होम / MH370: कहां है 9 साल पहले गायब हुआ MH370 विमान ? ऑस्ट्रेलियाई मछुआरे ने किया चौंकाने वाला दावा 

MH370: कहां है 9 साल पहले गायब हुआ MH370 विमान ? ऑस्ट्रेलियाई मछुआरे ने किया चौंकाने वाला दावा 

Reepu kumari • LAST UPDATED : December 22, 2023, 11:12 am IST

India News (इंडिया न्यूज), MH370:  एक अनुभवी ऑस्ट्रेलियाई मछुआरे, किट ओल्वर, हाल ही में एक चौंकाने वाले दावे के साथ सामने आए हैं। उनके मूताबिक उन्होंने लापता मलेशिया एयरलाइंस की उड़ान MH370 का एक हिस्सा खोजा है। विमान, जो 8 मार्च 2014 को 227 यात्रियों और 12 चालक दल के सदस्यों के साथ गायब हो गया था, इतिहास में सबसे महंगी समुद्री खोज का विषय रहा है, फिर भी इसका पता नहीं चल पाया है। ओल्वर, जो अब सेवानिवृत्त हो चुके हैं, बताते हैं कि 2014 के सितंबर या अक्टूबर में, उड़ान के लापता होने के कुछ ही महीनों बाद, उनके गहरे समुद्र के ट्रॉलर ने उन्हें खींच लिया, जिसके बारे में उन्हें यकीन था कि वह वाणिज्यिक एयरलाइनर का एक पंख था।

‘निजी विमान से भी बड़ा था’

(MH370)

उन्होंने वस्तु को “एक बड़े जेट विमान के खूनी विशाल पंख” के रूप में वर्णित किया और इसके आकार पर जोर देते हुए कहा कि यह एक निजी विमान से भी बड़ा था। “मैंने खुद से सवाल किया है; मैंने इससे बाहर निकलने का रास्ता ढूंढ लिया है,” उन्होंने सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड को बताया। “मैं ईसा मसीह से प्रार्थना करता हूँ कि मैंने वह चीज़ कभी न देखी हो… लेकिन वह वहाँ है। यह एक जेट का पंख था।

उस दिन के एक अन्य जीवित चालक दल के सदस्य, जॉर्ज करी ने ओल्वर के विवरण की पुष्टि की। उन्होंने विंग को पुनः प्राप्त करने में आने वाली कठिनाई को याद किया, जो बेहद भारी थी और उनके 20,000 डॉलर के जाल को क्षतिग्रस्त कर दिया था। “यह अविश्वसनीय रूप से भारी और अजीब था। उसने जाल फैलाया और उसे फाड़ दिया। डेक पर चढ़ना बहुत बड़ा था,” उन्होंने कहा। “जैसे ही मैंने इसे देखा मुझे पता चल गया कि यह क्या है। जाहिर तौर पर यह एक वाणिज्यिक विमान का एक पंख या उसका एक बड़ा हिस्सा था। यह सफ़ेद था, और जाहिर तौर पर किसी सैन्य जेट या छोटे विमान से नहीं।

जाल काटना पड़ा

(MH370)

अंततः चालक दल को उस टुकड़े को मुक्त करने के लिए जाल काटना पड़ा, जिससे वह दिन विशेष रूप से यादगार बन गया। ओल्वर का दावा है कि नौ साल पहले हुई घटना के बावजूद, वह अभी भी उस स्थान के निर्देशांक प्रदान कर सकता है जहां उसे विंग मिला था। तथ्य जांच: चौंकाने वाली तस्वीर वायरल- मलेशिया एयरलाइंस फ्लाइट 370 का मलबा 9 साल बाद मिला?

क्या हुआ था

(MH370)

कथित तौर पर यह खोज दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के रोबे शहर से लगभग 55 किमी पश्चिम में हुई। ओल्वर ने बंदरगाह पर लौटने पर ऑस्ट्रेलियाई समुद्री सुरक्षा प्राधिकरण (एएमएसए) से संपर्क किया था, लेकिन उनका कहना है कि प्रतिक्रिया खारिज करने वाली थी, एक अधिकारी ने सुझाव दिया कि उन्हें एक रूसी जहाज से शिपिंग कंटेनर का हिस्सा मिला होगा।

अब सेवानिवृत्ति में, ओल्वर ने MH370 पर सवार लोगों के परिवारों की सहायता करने की इच्छा से प्रेरित होकर, अपनी कहानी साझा करने के लिए मजबूर महसूस किया। दक्षिणी हिंद महासागर में व्यापक खोज के बावजूद, जहाँ माना जाता है कि विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था, MH370 का कोई निशान नहीं मिला है। ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया और चीन की संयुक्त पानी के नीचे की खोज, जिसकी लागत 200 मिलियन डॉलर थी और जो दो साल तक चली, जनवरी 2017 में विमान का पता लगाए बिना समाप्त हो गई।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Vat Savitri Vrat 2024: इस सुहागन महिलाएं करेंगी वट सावित्री की पूजा, जानें क्या है मुहूर्त और पूजा विधि
Haiti Airport: तीन महीने के बाद फिर खुला हैती अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, इस कारण हुआ था बंद-Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज का दिन इन राशियों के लिए खास, जानें क्या कहता है आपका राशिफल-Indianews
Open AI के शीर्ष कार्यकारी jan leike ने अपने पद से दिया इस्तीफा, बताई ये बड़ी वजह-Indianews
Delhi Heatwave: दिल्ली में जारी हुआ लू अलर्ट, सरकार ने स्कूलों को जल्दी छुट्टियां करने का दिया आदेश-Indianews
Kolkata में मल्लिकार्जुन खड़गे के पोस्टर खराब होने के बाद आगबबूला हुई कांग्रेस, दी ये बड़ी चेतावनी- Indianews
MS Dhoni: ‘एक्स’ के मुकाबले इंस्टा को क्यों पसंद करते हैं एमएस धोनी? बताई यह वजह- Indianews
ADVERTISEMENT