होम / 4.4 तीव्रता के भूकंप से कांपी Los Angeles की धरती, USGS ने जारी किया बयान

4.4 तीव्रता के भूकंप से कांपी Los Angeles की धरती, USGS ने जारी किया बयान

Raunak Kumar • LAST UPDATED : August 13, 2024, 3:56 am IST

Los Angeles Earthquake

India News (इंडिया न्यूज), Los Angeles Earthquake: लॉस एंजिल्स क्षेत्र से लेकर अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर सैन डिएगो तक सोमवार (12 अगस्त) दोपहर 4.4 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया। जिससे इमारतें हिल गईं, बर्तन खड़खड़ाने लगे और कार के अलार्म बजने लगे। परंतु तत्काल कोई बड़ी क्षति या चोट की सूचना नहीं मिली। यू.एस. जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि सोमवार का भूकंप लॉस एंजिल्स के हाईलैंड पार्क के पड़ोस के पास केंद्रित था। जो लॉस एंजिल्स के सिटी हॉल से लगभग 6.5 मील उत्तर-पूर्व में और सतह से लगभग 7.5 मील नीचे था। वहीं यूएसजीएस समुदाय रिपोर्टिंग पृष्ठ के अनुसार, भूकंप ग्रेटर लॉस एंजिल्स से दक्षिण में सैन डिएगो और पूर्व में पाम स्प्रिंग्स रेगिस्तान क्षेत्र तक महसूस किया गया। एलए के उत्तर-पश्चिम में लगभग 100 मील की दूरी पर दक्षिणी सैन जोकिन घाटी से कुछ रिपोर्ट दर्ज की गईं।

भूकंप से दहला लॉस एंजिल्स

बता दें कि, भूकंप ने एक मेडिकल बिल्डिंग को हिला दिया, एनाहेम में जमीन हिल गई, जहां ऑरेंज काउंटी में डिज्नीलैंड स्थित है। लॉस एंजिल्स के प्रसिद्ध पड़ोस लॉरेल कैन्यन में बर्तन बज रहे थे, जहाँ कई मशहूर हस्तियाँ रहती हैं। वहीं टीवी न्यूज़ हेलीकॉप्टरों ने पासाडेना सिटी हॉल की ऊपरी मंजिल से पानी गिरते हुए दिखाया। जो 1927 की एक अलंकृत गुंबददार संरचना है और जिसे 2000 के दशक में भूकंपीय रूप से पुनर्निर्मित किया गया था। लेकिन यह भूकंप इस बात की याद दिलाता है कि एक ऐसे राज्य में क्या हो सकता है जहाँ एक बड़ी आबादी सक्रिय फॉल्ट लाइनों के ऊपर रहती है।

प्रदर्शनकारियों को Bangladesh अंतरिम सरकार का अल्टीमेटम, इस तारीख तक लूटे गए हथियार जमा करने को कहा

ऐसी घटनाओं से निपटने को रहना चाहिए

लॉस एंजिल्स काउंटी सुपरवाइज़र कैथरीन बार्गर ने कहा कि नॉर्थरिज भूकंप से गुज़रने के बाद आज के झटके ने मुझे उन नियमों की याद दिला दी जो हम जानते हैं कि भूकंप के दौरान जीवन रक्षक हैं। गिरना, ढकना और रुकना। यह हम सभी के लिए एक अनुस्मारक भी था कि हम भूकंप वाले देश में रहते हैं और हमें तैयार रहने की ज़रूरत है। राष्ट्रीय मौसम सेवा ने कहा कि सुनामी की उम्मीद नहीं थी और यूएसजीएस ने भूकंप की तीव्रता के लिए अपने शुरुआती अनुमान को घटाकर 4.6 कर दिया। लॉस एंजिल्स अग्निशमन विभाग ने कहा कि उसे शहर भर में बुनियादी ढांचे की जांच करते समय किसी नुकसान या चोट की कोई प्रारंभिक रिपोर्ट नहीं मिली है।

हिंदुओं के सामने झुकी Bangladesh की अंतरिम सरकार, मंदिरों में तोड़फोड़ पर दिया चौंकाने वाला बयान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है, भारतीय दूतावास ने ऐसा क्यों कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT