होम / लोगों की जेब में कैसे फटने लगे बॉम? Israel ने ऐसे हवाओं से भेजी मौत, Pager Blast की  प्लानिंग सुनकर फट जाएगा दिमाग 

लोगों की जेब में कैसे फटने लगे बॉम? Israel ने ऐसे हवाओं से भेजी मौत, Pager Blast की  प्लानिंग सुनकर फट जाएगा दिमाग 

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 19, 2024, 11:41 am IST

Lebanon Pager Blast:Pager के बाद अब रेडियो-लैपटॉप और मोबाइल में हो रहे ब्लास्ट

India News (इंडिया न्यूज़), Lebanon Pager Blast: इजराइल और हमास के बीच छिड़े युद्ध में दोनों एक दूसरे पर लगातार हमले कर रहे हैं। हिजबुल्लाह ने लेबनान में 2 पेजर हमले किए। लेकिन इसके बाद भी हिजबुल्लाह पीछे हटने का नाम नहीं ले रहा है। हिजबुल्लाह ने लेबनान में दो पेजर हमले के बाद इजराइल पर 5 मिनट में एक के बाद एक 20 रॉगेट दाग दिए। इस हमले के बाद इजराइली सेना आईडीएफ ने अपना बयान जारी किया है। आईडीएफ ने अपने बयान में कहा है कि शाम को अपर गैलिली इलाके में लेबनान द्वारा दागे गए रॉकेट में से कुछ को एयर डिफेंस ने एंगेज कर लिया। बाकी इजरायल के तेल हाई के इलाके में ये रॉकेट गिर गए। इस रॉकेट के हमले के बाद इजराइली फायर एंड रेस्क्यू सर्विसेज ने आग को बुझाई। इस हमले में हिजबुल्लाह के संचार नेटवर्क को निशाना बनाया गया और इसका श्रेय इजरायल को दिया जाता है। इस घटना ने हिजबुल्लाह और इजरायली सेना के बीच तनाव बढ़ा दिया है, जिससे संभावित पूर्ण पैमाने पर संघर्ष की चिंता बढ़ गई है। ऐसे में जान लेते हैं कि आखिर कैसे Israel ने हवाओं से ही मौत भेज दिया है। Pager Blast की प्लानिंग ने सबको हिला कर रख दिया है।

हंगरी की एक कंपनी…..

बुधवार को ताइवान की एक कंपनी की ओर से जारी बयान के अनुसार, लेबनान और सीरिया में हुए पेजर के निर्माता के रूप में हंगरी की एक कंपनी की पहचान की गई है। इस विस्फोट में दो बच्चों सहित कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और लगभग 3,000 लोग घायल हो गए। हिजबुल्लाह द्वारा इस्तेमाल किए गए पेजर मंगलवार को लगभग एक साथ फट गए।

हिजबुल्लाह और लेबनानी सरकार दोनों ने इस हमले के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया। एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, “एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि इजरायल ने हमले के बाद मंगलवार को अमेरिका को जानकारी दी, जिसमें पेजर में छिपे विस्फोटक की छोटी मात्रा में विस्फोट किया गया।”

तनाव को और बढ़ा दिया

नाम न बताने की शर्त पर बात करने वाले अधिकारी ने पुष्टि की कि अमेरिका को सूचित कर दिया गया है, लेकिन उन्होंने और विवरण नहीं दिया। इस हमले ने हिजबुल्लाह और इजरायली बलों के बीच तनाव को और बढ़ा दिया है, जिन्होंने दक्षिणी इजरायल में हमास के नेतृत्व वाले हमले के बाद 8 अक्टूबर से लगभग रोजाना गोलीबारी की है। चल रहे संघर्ष के कारण लेबनान में सैकड़ों लोग मारे गए हैं और इज़राइल में दर्जनों लोग मारे गए हैं, जबकि दोनों पक्षों के दसियों हज़ार लोग विस्थापित हुए हैं।

तीन साल का कांट्रैक्ट

मंगलवार के हमले ने हिज़्बुल्लाह और इज़राइल के बीच एक पूर्ण युद्ध की संभावना के बारे में चिंताएँ बढ़ा दी हैं, हालाँकि दोनों पक्ष पहले पूर्ण पैमाने पर वृद्धि से बचने में कामयाब रहे थे। हालाँकि, इज़राइली नेताओं ने हाल ही में हिज़्बुल्लाह के खिलाफ़ अपने अभियानों की संभावित तीव्रता के बारे में चेतावनी जारी की है। गोल्ड अपोलो, एक ताइवानी फर्म के एक बयान के अनुसार, हमले में इस्तेमाल किए गए AR-924 पेजर बुडापेस्ट, हंगरी में स्थित BAC कंसल्टिंग KFT द्वारा निर्मित किए गए थे, जिसने उपकरणों पर अपने ब्रांड के उपयोग को अधिकृत किया था। गोल्ड अपोलो के अध्यक्ष, ह्सू चिंग-कुआंग ने कहा कि कंपनी का पिछले तीन वर्षों से BAC के साथ लाइसेंसिंग समझौता है।

कंपनी ने कहा, “सहयोग समझौते के अनुसार, हम BAC को निर्दिष्ट क्षेत्रों में उत्पाद बिक्री के लिए हमारे ब्रांड ट्रेडमार्क का उपयोग करने के लिए अधिकृत करते हैं, लेकिन उत्पादों का डिज़ाइन और निर्माण पूरी तरह से BAC की ज़िम्मेदारी है।”

10 साल तक ड्रग्स, 50 लोगों को रेप के लिए इनविटेशन…,पति का बदला जान उठ जाएगा शादी से भरोसा

विस्फोटक पेजर के बीच कोई संबंध की पुष्टि नहीं

मई 2022 में पंजीकृत BAC कंसल्टिंग KFT एक शेल कंपनी प्रतीत होती है। इसकी सूचीबद्ध मालिक, क्रिस्टियाना रोसारिया बार्सोनी-आर्किडियाकोनो, एक रणनीतिक सलाहकार और व्यवसाय डेवलपर हैं, जैसा कि उनके लिंक्डइन प्रोफ़ाइल के अनुसार है, हालाँकि उनके या BAC और विस्फोटक पेजर के बीच कोई संबंध की पुष्टि नहीं हुई है। विस्फोट मंगलवार दोपहर को तब शुरू हुए जब उनके मालिकों द्वारा रखे गए पेजर विस्फोट से पहले गर्म होने लगे। हमलों ने हिज़्बुल्लाह के सदस्यों या समूह से जुड़े व्यक्तियों को निशाना बनाया, हालाँकि यह स्पष्ट नहीं है कि हिज़्बुल्लाह से जुड़े नागरिक भी प्रभावित हुए थे या नहीं। बेरूत के अस्पतालों ने गंभीर चोटों की सूचना दी, जिसमें आँखों की क्षति और अंग-विच्छेदन शामिल हैं, लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री फ़िरस अबियाद ने पुष्टि की कि तुर्की, इराक, ईरान, सीरिया और मिस्र सहित कई देशों ने चिकित्सा सहायता की पेशकश की है।

Anupgarh News: गांव की जनता परेशान! सरपंच ने मांगी 10 हजार रूपए की रिश्वत, जानें पूरा मामला

फिर हमले के बाद क्यों किया ऐसा काम 

गोल्ड अपोलो द्वारा 85 दिनों तक की बैटरी लाइफ़ के साथ “रफ़” के रूप में वर्णित AR-924 पेजर को हमले के बाद उनकी वेबसाइट से हटा दिया गया था। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि विस्फोटकों को उनकी डिलीवरी से पहले उपकरणों में रखा गया था। पेजर, जो मोबाइल फोन की तुलना में एक अलग वायरलेस नेटवर्क पर काम करते हैं, ने हिजबुल्लाह को इजरायल की निगरानी से बचने का एक साधन प्रदान किया। हिजबुल्लाह ने गाजा में हमास और फिलिस्तीनियों के लिए अपने समर्थन के हिस्से के रूप में इजरायल के खिलाफ अपने हमले जारी रखने की कसम खाई है। हिजबुल्लाह ने एक बयान में कहा, “यह रास्ता निरंतर है और उस कठिन हिसाब से अलग है जिसका अपराधी दुश्मन को मंगलवार को अपने नरसंहार के लिए इंतजार करना होगा।” “यह एक और हिसाब है जो आएगा, भगवान की इच्छा से।” ताइवान के आर्थिक मामलों के मंत्रालय ने पुष्टि की कि जनवरी 2022 और अगस्त 2024 के बीच, गोल्ड अपोलो ने 260,000 पेजर निर्यात किए, हालांकि लेबनान को सीधे निर्यात का कोई रिकॉर्ड नहीं है।

Lebanon Pager Blast के बाद बौखलाया हिजबुल्लाह कर दी ये बड़ी गलती, अब इजराइल देगा मुंहतोड़ जवाब

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

क्या भारत यूक्रेन को पहुंचा रहा था गोला-बारूद? भ्रामक खबर पर लगी रोक, विदेश मंत्रालय ने बता दी पूरी सच्चाई
MCC NEET UG Counselling 2024: आज जारी की गई दूसरे चरण के लिए सीट अलॉटमेंट रिजल्ट, इन डाक्यूमेंट्स को रखें तैयार
वर्क लोड के कारण जान गंवाने वाली महिला CA की सहकर्मी ने किया बड़ा खुलासा, बताई ऑफिस की सच्चाई
Rahul Gandhi पर अब इस प्रदेश से हुआ FIR दर्ज, देश को लेकर लगाया गया बड़ा आरोप!
CAT 2024 के लिए कल से बंद हो जाएगा रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, यहां से जल्दी कर लें अपना आवेदन
Farmers Rally in MP: गेल इंडिया प्लांट के खिलाफ किसानों की एमपी सरकार को दो टूक, कहा- ‘जान दे देंगे पर…’
‘शेख हसीना को भारत में रहना चाहिए..’,यूनुस की तरह ही बने इस राष्ट्रपति ने दी ऐसी सलाह जिसे सुन तिलमिला उठा बांग्लादेश
ADVERTISEMENT