होम / Kim Jong Un Russia Visit: किम जोंग उन रूस जाएंगे रुस यात्रा पर, दोनो देशों ने किया पुष्टि

Kim Jong Un Russia Visit: किम जोंग उन रूस जाएंगे रुस यात्रा पर, दोनो देशों ने किया पुष्टि

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 11, 2023, 11:24 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Kim Jong Un Russia Visit: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन रूस की यात्रा पर जाने वाले है। इसकी पुष्टि रूस और उत्तर कोरिया द्वारा की गई है। वही इससे पहले भी खबर सामने आई थी कि, उत्तर कोरिया के तानाशाह किम और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच इस महीने मुलाकात हो सकती है। वही इसको लेकर अब पूरी तरह से पुष्टि कर ली गई है। वहीं इस मुलाकात को लेकर कहा जा रही है कि इस मुलाकात के दौरान हथियार सौदेबाजी दोनो देशों के बीच हो सकती है।

अमेरिका ने रूस को उत्तर कोरिया से गुप्त बातचीत को लेकर दी चेतावनी

रिपोर्ट्स के अनुसार मिली जानकारी में बताया गया कि, उत्तर कोरिया, रूस को यूक्रेन के साथ युद्ध के लिए हथियार सप्लाई कर सकता है। वहीं अमेरिका ने हाल ही में रूस को उत्तर कोरिया से गुप्त बातचीत को लेकर चेतावनी दी थी। जिसको लेकर अमेरिका के नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल के प्रवक्ता एड्रियन वाटसन ने कहा था कि, हम पहले ही सार्वजनिक रूप से चेतावनी दे चुके हैं कि, रूस और डीपीआरके के बीच हथियारों की डील को लेकर बातचीत चल रही है।

रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई सोइगु ने किया था उत्तर कोरिया का दौरा

इस मामले को लेकर अमेरिकी अधिकारियों ने दावा किया है कि, उत्तर कोरिया ने बीते साल में भी रूस को रॉकेट और मिसाइलें सप्लाई की थी। जिनका इस्तेमाल वैगनर ग्रुप के द्वारा किया गया था। इसके साथ ही रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई सोइगु ने भी बीते महीने पहले उत्तर कोरिया का दौरा किया था। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका, ब्रिटेन, दक्षिण कोरिया और जापान ने इसको लेकर एक संयुक्त बयान जारी किया था जिसमे कहा था कि, कोई भी डील जो रूस और उत्तर कोरिया के बीच द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाती है तो, उसे सुरक्षा परिषद प्रस्ताव का उल्लंघन माना जाएगा। वहीं इस इस प्रस्ताव को लेकर रूस ने भी अपना समर्थन दिया था।

यह भी पढ़ें-G20 Summit 2023: ऋषि सुनक ने दिखाई अपने संस्कारों की झलक, घुटनों पर बैठकर की शेख हसीना से बात, यूज़र्स ने दी प्रतिक्रिया

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT