प्रदान कर सके। दो राज्य जो एक दूसरे के साथ शांति से रह सकते हैं।”

यूरोपीय संघ के सदस्य स्लोवेनिया और माल्टा ने भी हाल के सप्ताहों में संकेत दिया है कि वे मान्यता देने की योजना बना रहे हैं, उनका तर्क है कि क्षेत्र में स्थायी शांति के लिए दो-राज्य समाधान आवश्यक है।

संयुक्त राष्ट्र के 143 देशों ने दी फ़िलिस्तीनी राज्य को मान्यता

संयुक्त राष्ट्र के 193 सदस्य देशों में से कुल 143 ने फ़िलिस्तीनी राज्य को मान्यता दी है। ब्रिटेन और अमेरिका उन देशों में से हैं जो औपचारिक रूप से फ़िलिस्तीनी राज्य को मान्यता नहीं देते हैं।

इज़राइल फिलिस्तीनी राज्य को मान्यता नहीं देता है और वर्तमान बेंजामिन नेतन्याहू के नेतृत्व वाली सरकार वेस्ट बैंक और गाजा में फिलिस्तीनी राज्य के निर्माण का विरोध करती है। उसका तर्क है कि ऐसा राज्य इज़रायल के अस्तित्व के लिए ख़तरा होगा।

दो दिन पहले, अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय के मुख्य अभियोजक ने घोषणा की कि वह अक्टूबर 2023 में गाजा हमले के बाद से युद्ध अपराधों और मानवता के खिलाफ किए गए अपराधों के लिए इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू सहित इजरायल और हमास दोनों नेताओं के लिए गिरफ्तारी वारंट की मांग कर रहे थे। .

मंगलवार को, नेतन्याहू ने इन आरोपों से इनकार किया कि वह युद्ध के तरीके के रूप में गाजा में फिलिस्तीनियों को भूखा रख रहे थे, उन्होंने अदालत के फैसले को “झूठ के पुलिंदे” पर आधारित बताया। “हमास के खिलाफ हम जो सैन्य कार्रवाई करते हैं, वह वास्तव में इन बंधकों को छुड़ाने का तरीका है।” क्योंकि सैन्य दबाव के बिना, मूल रूप से, बिना, आप जानते हैं, उन्हें निचोड़े बिना, हमास कुछ भी नहीं छोड़ने वाला है,” उन्होंने सीएनएन को बताया।

इस बीच, पेंटागन ने एक नवीनतम बयान में कहा है कि गाजा के तट पर अमेरिका निर्मित अस्थायी घाट से उतारी गई कोई भी सहायता व्यापक फिलिस्तीनी आबादी तक नहीं पहुंचाई गई है, क्योंकि वाशिंगटन सुरक्षित वितरण मार्गों की पहचान करने के लिए संयुक्त राष्ट्र और इज़राइल के साथ काम कर रहा है, सीएनएन की सूचना दी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT